धर्मशाला, 12 सितम्बर: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने मंगलवार को धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में लोगों को करोड़ों रुपए की विकास योजनाएं सौंपी । इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लाने के लिए भविष्योन्मुखी योजनाएं लागू करने और धर्मशाला को विकास मॉडल की तरह विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई ।
इस दौरान सुधीर शर्मा ने जदरांगल में 22.11 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार जन सहयोग से समग्र विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है तथा प्रदेश शिक्षा के मूलभूत ढ़ांचे की मजूबती पर विशेष बल दिया जा रहा है।
    सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ”राजीव गांधी डिजिटल छात्र योजना“ के अन्तर्गत 2016-17 के दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10वीं तथा 12वीं के मेधावी छात्रों को 10 हजार लैपटॉप वितरित किये गये हैं जबकि 2142 राजकीय उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में मल्टी-मीडिया अध्यापन एवं आधुनिक सूचना एवं प्रौद्योगिकी के उपकरणों से लैस स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किये गये हैं।
    शहरी विकास मंत्री ने राजकीय पाठशाला जदरांगल में स्कूल के स्टेज़ के निर्माण के लिये धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 10 हजार प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जदरांगल में केन्द्रीय विश्वविद्यालय के लिये भूमि चयनित की गई है तथा शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य शुरू होगा।
    उन्होंने कहा कि चामुण्डा मन्दिर के सौन्दर्यकरण के लिये 5.50 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है तथा बडोई से पद्दर तक सड़क के सुधारीकरण के लिये एक करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि बडोई से सकोली तक सड़क के निर्माण के लिये 2.50 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।
    इस अवसर पर प्रधानाचार्य कंचन बाला ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
कनेड़ में किया स्वास्थ्य उप केन्द्र का शुभारंभ
    इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने कनेड़ में स्वास्थ्य उप केन्द्र का शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने कनेड़ में पंचायत घर, सामुदायिक भवन तथा डिस्पेंसरी के लिये 2.50 लाख रुपये देने की घोषणा की।
    शर्मा ने कहा कि प्रदेश में सड़कों के घनत्व को बढ़ाने तथा अधिक से अधिक गांवों को सड़कों से जोड़ने के लिये कारगर कदम उठाए गये हैं। उन्होंने मनूनी में 91.07 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले वाहन योग्य पुल की आधारशिला रखी।
    इस पुल के बनने से हरनेड़ के साथ-साथ बुहली भड़वाल, उप्परली भड़वाल, मंदल तथा मसरेहड़ के सैंकड़ों लोग लाभान्वित होंगे ।
घुरलू नाला तथा पासू में जीप योग्य पुल का उद्घाटन
    इसके उपरांत उन्होंने 6 लाख रुपये की लागत से घुरलू नाला में चैतड़ू को कन्दरेड़ से जोड़ने वाले नवनिर्मित जीप योग्य पुल का उद्घाटन किया। इसके पश्चात उन्होंने पासू में चैतडू शीला मार्ग से पासू के लिये 13.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित जीप योग्य पुल का उद्घाटन किया।
चीलगाड़ी में रखी सामुदायिक भवन की आधारशिला
    इसके उपरांत शर्मा ने चीलगाड़ी में सामुदायिक भवन की आधारशिला रखी।
ईको पार्क तथा सामुदायिक पार्क की रखी आधारशिला
    सुधीर शर्मा ने मैक्लोड़गंज में 10 लाख रुपये की लागत से बनने वाले ईको पार्क तथा चरान में सामुदायिक पार्क की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि धर्मशाला शहर में लोगों को मनोरंजन, आराम एवं टहलने की बेहतर सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये पार्क विकसित किये जा रहे हैं। इन पार्कों में बच्चों को खेलने की सुविधा, बड़े एवं बुजुर्गों को टहलने एवं आराम की सुविधायें मिलेंगी।
सुधीर शर्मा ने सुनी जन समस्यायें
    शहरी विकास मंत्री ने जदरांगल, पासू, चीलगाड़ी, मैक्लोड़गंज, कनेड़ तथा चरान में लोगों की समस्यायंे सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करें ताकि आम जनता को परेशानी का सामना न करना पड़े।
    इस अवसर पर उप महापौर देवेन्द्र जग्गी, पंचायत समिति अध्यक्ष रविन्द्र कुमार, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राकेश धीमान, बीडीसी विनीत धीमान, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष आरपी चोपड़ा, एसएमसी अध्यक्ष तिलक राज, जदरांगल की प्रधान मधु देवी, उप प्रधान राकेश चौधरी, कनेड़ के प्रधान प्रीतम सिंह, पार्षद माया देवी, दावा रिंचेन, राणा, आयुक्त नगर निगम सतीश चौधरी, डीएफओ प्रवीण, सीएमओ आरएस राणा, राजकीय पाठशाला जदरांगल की प्रधानाचार्य कंचन, प्रधान ओम बहादुर गुरूंग, प्रदेश कांग्रेस सचिव विरेन्द्र कटोच, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग विजय चौधरी, अधिशासी अभियंता आईपीएच राजेश मोंगरा, अधिशासी अभियंता एमसी सुशील, सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
.0.