धर्मशाला 16 जून: परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज रविवार को धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के सिद्धबाड़ी के समीप जोरावर सिंह स्टेडियम मेें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ‘जनमंच’ कार्यक्रम आम जनमानस के साथ सीधा संवाद कायम कर रहा है। इससे लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित हुआ। है । प्रदेश सरकार का जनता से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का मौके पर समाधान करने का एक महत्वकांक्षी मंच है। इसका मुख्य उद्देश्य जन शिकायतों के निपटारे की ऐसी व्यवस्था करना है, जिससेे लोगों को सरकारी कार्यालयों को चक्कर न लगाने पड़े और उनकी शिकायतों का घरद्वार निपटारा सुनिश्चित हो।


कार्यक्रम में क्षेत्र की 12 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। इनमें बाघनी, बरवाला, चैतडू, डगवार, झियोल, सुक्कड़, कनेड, मंदल, मनेड़, सौकणी दा कोट, पंतेहड़ पासू तथा रक्कड़ पंचायतों के लोग शामिल रहे।

जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 86 मामले प्रेषित हुए जिनमें से 69 का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शेष सभी समस्याओं का निपटारा अगले 10 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए।
कार्यक्रम में यह भी अवगत करवाया गया कि जनमंच से पूर्व की अवधि में लोगों की 33 समस्याएं प्राप्त हुईं थीं, इन सभी 33 मामलों का निवारण जनमंच दिवस से पूर्व किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त आज जनमंच कार्यक्रम के अवसर पर कुल 53 समस्यायें प्राप्त हुई जिसमें से 26 का निपटारा मौके पर कर दिया गया।
जनमंच दिवस पर आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर में 50 और स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा शिविर में करीब 70 लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जांच की गई। मौके पर सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना के कार्ड और अपंगता प्रमाण पत्र भी बनाये गए।
कार्यक्रम में विभागों ने स्टॉल लगाकर लोगों को संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।

परिवहन मंत्री ने नई मुहिम ‘‘एक बूटा बेटी के नाम’’ के तहत पौधा रोपा। छाकुर ने कहा कि यह बच्चियों की सुरक्षा एवं र्प्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाने का प्रयास है। यह मुहिम लिंगानुपात में सुधार के साथ-साथ प्राकृतिक असंतुलन ठीक करने में सहायक होगी।
धर्मशाला के सिद्धबाड़ी के जोरावर सिंह स्टेडियम में जनमंच आयोजित करने के लिए कार्यक्रम में लाभान्वित हुए लोगों ने प्रदेश सरकार का आभार जताया। उन्होंने हिमाचल सरकार की घरद्वार पर उनकी समस्याओं का त्वरित एवं स्थाई समाधान करने की इस अनूठी पहल की सराहना की और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व प्रदेश सरकार के प्रति भी आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर कांगड़ा-चंबा लोकसभा क्षेत्र के सांसद किशन कपूर भी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम से सरकार स्वयं अपने मंत्रियों एवं अधिकारियों के माध्यम से घरद्वार पर पहुंच कर आम जनता की समस्याओं का निवारण कर रही है। इससे बड़ी संख्या मंे लोगों को अपनी समस्याओं का निपटारा करवानें में सुविधा प्राप्त हुई है।
इस अवसर पर उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति, डीआईजी संतोड्ढ पटियाल, एडीसी राघव शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी एवं पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।