कांगड़ा जिले में होगा डायग्नोस्टिक सेवाओं का विस्तार, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निशुल्क होंगे सवा सौ के करीब टेस्ट
धर्मशाला, 3 फरवरी। कांगड़ा जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक लोक सुलभ बनाने के लिए डायग्नोस्टिक सेवाओं के विस्तार पर जोर दिया जा रहा है। इसके तहत जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में 40 टेस्ट लैब तथा 99 कलेक्शन सेंटर स्थापित किए जाने हैं। जिनके जरिए लोगों को घर-द्वार के समीप करीब सवा सौ टेस्ट की सुविधा फ्री उपलब्ध होगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक यह सुविधाएं विकसित कर रहा है। अब बड़े अस्पतालों के साथ-साथ गांव देहात में भी लोगों को विभिन्न प्रकार के टेस्ट की सुविधा मिलेगी, जिससे उनको सामान्य परीक्षण के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।
उन्होंने बताया कि जिले में वर्तमान में सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में 10 प्रयोगशालाएं तथा 40 कलेक्शन सेंटर स्थापित हो चुके हैं। जबकि अन्य स्थानों पर इनको स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है। डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि पहले इन टेस्ट की सुविधा कुछ चिन्हित अस्पतालों में ही थी। लेकिन अब पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में कृष्णा डायग्नॉस्टिक्स लिमिटेड, महाराष्ट्र के साथ समझौते के बाद इसका विस्तारीकरण प्राइमरी हेल्थ सेंटर स्तर तक किया जा रहा है।
फ्री होंगे इतने टेस्ट
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत कुल 133 प्रकार के परीक्षणों की सुविधा मुफ्त प्रदान की जाएगी। जिसमें डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा और जोनल अस्पताल धर्मशाला में 133 परीक्षण, सिविल अस्पतालों में 110 परीक्षण, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 96 तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 63 टेस्ट होंगे। इन सारे परीक्षणों की सुविधा निशुल्क होगी।
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिले के 20 स्वास्थ्य संस्थानों में एक्स-रे सुविधा को सुदृढ़ किया जाएगा। क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, नागरिक अस्पताल नूरपुर, पालमपुर, ज्वालामुखी, डाडासीबा, बैजनाथ, जयसिंहपुर, नगरोटा बगवां, थुरल, शाहपुर, फतेहपुर, भवारना, इंदौरा, कांगड़ा और देहरा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कस्बा कोटला, खैरा, नगरोटा सूरियां, धीरा और सुलह में यह सुविधा मजबूत होगी।
डॉ. गुप्ता ने बताया कि इसके अलावा जिला कांगड़ा के जोनल अस्पताल धर्मशाला और सिविल अस्पताल नूरपुर तथा पालमपुर में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में सीटी-स्कैन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।