धर्मशाला, 7 जुलाई: शहरी विकास मंत्री सरवीन चौधरी ने केंद्र सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र सरकार अंत्योदय के सिद्धांत से निर्देशित है तथा इस दौरान गरीबों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार गरीब, वंचित और विकास यात्रा में पीछे छूट गए लोगों के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें अधिकार संपन्न बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है।
यह विचार शहरी विकास मंत्री ने केन्द्र सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित बाइक रैली को झण्डी दिखा कर रवाना करने से पहले उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर सैंकड़ों बाइकर व गाड़ियों के काफिले के साथ रैली का आयोजन किया गया। बाइक रैली बनोई से आरम्भ हुई और शाहपुर तक निकाली गई।
सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने 135 से भी अधिक नई कल्याणकारी योजनाओं को आरम्भ करके देश के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की हैं। अटल पेंशन योजना, सुरक्षा बीमा योजना उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान, स्टार्ट अप इंडिया और प्रधानमंत्री कौशल विकास जैसी योजनाओं के अतिरिक्त विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से देश का हर वर्ग लाभान्वित हुआ है।
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा विकासात्मक योजनाओं को शुरू करके आमजन को लाभ पहुंचाने की सार्थक पहल एवं साकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों की सरकारें भी इन योजनाओं को अपने-अपने प्रदेश में लागू कर रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना, स्त्री स्वाभिमान योजना, प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना वहीं पर फौजी भाईयों की पुरानी मांग वन रैंक वन पेंशन को पूरा कर अपना वायदा निभाया है।
उन्होंने कहा कि बुजुर्गों के लिए अटल पेंशन, वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना आदि शुरू कर उनकी बुढ़ापे की चिन्ता को दूर किया है। इसके अतिरिक्त मोदी सरकार ने सांसद आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान, डिजिटल इंड़िया, मिशन इन्द्रधनुष भीम ऐप इत्यादि योजनाओं से देश में रहने वाले प्रत्येक वर्ग को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से काम किया है।
सरवीन चौधरी ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे मोदी सरकार व जयराम सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाएं ताकि सब लोग उनका लाभ उठा सकें।
शहरी विकास मंत्री ने सुनीं जनसमस्याएं
सरवीन ने शाहपुर में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करें ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़ें।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष अश्वनी शास्त्री, महासचिव अमरीश परमार, दीपक अवस्थी, योग राज चड्डा, युवा मोर्चा के विजय चौधरी, प्रीतम चौधरी, राकेश मनु, रविदत्त शर्मा, नवनीत शर्मा, राकेश चौहान, तिलक शर्मा, पंकज, हैप्पी, दीपक, तुषार शर्मा, अजय कपूर, योगेश धीमान, परवेश तथा अजय के अतिरिक्त बड़ी संख्या में युवा मोर्चा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।