भरेड़ी स्कूल में भी मनाया गया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस
भोरंज 29 मई। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य पर महिला एवं बाल विकास विभाग ने सोमवार को राजकीय वारिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेड़ी में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपप्रधानाचार्य ने की।
इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी बबिंदर सिंह ने छात्राओं को अनीमिया के कारणों, लक्षणों और उपचार की जानकारी दी। चिकित्सा अधिकारी डॉ. वेंक्टेश्वर ने मासिक धर्म के बारे में बताया। बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम ने बच्चों के पहले 1000 दिनों के महत्व और महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राजकीय वारिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेडी के प्रधानाचार्य और स्टाफ सदस्यों का धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर छात्राओं के लिए नारा लेखन प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, प्रश्नोतरी प्रतियोगिता और लघु नाटिका का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में पहले तीन स्थानों पर रहीं प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में वृत्त पर्यवेक्षक सरोजा देवी और स्कूल के शिक्षक भी उपस्थित रहे।

==============================

‘मासिक धर्म है एक प्राकृतिक प्रक्रिया, प्रत्येक महिला को इस पर होना चाहिए गर्व’
सुजानपुर 29 मई। मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और प्रत्येक महिला को इस प्रक्रिया के लिए स्वयं पर स्वभाविक रूप से गर्व होना चाहिए। उक्त विचार बाल विकास परियोजना अधिकारी सुजानपुर कुलदीप सिंह चौहान ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जंगलबैरी में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर किशोरों के लिए आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में व्यक्त किए।
उन्होंने इस दिवस को हर वर्ष 28 मई को मनाने के प्रतीकात्मक महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि महिलाओं में मासिक धर्म चक्र सामान्यत: 28 दिन का होता है और प्राय: 5 दिन चलता है। इसके महत्व के दृष्टिगत साल के पांचवें महीने की 28 तारीख यानि 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य महिलाओं और किशोरियों को मासिक धर्म की उपयोगिता से अवगत कराते हुए उन्हें इस अवधि में व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति अधिक सजग करना है। इसके अतिरिक्त यह दिवस स्वच्छता एवं व्यक्तिगत साफ-सफाई को महिलाओं की निजता, गरिमा, सुरक्षा एवं आत्मसम्मान से जुड़े महत्वपूर्ण कारक के रूप में उभारने का अवसर प्रदान करता है।
कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि विद्यालयों में इस दिवस का आयोजन इसे और भी सार्थक बना देता है। क्योंकि, युवा वर्ग शीघ्रता से विकल्पों को स्वीकार करता है, उपयुक्त परिणाम प्राप्त करने के लिए गतिशील कार्य प्रणालियों को स्थान देता है और परिवार तथा समाज में व्यवहार परिवर्तन का कारक बनता है। इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंगलबैरी की डॉ. पल्लवी तथा आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिवानी शर्मा ने मासिक धर्म को किशोरियों के स्वास्थ्य और जीवनशक्ति का महत्वपूर्ण संकेतक बताते हुए इसके गरिमामय व स्वच्छतापूर्ण प्रबंधन पर बल दिया। उन्होंने किशोरियों को मासिक धर्म संबंधी सामग्री के प्रयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता में उनकी उपयोगिता व इनके उपयुक्त निपटान की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य कमला ने अपने विद्यालय में लैंगिक संवेदी मित्रवत व्यवहारों व मासिक धर्म के उपयुक्त प्रबंधन हेतु की गई व्यवस्थाओं बारे जानकारी देते हुए युवा विद्यार्थियों से इस पर खुलकर चर्चा करने का आह्वान किया।
इस अवसर पर मासिक धर्म प्रबंधन प्रश्नोत्तरी और नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन तथा लघु नाटिका का मंचन किया गया और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सुनिधि, श्वेता व शीतल क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहीं। नारा लेखन में कशिश, कृतिका और अंशिका क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही। इस अवसर पर मासिक धर्म से जुड़े मिथकों, वैज्ञानिक तथ्यों और उसके सुरक्षित व उचित प्रबंधन से जुड़ी प्रचार सामग्री का वितरण भी किया गया।

====================================

घरेलू गैस सिलेंडरों का प्रयोग करने पर दुकानदारों को जुर्माना
हमीरपुर 29 मई। मिठाई एवं चाय की दुकानों, ढाबों और होटलों में रसोई गैस के व्यावसायिक कनेक्शनों के बजाय घरेलू कनेक्शनों वाले सिलेंडरों का प्रयोग करने वाले दुकानदारों एवं व्यावसायियों पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है।
जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि औचक निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों ने मिठाई एवं चाय की दुकानों और ढाबों से 9 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किए हैं। उन्होंने बताया कि एलपीजी वितरण एवं आपूर्ति विनियमन आदेश-2000 की अवहेलना करने पर सात दुकानदारों एवं ढाबा मालिकों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 के तहत कार्रवाई की गई है और इन्हें कुल अठारह हजार रुपये जुर्माना किया गया है।

=================================

राशन ढुलाई के लिए ऑनलाइन निविदाएं 13 जून तक

हमीरपुर 29 मई। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत भारतीय खाद्य निगम के मुख्य भंडार केंद्र कुठेड़ा से हमीरपुर, बोहणी, पंजोत, बड़सर, नादौन, सुजानपुर और जिला मंडी के संधोल में स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के थोक भंडारों तक खाद्यान्नों एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के जिला हमीरपुर में कार्यरत विभिन्न थोक केंद्रों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत खाद्यान्नों की लदाई-उतराई और जिला हमीरपुर के 8 थोक भंडारों से 310 उचित मूल्य की दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने का कार्य लगभग दो वर्ष के लिए ठेके पर दिया जाएगा। जुलाई 2023 से 31 मार्च 2025 तक दिए जाने वाले इस कार्य के लिए वेबपोर्टल hptenders.gov.in एचपीटैंडर्स.जीओवी.इन पर 13 जून सायं 5 बजे तक ऑनलाइन निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।
जिला खाद्य, नागरिक आपूर्ति नियंत्रक अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि निर्धारित समय के उपरांत या ऑफलाइन माध्यम से प्राप्त कोई भी निविदा स्वीकार्य नहीं होगी। उन्होंने बताया कि उपरोक्त पोर्टल के माध्यम से प्राप्त तीनों कार्यों की निविदाएं 14 जून को सुबह 11 बजे एडीसी कार्यालय हमीरपुर में निविदाताओं या उनके प्रतिनिधियों के सामने खोली जाएंगी। अधिक जानकारी के लिए जिला नियंत्रक के कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-222335 पर संपर्क किया जा सकता है। निविदाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दी गई है।

================================

स्कूल प्रबंधन बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत जरूरी पग उठाए: अश्वनी कुमार
मंडी, 29 मई । जिला प्रशासन द्वारा बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत स्कूल प्रबंधकों को बसों के संचालन के लिए निर्धारित नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं । इस बावत अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार ने आज स्कूल सुरक्षा दिशानिर्देशों की निगरानी के लिए गठित समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्कूलों द्वारा स्वयं संचालित बसों तथा स्कूलों द्वारा पट्टा आधार पर ली गई निजी संविदा वाहनों में सड़क सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए निर्धारित गति सीमा में गाड़ी को चलाने, नशा करके गाड़ी को न चलाने, सीट बैल्ट लगाने तथा वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करने बारे चालकों व बस सहायकों को समय-समय पर जागरूक करने को कहा ।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने कार्य क्षेत्र के सभी स्कूल प्रधानाचार्य को इस बारे आवश्यक कदम उठाने तथा समय-समय पर इस बारे स्कूल प्रबंधन के साथ बैठकों का आयोजन करते रहें । उन्होंने स्कूल प्रबंधन को स्कूली बच्चों को बस में बिठाते एवं उतारते समय भी विशेष ध्यान देने के लिए बस सहायकों को दिशानिर्देश देने को कहा ।
बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कृष्ण चंद ने हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन नियम 73 ए के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, क्षेत्रीय प्रबंधक, पथ परिवहन निगम सहित प्रारंभिक व उच्च शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे ।

=============================

सोलन-दिनांक 29.05.2023

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर कार्यशाला आयोजित

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर आज सोलन ज़िला के कण्डाघाट स्थित राजकीय पाॅलीटेक्निक संस्थान में एक ज़िला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यवाहक ज़िला कार्यक्रम अधिकारी सोलन कविता गौतम ने कहा कि इस वर्ष मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का विषय ‘वर्ष 2030 तक मासिक धर्म को जीवन का एक सामान्य तथ्य बनाना’ है। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म स्वच्छता के दौरान अच्छी स्वच्छता महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म एक वैज्ञानिक तथ्य है और इस संबंध में विभिन्न भ्रांतियों को दूर करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में 1.8 बिलियन से अधिक महिलाओं को हर माह अपरिहार्य मासिक धर्म होता है।
ज़िला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता के साथ-साथ मासिक धर्म की जरूरतों को जानना सभी के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म स्वच्छता एक बुनियादी अधिकार है और इस दिशा में जागरूकता महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के आयोजन पर शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर पूरे ज़िलें में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
आज आयोजित कार्यशाला में पाॅलीटेक्निक संस्थान के 195 छात्राओं ने भाग लिया।
इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी एवं नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। विजेताओं को क्रमशः 500, 300 व 200 रुपये के नकद पुरस्कार दिए गए।
कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग से डाॅ. तरनजीत कौर ने मासिक धर्म स्वच्छता, आयुष विभाग से डाॅ. आशा मंधानिया ने किशोरियों और महिलाओं के लिए एनीमिया प्रबंधन विषय पर जानकारी दी।
कार्यशाला में बताया गया कि मासिक धर्म कोई बीमारी नहीं अपितु एक प्राकृतिक क्रिया है और इस विषय में महिलाओं एवं लड़कियों को बात करने में संकोच नहीं करना चाहिए।
कार्यशाला में आगंनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा मासिक धर्म स्वच्छता विषय पर एक लघु नाटिका का आयोजन किया गया।
कार्यशाला की अध्यक्षता राजकीय पाॅलीटेक्निक संस्थान के प्रधानाचार्य ने की। कार्यक्रम का प्रबंधन डाॅ. रुचि एवं निशा कुमारी ने किया।
===============================
नरसिंह चौक से जौणाजी दोराहा तक शूलिनी माता मंदिर मार्ग 02 जून तक वाहनों के लिए बंद

ज़िला दण्डाधिकारी सोलन मनमोहन शर्मा ने सोलन के नरसिंह चौक से जौणाजी दोराहा तक शूलिनी माता मंदिर मार्ग को 02 जून, 2023 तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 115 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी किए गए हैं।
इन आदेशों के अनुसार शूलिनी माता मंदिर मार्ग पर गेट निर्माण के दृष्टिगत वाहनों की आवाजाही बंद करने का निर्णय लिया गया है। आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए प्रयुक्त वाहन, अग्निश्मन सेवा वाहन, रोगी वाहन, रोगी को लाने ले जाने के लिए प्रयुक्त किए जा रहे वाहन, नगर निगम वाहन तथा आवश्यक सेवाओं के लिए प्रयोग किए जा रहे वाहन इन आदेशों के दायरे से बाहर रहेंगे।
इन आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि 02 जून, 2023 तक इन मार्ग को बंद रखने के दृष्टिगत आमजन को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
=====================================
सोलन - दिनांक 29.05.2023

संजय अवस्थी 30 मई को अर्की विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर

मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क) संजय अवस्थी 30 मई, 2023 को अर्की विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर रहेंगे।

संजय अवस्थी 30 मई, 2023 को अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत शेरपुर के दावटी में आयोजित मेले में मुख्यातिथि होंगे।

.