जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से अब जिला में स्थित 500 से अधिक उचित मूल्य की दुकानों पर राशन लेने के लिए पहुंचने वाले लोगों को आमंत्रण पत्र और पोस्टर दिए जाएंगे

चम्बा,7 मई 2024-लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने एक और अनूठी पहल की है। अब उचित मूल्य की दुकानों में लोगों को राशन के साथ- साथ लोकसभा चुनाव में मतदान करने के आमंत्रण पत्र और अपील पोस्टर भी दिए जाएंगे। मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चम्बा मुकेश रेपसवाल ने आमंत्रण पत्र और अपील पोस्टरों को लांच किया है। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चम्बा राहुल चौहान, सहायक आयुक्त पीपी सिंह, एसडीएम अरुण शर्मा और स्वीप के जिला नोडल अधिकारी अरविंद सिंह चौहान भी मौजूद रहे।। इसके माध्यम से लोगों से सभी काम छोड़कर 1 जून को मतदान करने की अपील की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि मतदान के दिन लोग पहचान पत्र रूप में अपने साथ 12 प्रकार के विभिन्न पहचान पत्र ला सकते हैं। इनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, पेंशन दस्तावेज, सेवा पहचान पत्र, एनपीआर- आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, बैंक अथवा डाकघर की फोटो युक्त पासबुक और एमपी, एमएलए व एमएलसी को जारी आई कार्ड शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि स्वीप के अंतर्गत जिला चम्बा में रोजाना विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को मतदान करने के लिए जागरुक किया जा रहा है। इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों में नोडल अधिकारियों की अगुवाई में नियमित कार्य कर रही हैं।

======================================

विद्यार्थियों जीवन में शिक्षा के साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों भी ज़रूरी:आवासीय आयुक्त

पांगी 7 मई,-आवासीय आयुक्त पांगी रितिका जिंदल ने आज जीमनेजियम हाल किलाड़ में, घाटी के विद्यार्थियों में सह शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने व विद्यार्थियों के सर्वांगीन विकास के लिए आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरखत की।

आवासीय आयुक्त ने विद्यार्थियों को जीवन में खेल व अन्य सह शैक्षणिक गतिविधियों की महत्वता के बारे में बताया, उन्होंने कहा की हमें शिक्षा के साथ साथ अन्य गतिविधियों जैसे खेल कूद, संगीत, नृत्य, कला आदि को भी अपनी दिनचर्या का भाग बनाना चाहिए। खेल कूद गतिविधियां हमें अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते है वहीं अन्य गतिविधियां हमारे कौशल विकास को बढ़ाने में सहायक होती हैं व हमें मानसिक तोर से भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। उन्होंने बताया की विद्यार्थी शैक्षणिक क्षेत्र के अलवा अन्य क्षेत्रों में भी अपना उज्वल भविष्य बना सकते।

इस दौरान आवासीय आयुक्त ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों के अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए बच्चों को उनकी रूचि अनुसार भविष्य चूनने में सहयोग व प्रोत्साहन देने की बात कही।उन्होंने अभिभावकों से आवाहन किया की वह बच्चों को अपना भविष्य स्वयं चुनने की आजादी दें।

इस दौरान भगवान दास, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय किलाड़ व ललित नारायण शर्मा सहायक अनुसन्धान अधिकारी पांगी द्वारा भी बच्चों को सम्बोधित किया गया।

इस दौरान घाटी में सह शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के अंतर्गत बॉक्सिंग का प्रशिक्षण ले रहे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय किलाड़ के विद्यार्थि व उनके अभिभावक भी उपस्थित रहे।