धर्मशाला, 6 जुलाई: खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि कि पर्यटन और पौराणिक महत्व की डल झील के सौन्दर्यकरण के लिये 4 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना से डल झील सौंदर्यकरण शीघ्र पूर्ण करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाये जायेंगे जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को गति मिल सके। खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने आज धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के अप्पर नड्डी में लोगों को सम्बोधित करते हुए ये जानकारी दी।
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की है। इस योजना से प्रदेश के 1 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। इन परिवारों की गृहिणियों को रसोई गैस सिलेंडरों की जमा राशि और गैस चूल्हे के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। यह योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी तथा इस वर्ष
योजना के तहत 33600 महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे। गृहिणी सुविधा योजना देश की अपनी तरह की पहली योजना है। इस योजना के तहत इस वित्त वर्ष के लिए 12 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया है।
उचित मूल्य की दुकानों पर बढ़िया गुणवत्ता के खाद्य पदार्थ करवाए जा रहे हैं उपलब्ध
किशन कपूर ने कहा कि सरकार प्रदेशवासियों को उचित मूल्य की दुकानों पर सबसे बढ़िया गुणवत्ता के खाद्य उत्पाद उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिपूओं में बढ़िया गुणवत्ता के चावल, आटा, दालें तथा चीनी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उचित मूल्य की दुकानों में चीनी वर्तमान मूल्य से 5 रुपए प्रति
किलो और सस्ती मिलेगी। उन्होंने कहा कि लोगों के व्यापक हित को ध्यान
में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की
दुकानों में दालों के रेट में भी प्रति किलो 5 रुपए की कटौती की गई
है।
कहा.....धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में उपलब्ध होंगी सभी आधारभूत सुविधाएं
किशन कपूर ने कहा कि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र को एक आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाया जाएगा तथा इस विधानसभा क्षेत्र को विकास की बुलन्दियों पर ले जाना उनका ध्येय है। उन्होंने कहा कि लोगों को सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने एवं मौजूदा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के साथ ही नवीन परियोजनाओं को लागू करने पर जोर दिया गया है। क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए किए जा रहे विकास कार्यों की गति को और तीव्रता दी जाएगी।
लोगों की समस्याओं के समयबद्ध निपटारे के लिए सरकार प्रतिबद्ध
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार आम लोगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए कृतसंकल्प हैं और इस दिशा में समर्पित भाव से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार जवाबदेह, पारदर्शी एवं संवेदनशील सरकार है। सरकार के आम आदमी तक लाभ पहुंचाने के निर्णय अधिकारियों के समर्पण एवं सहयोग से ही पूरे होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले ही बजट में 30 नई योजनाएं प्रस्तुत की हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में आम जन के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनता की जायज मांगोे के प्रति संवेदनशील रहें और यह सुनिश्चित बनाएं की लोगों को अपनी समस्याओं को अधिकारियों तक लाने में संकोच न हो।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ देने के लिए उम्र की सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दी है जिससे इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।
घोषणायें
इस अवसर पर किशन कपूर ने अप्पर नड्डी को धर्मकोट से जोड़ने के लिए सड़क बनाने के साथ ही नड्डी के ग्रामीण रास्तों की मुरम्मत और स्ट्रीट लाईट लगाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने अप्पर नड्डी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों के निर्माण करवाने की भी घोषणा की तथा सामुदायिक भवन के निर्माण के लिये 3 लाख रुपये विधायक निधि से देने की घोषणा की। इसे साथ ही खाद्य आपूर्ति मंत्री ने अप्पर नड्डी के लिये बस चलाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने अप्पर नड्डी में डस्टबिन लगाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये।
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने सुनी जनसमस्याएं
किशन कपूर ने अप्पर नड्डी में लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करें ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़ें।
इस अवसर पर भाजपा के मंडल अध्यक्ष कैप्टन रमेश अटवाल, एसडीएम धर्मेश रमोत्रा, जनजातीय मोर्चा के जिलाध्यक्ष रमेश जरयाल, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार, जिला वन अधिकारी प्रदीप कुमार, अधिशाषी अभियंता आईपीएच विकास बख्शी, अधिशाषी अभियन्ता लोक निमार्ण विभाग केके कौशल, एरिया मैनेजर खेम चन्द, तहसील कल्याण अधिकारी रमेश, एसडीओ आईपीएच विपन कुमार,भाजयुमो प्रदेश कोषाध्यक्ष विपन नेहरिया, अप्पर नड्डी सुधार सभा के प्रधान अशोक शर्मा, उप प्रधान ठाकुर दास, अशोक कुमार एंडी, अधिशासी अभियंता नगर निगम सुशील डढवाल, पार्षद तेज सिंह, सुभाष चडलू, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।