सोलन-दिनांक 07.07.2018-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा है कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के समान विकास व कल्याण के प्रति वचनबद्ध है तथा इस दिशा में सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। डॉ. सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत धर्मपुर स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह जनसमस्याएं सुनने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के ऊर्जावान नेतृत्व में हिमाचल को विकास की नई ऊचाईयां प्रदान करने के लिए योजनाबद्ध कार्य आरम्भ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न क्षेत्रों की योजनाबद्ध विकास की समस्याओं से भलीभांति परिचित है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए ऐसे सभी ग्रामीण क्षेत्रों को नगर नियोजन अधिनियम के दायरे से बाहर करने के प्रयास किए जाएंगे जहां यह अधिनियम आवश्यक नहीं है। इस दिशा में सरकार गंभीर विचार-विमर्श के उपरान्त ही कोई ठोस निर्णय लेगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयुसीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने के निर्णय से 1.30 करोड़ वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं।
ग्राम पंचायत भारती के प्रधान मीनाराम ठाकुर ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री के समक्ष पंचायत की प्रमुख समस्याओं रखीं। उन्होंने पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की मांग की। डॉ. सैजल ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को पंचायत का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
डॉ. सैजल ने भोनजगर पंचायत की ग्रोणघाटी ग्राम की पेयजल व्यवस्था, ग्राम पंचायत नेरी कलां में संबरसिबल, गांव जखरोड़ में पेयजल लाईन, कमलोग में बिजली की थ्री फेज लाईन के शेष कार्य को पूरा करने तथा स्थानीय लोगों द्वारा सड़क पेयजल स्वास्थ्य आदि समस्याओं के शीघ्र निपटारे का आश्वासन दिया।
लघु किसान कल्याण एकता जिला सोलन के प्रतिनिधिमंडल ने कांति प्रकाश की अध्यक्षता उनके क्षेत्र में विकासात्मक कार्यों में हो रहे विलंब बारे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री को ज्ञापन सौंपा।
कुमारहट्टी, सोलन, जाबली तथा धर्मपुर के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष सुरेंद्र स्याल की अध्यक्षता में सहकारिता मंत्री से मिला तथा विभिन्न समस्याएं मंत्री के समक्ष रखी। डॉ. सैजल ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के उच्चधिकारियों से बैठक कर शीघ्र मामले का उचित विकल्प तलाशा जाएगा।
इस अवसर पर खलोगड़ा कृषि सेवा समिति के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, ग्राम पंचायत जाबली के प्रधान दुनीचंद धीमान, भाजपा मंडल सचिव किरपाल सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर, सीडीपीओ पवन गुप्ता, तहसील कल्याण अधिकारी कसौली जोगेंद्र गुप्ता, लघु किसान कल्याण एकता के पदाधिकारी दलीप सिंह, जिला अध्यक्ष बग्गो देवी, सचिव निशा कालरा, सचिव नेहा, फोरलेन प्रभावित मनोज, रामस्वरूप, रविंद्र, राजेश, प्रेमदास, जोगिंद्र, प्रवीण, देवेंद्र, गीताराम सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।