धर्मशाला, 10 दिसम्बर: अंगीकार अभियान के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुये शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि अंगीकार अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाना योजना में समायोजन करना व उनका लाभ प्रदान करवाना है व साथ ही जीवन में अन्य पहलुओं जैसे जल एवं उर्जा संरक्षण पर्यावरण संरक्षण व पौधारोपण व स्वास्थ्य तथा स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।
उन्होंने कहा कि अंगीकार अभियान के लिये सरकार द्वारा तीन महीने की अवधि निश्चित की गयी थी। अंगीकार अभियान का उद्देश्य एक ऐसा वातावरण प्रदान करना है जहां स्वच्छता हो, पानी का संरक्षण हो, बिजली की बचत हो व धुआं रहित चूल्हे की सुविधा तथा जीवन की मूलभूत सूविधाएं उपलब्ध हों।
शहरी विकास मंत्री ने कही कि अंगीकार रिर्सोस परसन के माध्यम से डोर-टू-डोर जागरूकता और आवश्यक मूल्यांकन का अभियान चलाया गया जिसमंे घरों का भ्रमण कर प्रदेश के सभी नगर निकायों में सभी आठ पहलुओं के बारे मे जागरूक किया गया। अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों की श्रंखला (आई0इ0सी) में नुक्कड़ नाटक, लोक गीत, सामुदायिक बैठकें, रैलियों, स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान प्रतियोगिताओं के माध्यम से स्कूल में शिविर, पेंटिंग एवं भाषण प्रतियोगिता, वृक्षारोपण और जागरूकता फैलाई गई।
उन्होंने कहा कि अंगीकार अभियान के माध्यम से पूरे राज्य में लगभग 5829 लाभार्थियों को पी0एम0ए0वाई0(यू0) मोबाईल एप्लिकेशन के माध्यम से कवर किया गया है और पी0एम0ए0वाई0यू वेब पोर्टल पर पोर्टल पर 272 फोटोग्राफ/वीडियो और प्र्रशंसा पत्र अपलोड किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि अंगीकार अभियान में जलापूर्ति एवं वातावरण के तहत 2164 लाभार्थियों के पास वर्षा का पानी इकठ्ठा करने का माध्यम है जबकि स्वास्थ्य में 4229 लाभार्थी आयुष्मान भारत और हिम केयर का लाभ उठा रहे हैं तथा 1302 नए लाभार्थियों को इन योजनाओं में समायोजित करने की प्रक्रिया आरम्भ की गई है। उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना से 5714 लाभार्थी पहले से ही उज्जवला/ गृहिणी सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे हैं तथा नये लाभार्थिर्यों को उज्जवला योजना व गृहिणी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य व हिम केयर योजना का समायोजन किया गया है।
शहरी विकास मंत्री ने बताया कि उर्जा संरक्षण के अन्तर्गत 5039 लाभार्थी पहले से ही उर्जा उपकरणों का लाभ उठा रहे हैं तथा 790 लाभार्थियों को उर्जा संरक्षण में सम्मिलित करने की प्रक्रिया आरम्भ की गई है।

इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने नगर निगम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों और रैग पिकरज़ का भी पुरस्कृत किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को डस्टबिन और बैग भी वितरित किये। सरवीण चौधरी ने इस दौरान उत्कृष्ट कार्य के लिये क्यूर एनजीओ और वेस्ट वारियर एनजीओ को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अंगीकार अभियान के तहत आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता स्कूली बच्चों को पुरस्कृत किया। चित्रकला प्रतियोगिता में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला की रीतु, स्नेहा और अंकिता क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।
इस अवसर पर नगर निगम और जिला रेडक्रास समिति द्वारा रक्तदान शिविर भी लगाया गया। इस दौरान चिकित्सा शिविर में निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई।
इस अवसर पर नगर निगम धर्मशाला के महापौर देवेन्द्र जग्गी, उपमहापौर आंेकार नैहरिया, समस्त पार्षद, निदेशक शहरी विकास राम कुमार गौतम, आयुक्त नगर निगम प्रदीप ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त मधु शर्मा के अतिरिक्त स्थानीय लोग उपस्थित थे।