तहसीलदार निर्वाचन विजय शर्मा ने अपने सम्बोधन में कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग के उद्देश्य लोकतन्त्र में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की पूर्ति के लिए कर्मचारियों के प्रशिक्षण को महत्वपूर्ण बताया।

BILASPUR, 29.04.24-जिला निर्वाचन अधिकारी बिलासपुर के निर्देशानुरूप आज बहुउद्देशीय सांस्कृतिक परिसर रोड़ा सैक्टर में होम वोटिंग प्रक्रिया के लिए पोलिंग स्टाफ का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
तहसीलदार निर्वाचन विजय शर्मा ने अपने सम्बोधन में कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग के उद्देश्य लोकतन्त्र में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की पूर्ति के लिए कर्मचारियों के प्रशिक्षण को महत्वपूर्ण बताया।
उन्होनें कहा कि निष्पक्ष एवम स्वतंत्र मतदान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इन प्रशिक्षणों मैं महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जाती है ।

उन्होंने कहा कि मोबाइल पोलिंग पार्टी का सही प्रशिक्षण मतदान प्रक्रिया को न केवल सुगम बनता है बल्कि त्रुटि रहित बनाने में भी सहायक होता है।
उन्होंने बताया कि उन्ह 85 वर्ष से अधिक अथवा दिव्यांग मतदाता की घोषणा के उपरांत जो हस्ताक्षर करके पत्र दिया जाता है उस पर पोलिंग दल के अधिकारी के हस्ताक्षर करने आवश्यक है । पोस्टल बैलट एनवेलप 13 बी पर वैलेट पेपर का सीरियल नम्बर नंबर डालना भी अति आवश्यक है।
नायब तहसीलदार निर्वाचन विजय शर्मा ने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर, पोलिंग अधिकारी एक व दों स्तर के कर्मचारियों को यह प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 200 प्रशिक्षणार्थी ज़िला के चारों निर्वाचन क्षेत्रों में 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं को घर पर रहकर ही अपना मतदान करने की सुविधा प्रदान करने के लिए यह पार्टियों कार्य करेगी । उन्होंने कहा कि एक बार यदि मतदाता द्वारा घर पर रहकर मतदान करने की सहमति पत्र हस्ताक्षर कर दिए तो वह मतदान केन्द्रों पर जाकर मतदान नहीं कर सकेंगे । उन्होंने संबंध में कर्मचारियों को विस्तृत जानकारी व प्रशिक्षण प्रदान किया ।

=================================

मत्स्यपालन विभाग, हिमाचल प्रदेश ने श्री विवेक चंदेल भा०प्र० से०, निदेशक एवं प्रारक्षी मत्स्य हिमाचल प्रदेश की अध्यक्षता में GeM(govt e Marketplace)कार्यप्रणाली को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन निदेशालय मत्स्यपालन हिमाचल प्रदेश, बिलासपुर में दिनांक 29.04.2024 को किया गया

BILASPUR,29.04.24-मत्स्यपालन विभाग, हिमाचल प्रदेश ने श्री विवेक चंदेल भा०प्र० से०, निदेशक एवं प्रारक्षी मत्स्य हिमाचल प्रदेश की अध्यक्षता में GeM(govt e Marketplace)कार्यप्रणाली को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन निदेशालय मत्स्यपालन हिमाचल प्रदेश, बिलासपुर में दिनांक 29.04.2024 को किया गया जिसमें लगभग 40 अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। इस प्रशीक्षण कार्यक्रम में डॉ विकम महाजन, अतिरिक्त निदेशक मत्स्यपालन, हि०प्र० से०, श्रीमति चंचल ठाकुर, सहायक निदेशक मत्स्य (मु०), डॉ सोमनाथ सहायक निदेशक मत्स्य (20 सूत्रीय कार्यकम), जय सिहं सहायक निदेशक मत्स्य पालमपुर व चम्बा, श्री पकंज ठाकुर सहायक निदेशक मत्स्य बिलासपुर व शिमला, श्री विवेक शर्मा सहायक निदेशक मत्स्य ऊना व पौंग डैम, श्रीमति नीतू सिंह सहायक निदेशक मत्स्य मण्डी व अरूणकांत वरिष्ठ मत्स्य अधिकारी पतलीकुहल इत्यादि ने भी भाग लिया। GeM पोर्टल प्रशिक्षण के दौरान अधिकारीयों व कर्मचारियों को सैद्धांतिक व पव्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। निदेशक मत्स्यपालन विवेक चंदेल ने बताया कि विभाग के सभी कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने आज GeM पोर्टल का प्रशिक्षण प्राप्त किया । उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय में व्यावहारिक रूप से प्रशिक्षण के दौरान दिए गए दिशा निर्देशों का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

इस प्रशिक्षण के प्रशिक्षक मनेन्द्र पाल सिंह ने GeM पोर्टल की बारिकियों के बारे में विस्तृत जानकारी सांझा की तथा GeM पोर्टल के संचालन में आ रही समस्याओं का निवारण भी किया। उन्होनें बताया कि GeM पोर्टल वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आता है व इसका शुभारंभ 09 अगस्त, 2016 को किया गया था।

========================================

बस्सी में युवाओं को मतदान के लिए किया प्रेरित

भोरंज 29 अप्रैल। तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय भोरंज ने हिम एजूकेशन ट्रेनिंग सोसाइटी बस्सी में भारत निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया।
कार्यक्रम के दौरान संस्थान के प्रशिक्षणार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए तहसील कल्याण अधिकारी बलदेव सिंह चंदेल ने कहा कि एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके सभी युवा अपने नाम मतदाता सूची मंे दर्ज करवाएं, ताकि वे आगामी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने के लिए पात्र युवा निर्धारित प्रपत्र पर 4 मई तक अपने दावे प्रस्तुत कर सकते हैं।
प्रशिक्षणार्थियों को मतदान के महत्व से अवगत करवाते हुए बलदेव सिंह चंदेल ने कहा कि भारतीय संविधान ने हमें मतदान के अधिकार के रूप में एक बहुत बड़ी ताकत प्रदान की है। इसलिए, हमें हर चुनाव में इस अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।
उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि वे आगामी लोकसभा चुनाव के महायज्ञ में मतदान के रूप में आहुति अवश्य डालें और अपने घर-गांव में भी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें।

======================================

वाहन पासिंग के मौके पर वाहन चालकों व मालिकों को मतदाता जागरूकता वारे स्टीकर प्रदान करते हुए एसडीएम कार्यालय चंबा के अधीक्षक व अन्य।

CHAMBA, 29.04.24-वाहन पासिंग के मौके पर वाहन चालकों व मालिकों को मतदाता जागरूकता वारे स्टीकर प्रदान करते हुए एसडीएम कार्यालय चंबा के अधीक्षक व अन्य।