सदर, कोटली व पधर उपमंडलों के 70 कलाकारों ने लिया आडिशन में भाग
मंडी, 06 फरवरी । मंडी अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव-2023 में सांस्कृतिक संध्याओं में कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए कलाकारों के चयन हेतु सोमवार से जिला मुख्यालय पर आडिशन आरम्भ हो गए। चयन प्रक्रिया 10 फरवरी तक जारी रहेगी।
यह जानकारी देते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम उप समिति के संयोजक एवं अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने बताया कि आॅडिशन के पहले दिन सोमवार को मंडी सदर, पधर और कोटली उपमंडल के कलाकारों के आडिशन लिए गए। इसमें 70 कलाकारों ने चयन प्रक्रिया में अपनी प्रतिभा दिखाई।
उन्होंने बताया कि मंडी जिला के कलाकारों के आडिशन 8 फरवरी तक लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 7 फरवरी को सुन्दरनगर, बल्ह, बालीचैकी व जोगिन्द्रनगर तथा 8 फरवरी को करसोग, गोहर, सराज, सरकाघाट व धर्मपुर उपमंडल के कलाकारों के आॅडिशन लिए जायेंगे जबकि 9 तथा 10 फरवरी को प्रदेश के अन्य जिलों के कलाकारों के आडिशन होंगे।

============================

रेलवे गेटमैन के लिए भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती 8 को
हमीरपुर 06 फरवरी। भारतीय रेलवे के अहमदाबाद, भावनगर और राजकोट डिवीजन में चैकमेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से गेटमैन के 500 पदों पर थल सेना के दसवीं पास भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती की जा रही है।
चैकमेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड इन पदों के लिए 8 फरवरी को हमीरपुर के टाउन हॉल में भर्ती रैली आयोजित करने जा रही है।
इस भर्ती रैली में चयनित होने वाले भूतपूर्व सैनिकों को कुल 29 हजार से लेकर 33,000 रुपये तक मासिक वेतन तथा साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। उनका डयूटी टाइम 12 घंटे रहेगा तथा उन्हें भोजन एवं आवास की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। आवेदक की आयु 54 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने इच्छुक एवं पात्र भूतपूर्व सैनिकों से आग्रह किया है कि वे 8 फरवरी को सुबह 9 बजे पेंशन के दस्तावेजों, पीपीओ, दसवीं कक्षा की अंक तालिका, आधार कार्ड, पैन कार्ड, दस पासपोर्ट साइज फोटो, एसपी द्वारा जारी पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट, प्रशिक्षण एवं प्रशासनिक शुल्क के रूप में पांच हजार रुपए की राशि के दस्तावेज के साथ टाउन हॉल हमीरपुर में भर्ती रैली में भाग लें। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01972-222334 पर संपर्क किया जा सकता है।

===========================

जिलास्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता के लिए 9 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित

ऊना, 6 फरवरी - जिला भाषा-संस्कृति अधिकारी नीलम चंदेल ने जानकारी देते हुए बताया कि फरवरी माह में आयोजित की जाने वाली जिलास्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता के लिए आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में पारंपरिक वेशभूषा, वाद्य यंत्रों सहित जिला ऊना की संस्कृति पर आधारित लोक नृत्य प्रस्तुति दी जा सकती है। प्रस्तुति की समय अवधि 12 से 15 मिनट जबकि प्रत्येक दल में प्रतिभागियों की संख्या 12 से 20 होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में जिला के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, महाविद्यालय, पंजीकृत/अपंजीकृत सांस्कृतिक दल, महिलामंडल व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 9 फरवरी सायं तक कार्यालय के ईमेल पते कसवनदं76/हउंपसण्बवउ पर आवेदन किया जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01975224199 पर संपर्क किया जा सकता है।
============================
“मासिक धर्म स्वच्छता” के सम्बंध में जागरूकता शिविर आयोजित
ऊना 6 फरवरी: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत समेकित बाल विकास परियोजना ऊना के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसदेहडा में “ मासिक धर्म स्वच्छता” के अंतर्गत खंड स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह दयाल ने की।
शिविर में आयुर्वेदिक विभाग से डॉ मीनू ने बच्चों को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता के बारे मे जानकारी दी तथा बच्चियों को उनके खाने-पीने तथा महामारी के दिनों में किस चीज का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में अवगत करवाया। पोषण पर बल देते हुए बच्चों को समझाया कि अगर हमारा खान-पान सही रहेगा तभी बच्चों में एनीमिया की कमी दूर होगी।
बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप दयाल ने कहा कि सुदृढ़ नींव के लिए किशोरों को उचित पोषण की आवश्यकता होती है। समुचित पोषाहार के बावजूद बच्चों की खाने की आदतों के कारण भारत में कुपोषण जैसी समस्या मौजूद है। जिसके समाधान के लिए अभिभावकों का सहयोग आवश्यक है तथा कुपोषण मुक्त भारत की परिकल्पना साकार होगी। इस दिशा में महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भूमिका अहम है। पोषण अभियान का मूल उद्देश्य किशोर, किशोरी, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को निर्धारित पोषण के विषय में जागरुक करना तथा उन्हें उचित पोषण उपलब्ध करवाना है। कुपोषण से लक्षित वर्गों को बचाने के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महिला एवं बाल विकास द्वारा आंगनवाड़ी स्तर, पर्यवेक्षक वृत्त स्तर तथा परियोजना स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिनके माध्यम से लक्षित वर्गों को पौष्टिक आहार के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। जिला बाल सरक्षण अधिकारी कमलदीप सिंह ने बच्चों को विभागीय योजनाओं तथा उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया।
इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य रजिंदर माहल , उप-प्रधानाचार्य कामना, डी. पी. शमशेर सिंह, पर्यवेक्षक संतोष कुमारी, नानकी देवी, आशा देवी, कुलबीर कौर, पोषण ब्लॉक कोऑर्डिनेटर गुरमुख सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुषमा देवी, राज कुमारी, रंजीत कुमारी, त्रिशला देवी व अन्य उपस्थित रहे।
===================================
राष्ट्रसेवा ही सर्वोपरि, युवा राष्ट्रसेवा को दें प्राथमिकता: शौर्य चक्र विजेता कमांडेंट कुलदीप राणा
ऊना 6 फरवरी: नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आवासीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण एवं सामुदायिक विकास कार्यक्रम का आज समापन हो गया। समापन समारोह में शौर्य चक्र विजेता कमांडेंट कुलदीप राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कमांडेंट कुलदीप राणा ने युवाओं से राष्ट्रसेवा को प्राथमिकता देने व राष्ट्र को सर्वोपरि मानने का आहवान किया।
एनवाईके ऊना के उपनिदेशक डॉ लाल सिंह ने इस तीन दिवसीय शिविर में कार्यान्वित की गई गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्हांेने युवाओं से का आह्वान किया कि शिविर के दौरान हासिल की जानकारी से समाज को भी जागरुक करें तथा गांव-गांव में गठित युवा मण्डलों को भी सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए प्रेरित करें।
कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माद्यमिक पाठशाला बंगाणा से प्रवक्ता राममूर्ति शर्मा ने प्रशिक्षुओं को करियर गाइडेन्स के बारे में जागरुक किया। जबकि बंगाणा थाना से सहायक उपनिरीक्षक नरेश कुमार ने सड़क सुरक्षा नियमों की अनुपालना बारे युवाओं को अवगत करवाया तथा नशे से दूर रहने व इसमें संलिप्त लोगों को पकड़ने में सहयोग करने का आहवान किया। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सतिंदर को स्वरोज़गार अपनाने का परामर्श दिया तथा सरकार द्वारा इसके लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इसके पश्चात कृषि विषयवाद विशेषज्ञ सतपाल धीमान ने प्राकृतिक खेती के बारे में बताया।
युवा संवाद की जिला स्तरीय प्रतियोगिता में दामिनी को प्रथम व जयदीप को दूसरा स्थान हासिल करने पर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर ज़िला भाषा अधिकारी नीलम चन्देल, जिला नोडल अधिकारी एन एस एस लिली ठाकुर, ब्लॉक समिति सदस्य जोगिंदर देव आर्य, अक्षय शर्मा व ऋषभ चैधरी सहित नेहरू युवा केन्द्र 15 गांव के 45 युवा स्वयंसेवी उपस्थित रहे।
========================
25 फरवरी तक सुनिश्चित करें मान्यता तथा मान्यता नवीनीकरण
ऊना, 6 फरवरी - सरकारी तथा निजी स्कूलों की मान्यता तथा मान्यता नवीनीकरण शिक्षा विभाग द्वारा जारी ईमरजिंग पाॅर्टल के माध्यम से किए जा रहे हैं। इस बारे जानकारी देते हुए प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक देवेन्द्र चंदेल ने जिला के समस्त सरकारी एवं निजी पाठशालाओं के प्रमुखों का आहवान किया है कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए अपने संस्थान की मान्यता तथा मान्यता नवीनीकरण का कार्य ईमरजिंग पाॅटल के माध्यम से 25 फरवरी, 2023 तक सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर सुनिश्चित कर लें। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नंबर 01975223586 पर संपर्क किया जा सकता है।
=============================
9, 10 फ़रवरी को टांडा रेंज में फायरिंग अभ्यास

धर्मशाला, 6 फ़रवरी। सहायक आयुक्त सुभाष गौतम ने बताया कि टांडा फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना द्वारा 9 और 10 फ़रवरी को प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक फायरिंग का अभ्यास किया जाएगा।

उन्होंने ग्राम पंचायत कोहाला, कच्छयारी, खोली, घुरकड़ी के लोगों से अपील की है कि इस दौरान वह फायरिंग रेंज में न स्वयं जाएं तथाअपने पालतु पशुओं को भी न जाने दें ताकि किसी भी प्रकार की जान-माल की हानि से बचा जा सके।