सोलन-दिनांक 08.05.2024-राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुनिहार में स्वीप और निर्वाचक साक्षरता क्लब (ईएलसी) गतिविधियों के तहत छात्राओं को मतदान का महत्व बताया गया। इसके तहत मतदान केन्द्र का प्रतिरूप बनाकर हेड गर्ल और वॉइस हेड गर्ल का चुनाव मतदान द्वारा लोकतांत्रिक प्रक्रिया से करवाया गया।

पाठशाला की प्रधानाचार्य दीपिका शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूल में प्रतीकात्मक पोलिंग बूथ बनाया गया जिसमें एक पीठासीन अधिकारी, तीन मतदान अधिकारी के टेबल लगाए गए तथा मत की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए प्रतीकात्मक मतदान कक्ष भी स्थापित किया गया। यह प्रक्रिया ठीक वैसी रखी गई जैसे लोकसभा, विधानसभा और पंचायत के चुनाव में अपनाई जाती है।

स्वीप नोडल अधिकारी प्रो. यशपाल शर्मा और डॉ. हेमराज सूर्य ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य मतदान प्रक्रिया के बारे में लोगों में जागरूकता लाना है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग निरंतर प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय हैं। आज के कार्यक्रम में बच्चों ने जहां मतदान प्रक्रिया को करीब से जाना, वहीं इसे लेकर उनमें उत्साह और उमंग की भावना स्पष्ट नज़र आई। उन्होंने आग्रह किया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी मतदाता अपना बहुमूल्य वोट देकर लोकतांत्रिक व्यवस्था को मज़बूत बनाएं।
प्रो. योगेश कुमार ने मतदाता जागरूकता गीत के माध्यम से मतदान के लिए प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर पंचायत सदस्य, स्कूल के सभी अध्यापक और गैर अध्यापक वर्ग, बीएलओ उषा शर्मा, नम्होल पोलिंग बूथ से हेड टीचर मनोरमा, अध्यापिका सुरेखा तथा बीएलओ अंजिता देवी व बीएड कॉलेज के प्रशिक्षु एवं अध्यापक उपस्थित रहे।