सोलन-दिनांक 07.07.2018-वन, परिवहन, युवा सेवाएं तथा खेल मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने आज सोलन के पुराने बस अड्डे से प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की इलैक्ट्रिक वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया।
परिवहन मंत्री ने कहा कि ये इलैक्ट्रिक वैन जहां नगरवासियों को बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाएंगी वहीं ये प्रदूषण कम करने में भी सहायक सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी जि़लों एवं महत्वपूर्ण शहरों में इलैक्ट्रिक वैन सुविधा आरंभ करने का निर्णय लिया है। समय तथा मांग के अनुसार प्रदेश में इन वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान समय में प्रदूषण सभी के लिए प्रमुख चुनौती बनकर उभरा है। पर्यावरण संरक्षण के लिए यह आवश्यक है कि विभिन्न माध्यमों से फैलने वाले प्रदूषण को नियंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि वाहनों की बढ़ती संख्या पर्यावरण प्रदूषण का एक मुख्य कारण है। इलैक्ट्रिक वैन प्रदूषण रोकने में कारगर सिद्ध होंगी।
उन्होंने पथ परिवहन निगम को निर्देश दिए कि इन इलैक्ट्रिक वाहनों की समय सारिणी एवं पथ संचालन मांग के अनुरूप हो।
प्रदेश पथ परिवहन निगम सोलन के क्षेत्रीय प्रबंधक एस.के. धीमान ने कहा कि यह यह वैन चंबाघाट से वाया न्यू कथेड़, सब्जी मंडी होते हुए क्षेत्रीय अस्पताल सोलन अपनी सेवा देगी। उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रिक वाहन में 4 किलोमीटर तक 10 रुपये, 7 किलोमीटर तक 15 तथा 10 किलोमीटर तक 20 रुपये किराया निर्धारित किया गया है।
मनोनीत पार्षद गौरव राजपूत ने सब्जी मंडी व आसपास क्षेत्र से इलैक्ट्रिक टैक्सी चलाने के लिए परिवहन मंत्री का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप, राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
.0.