धर्मशाला, 7 जुलाई: खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती के लिए स्वास्थ्य सहभागिता योजना आरम्भ की जाएगी, जिसके तहत चुने हुए ग्रामीण क्षेत्रों में निजी अस्पताल स्थापित करने पर एक करोड़ के निवेश पर 25 प्रतिशत उपदान तथा 3 वर्षों तक 5 प्रतिशत ब्याज उपदान दिया जाएगा।
किशन कपूर आज पंजाब केसरी ग्रुप की पूर्व निदेशक स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा की तीसरी बरसी पर पंजाब केसरी समूह द्वारा कांगड़ा के टंडन क्लब में आयोजित निःशुल्क मेडिकल जांच शिविर के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे।
इस दौरान खाद्य आपूर्ति मंत्री ने स्वदेश चोपड़ा के चित्र पर पुष्प अर्पित कर समाज सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान का स्मरण किया।
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत का जिक्र करते हुए इसे विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना बताया और गरीबों के हित में केंद्र सरकार का तोहफा करार दिया। देश के गरीब तबके के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज दिया जाएगा।
शहीद लाला जगत नारायण को किया याद
उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप के संस्थापक शहीद लाला जगत नारायण की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि लाला जी ने बड़े निष्पक्ष भाव से पत्रकारिता की और देशहित को हमेशा सर्वोपरि माना। वह एक सच्चे समाज सेवक थे। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को उनसे शिक्षा लेनी चाहिए। उन्होंने पत्रकारों से आह्वान किया कि जो भी सच्चाई हो उसे समाज के सामने निडरता से लाएं ताकि समाज में व्याप्त विसंगतियों पर अकुंश लग सके।
इस दौरान खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कार्यक्रम के आयोजकों को अपनी एच्छिक निधि से 21 हजार रुपये तथा टंडन क्लब कांगड़ा को अपनी विधायक निधि से एक लाख रुपये की घोषणा की।
इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई तथा उन्हें मुफ्त दवाईयां वितरित की गईं
इस दौरान पंजाब केसरी ग्रुप के सदस्यों ने मुख्यातिथि को सम्मानित किया, अविनाश वालिया ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्वदेश चोपड़ा द्वारा किये गये जनहित के कार्यों बारे विस्तार से बताया।गीतेश भृगु ने कार्यक्रम में आने के लिए सभी का धन्यावाद किया।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष कैप्टन रमेश अटवाल, एसडीएम कांगड़ा शशी पाल नेगी, खाद्य आपूर्ति मंत्री के ओएसडी सुनील शर्मा सहित टांडा मेडिकल कॉलेज तथा फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, गीतेश भृगु, जीनेश, पूजा, नरेश सहित कांगड़ा, नगरोटा, धर्मशाला तथा पालमपुर से समाचार पत्र के पत्रकार तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।