चंडीगढ़, 11 सितंबर- हरियाणा में अपराध करके भागने वाले अपराधियों को शीघ्र पकड़ने तथा पीडि़तों तक तत्काल पुलिस सहायता पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा ‘हरियाणा 100’ (सैंट्रलाइज्ड पुलिस इमरजेंसी मैनेजमैंट) प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 15 अगस्त 2018 को पंचकूला से शुरूआत करेंगे।

यह निर्णय आज यहां उक्त प्रोजेक्ट के लिए बुलाई गई समीक्षा बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर,अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता, हरियाणा के गृह सचिव श्री रामनिवास,पुलिस महानिदेशक श्री बी.एस संधू ,एडीजीपी मुख्यालय श्री प्रशांत अग्रवाल के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में राज्य के हर जिला मुख्यालय पर पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें अपराध होने की स्थिति में 100 नंबर पर डायल करके पुलिस सहायता की मांग की जाती है। कई बार लोगों की शिकायत रहती है तो पुलिस का यह नंबर अधिकतर समय व्यस्त पाया जाता है। अगर इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवा दी जाती है तो भी पीडि़त पक्ष या घटना स्थल तक पहुंचने में पुलिस को 35-40 मिनट लग जाते हैं। कंट्रोल रूम में फोन रिसीव करने वाले आपरेटर के रूखे व्यवहार को लेकर भी कई बार सवालिया निशान लगते रहे हैं।

‘हरियाणा 100’ (सैंट्रलाइज्ड पुलिस इमरजेंसी मैनेजमैंट) का मुख्यालय पंचकूला में होगा,जिसके लिए एक अलग भवन बनाया जाएगा। मुख्यालय में 100 कॉल सैंटर आपरेटर तथा 50 डिस्पैच ऑफिसर की टीम हमेशा मौजूद रहेगी जिसमें समर्पित भाव से काम करने वाले तथा प्रशिक्षित लोग शामिल होंगे। इसके अलावा राज्यभर में विशेष रूप से तैयार किए गए 600 चौपहिया वाहन तैनात किए जाएंगे ताकि ‘हरियाणा 100’ पर कोई भी शिकायत मिलने पर तत्काल कारवाई की जा सके। पुलिस की कोशिश रहेगी कि उक्त प्रोजेक्ट शुरू होने पर अधिकतम 15-20 मिनट में घटना स्थल पर पंहुचकर कार्रवाई की जा सके।

 इस प्रोजेक्ट के शीघ्र क्रियान्वयन के लिए श्री वेंकट चेंगावल्ली को मानदेय आधार पर हरियाणा सरकार का सलाहकार नियुक्त किया गया है। वे ‘फ्री-मैडिकल इमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस 108 ’ उपलब्ध करवाने वाले इमरजेंसी मैनेजमैंट एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रथम सीईओ रह चुके हैं।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बताया कि वे पंचकूला में 15 अक्तूबर 2017 को ‘हरियाणा 100’ भवन की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए ताकि 15 अगस्त 2018 को इसको लांच किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार होगा तथा लोगों का पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ेगा।