हमीरपुर 01 जुलाई। आम लोगों की समस्याओं का उनके घर द्वार पर त्वरित निपटारा सुनिश्चित करने के उददेश्य से जिला का दूसरा जिला स्तरीय जनमंच कार्यक्रम चकमोह के डिग्री में आयोजित किया गया जिसमें ग्रामीण विकास उद्योग, श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्री विक्रम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जनमंच कार्यक्रम बिझड़ ब्लाक की 11 पंचायतों के 105 लोगों ने अपनी समस्या पत्रों का पंजीकरण करवाया जिसमें 40 शिकायतें तथा 65 डिमांड को लेकर आवेदन प्राप्त हुए। शिकायत के चालीस आवेदनों में से 28 को मौके पर ही निपटा दिया गया। इसमें पांच प्रमाण पत्र, तीन एफेडेविट, 18 इंतकाल मौके पर ही किए गए जबकि दो की बसीयतें भी बनाई गईं।
उद्योग मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की समस्याओं को शीघ्र व त्वरित गति से निपटाने के लिए पूरे प्रदेश में जनमंच कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश की ग्रामीण जनता की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जा रहा है।
प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान व प्रदेश के चहूंमुखी विकास के लिए कृतसंकल्प है तथा इस दिशा में नए कार्यक्रमों तथा योजनाओं को प्रभावपूर्ण तरीके से कार्यन्वित कर लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में जिला प्रशासन के माध्यम से लोगों की प्रत्येक समस्या का समाधान सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन विभिन्न विभागों के माध्यम से प्रत्येक माह के पहले रविवार को जिला के दूर-दराज क्षेत्रों में जनमंच कार्यक्रम आयोजित करेगा जिसमें जन समस्याओं का मौके पर निपटारा करने के साथ-2 लोगों के विभिन्न प्रमाण पत्र जिसमें विधवा पैंशन, बुढ़ापा पैंशन, मकान एवं झोंपड़ी की मरम्मत हेतु सहायता, विधिक सहायता, सेनानी पैंशन, वार जागीर पैंशन,भूतपूर्व सैनिकों को एक्स ग्रेशिया ग्रांट , महिला मंडल, युवा क्लब पंजीकरण, , बीपीएल, आईआरडीपी, ऋण, भूमि समतल करने व भू संरक्षण कार्य हेतु बंदूक, ड्राईविंग लाईसैंसों को जारी करने हेतु छानवीन, नवीनीकरण , भूमि का इंतकाल दर्ज करना, जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण , राशन कार्ड बनवाना तथा नवीनीकरण करना भूमि सम्बंधी विलेखों का पंजीकरण ,अटल आवास योजना तथा अन्य जन कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं के फार्म भरने के साथ -2 प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोग सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि जन मंच कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों को ई-समाधान के अंतर्गत अपलोड किया जाएगा और दस दिन के भीतर समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम लोगों के लिए वरदान सावित होगा इससे जहां लोगों की समस्याओं का उनके घर द्वार पर निपटारा सुनिश्चित होगा वहीं उनका धन व बहुमूल्य समय भी बचेगा जिसे वह अपने अन्य कार्यों में लगाकर लाभ उठा सकेंगे।
इस अवसर पर विधायक इंद्र दत्त लखनपाल, पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, उपायुक्त डा ऋचा वर्मा, एसपी रमन मीणा, एसडीएम विशाल शर्मा सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।