सोलन-दिनांक 02.05.2024
ई.वी.एम. तथा वी.वी.पैट. मशीनों की प्रथम स्तरीय रैंडमाइजेशन सम्पन्न

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय के एन.आई.सी. सभागार में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम) व वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वी.वी.पैट.) मशीनों की मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रथम स्तरीय रैंडमाइजेशन की गई।
मनमोहन शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ज़िला में उपलब्ध बैलेट यूनिट (बीयू)-941, कन्ट्रोल यूनिट (सीयू)-812 तथा वी.वी.पैट.-956 मशीनों की प्रथम स्तरीय छंटनी प्रक्रिया मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की उपस्थिति में कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के माध्यम से पूरी पारदर्शिता के साथ की गई। इसके उपरांत ज़िला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए इनका आबंटन किया गया। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ई.वी.एम. व वी.वी.पैट. अतिरिक्त संख्या में रखी जानी अनिवार्य हैं ताकि मतदान के दौरान इनमें कोई खराबी आने पर तुरंत दूसरी ई.वी.एम. से बदला जा सके।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र के 134 मतदान केन्द्रों के लिए 184 बीयू, 184 सीयू व 217 वी.वी.पैट., 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 121 मतदान केन्द्रों के लिए 166 बीयू, 166 सीयू तथा 196 वी.वी.पैट, 52-दून विधानसभा क्षेत्र के 100 मतदान केन्द्रों पर 137 बीयू, 137 सीयू तथा 161 वी.वी.पैट., 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के 130 मतदान केन्द्रों के लिए 179 बीयू, 179 सीयू तथा 210 वी.वी.पैट. तथा 54-कसौली (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के 107 मतदान केन्द्रों के लिए 146 बीयू, 146 सीयू तथा 172 वी.वी.पैट. आबंटित किए गए। इसके अतिरिक्त 129 बीयू ज़िला में उपलब्ध रहे।
इस अवसर पर ज़िला के मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को ई.वी.एम. तथा वी.वी.पैट. के रैंडमाइजेशन की एक-एक सत्यापित प्रति भी उपलब्ध करवाई गई।
प्रथम स्तरीय रैंडमाईजेशन में अतिरिक्त ज़िला दण्डाधिकारी एवं नोडल अधिकारी (ई.वी.एम.) अजय कुमार यादव, तहसीलदार निर्वाचन ऊषा चौहान, नायब तहसीलदार दीवान सिंह ठाकुर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शिवदत्त ठाकुर व मधु ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी के चन्द्रकांता शर्मा, बहुजन समाजवादी पार्टी के राकेश बरार व सुनीता चौहान तथा आम आदमी पार्टी के भरत ठाकुर उपस्थित थे।

=========================================

सोलन दिनांक 02.05.2024

सोलन में बताया एक-एक वोट का महत्वः डॉ. पूनम बंसल

सेंट ल्यूक्स वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमंडलाधिकारी (ना.) सोलन डॉ. पूनम बसंल ने की।
डॉ. पूनम बंसल ने इस अवसर पर कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 में सभी मतदाताओं को बढ़-चढ़ कर भाग लेते हुए लोकतंत्र को मज़बूत करने में अपना सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सहायता के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न मोबाइल एप भी विकसित किए गए हैं। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से पात्र मतदाता अपने मतदान सम्बन्धी सभी प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन एप के माध्यम से मतदाता सूची में वह अपना नाम जांच सकते हैं, प्रत्याशी का विवरण जाना जा सकता है, अपने मतदान केन्द्र का पता लगाया जा सकता है, ई-वोटर कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है, चुनाव परिणाम की जानकारी प्राप्त की जा सकती है तथा मतदान से सम्बन्धित शिकायतें एवं सुझाव भी दिए जा सकते हैं।
उन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं से मतदाता सूची में अपना पंजीकरण करवाने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मज़बूती प्रदान करने में एक-एक मतदाता का अमूल्य योगदान होता है। उन्होंने सभी का आह्वान किया कि प्रथम जून, 2024 को शत-प्रतिशत मतदान हो, इसके लिए मतदाता अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें।
डॉ. पूनम बंसल ने मतदान केंद्रों पर मिलने वाली सुविधाएं जैसे व्हील चेयर, कतार रहित मतदान, रैम्प इत्यादि के बारे में भी उपस्थित मतदाताओं को जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर सैंट ल्यूक्स वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन के विद्यार्थियों ने भाषण और नुक्कड़-नाटक के माध्यम से मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर उप निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. जगदीश चंद नेगी, स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. बी.एन. कमल, हेमेंद्र शर्मा, प्रधानाचार्य लविना पिंटो सहित स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी उपस्थित थे।

=====================================

सोलन दिनांक 02.05.2024
मतदान के माध्यम से निभाएं जागरूक नागरिक का कर्तव्य - प्रो. यशपाल शर्मा

लोकसभा चुनाव-2024 में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के दृष्टिगत अर्की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) टीम ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जयनगर, बैहन्दी और लोहरघाट मतदान केन्द्रों में मतदाता जागरूकता शिविर आयोजित किए।
स्वीप नोडल अधिकारी प्रो. यशपाल शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार निर्वाचन विभाग अर्की लगातार यह प्रयास कर रहा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित बनाया जा सके। इसके लिए प्रत्येक मतदाता को एक जागरूक नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने मतदान के माध्यम से ही हम लोकतंत्र को मज़बूत करने में अपना सहयोग दे सकते हैं।
डॉ. हेमराज सूर्य और प्रो. योगेश कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में हर एक मत का महत्व है और लोकतांत्रिक प्रणाली में सभी मतदाताओं को मतदान में अवश्य भाग लेना चाहिए।
उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वृद्धजनों और दिव्यांगजनों को दी जाने वाली सुविधाओं की भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने आह्वान किया कि विद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता एवं परिचितों को मतदान के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर जयनगर स्कूल के प्रधानाचार्य, प्राथमिक पाठशाला के हेड टीचर तथा अन्य शैक्षिक और गैर शैक्षिक कर्मचारी व बीएलओ सुपरवाइजर रणवीर सिंह, बीएलओ जयनगर सुनीता देवी, बीएलओ बैहंदी मधु शर्मा सहित अन्य वरिष्ठजन उपस्थित थे।

===================================

सोलन -दिनांक 02.05.2024
पी.डी.एम.एस. एप से प्रेषित की जाएगी मतदान प्रक्रिया की आवश्यक जानकारी

सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी (ना.) सोलन डॉ. पूनम बंसल ने आज यहां बताया कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी पर्यवेक्षकों एवं बूथ स्तर अधिकारियों के लिए पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पी.डी.एम.एस.) मोबाइल एप का ट्रायल 03 मई, 2024 को किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पी.डी.एम.एस. एप के माध्यम से मतदान प्रक्रिया के विभिन्न चरणों की जानकारी प्रेषित की जाएगी। इस एप के माध्यम से मतदान पूर्व ई.वी.एम. व मतदान सामग्री के प्रापण, मतदान दलों की रवानगी, मतदान केन्द्रों पर उनके सुरक्षित आगमन व मतदान केन्द्र स्थापित करने से सम्बन्धित जानकारी अपडेट की जाएगी।
इसके अतिरिक्त मतदान दिवस पर मॉक पोल शुरू होने, इस दौरान ई.वी.एम. और वी.वी.पैट. मशीनों के संचालन, ई.वी.एम. में खराबी व वी.वी.पैट. स्लिप इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान शुरू होने पर प्रत्येक दो घण्टे में भेजी जाने वाली रिपोर्ट, मतदान अवधि समाप्त होने पर कतार में मतदाता, मतदान प्रतिशत व कुल मतदान इत्यादि की जानकारी भी इसी एप के माध्यम से निर्वाचन आयोग को भेजी जाएगी।
उन्होंने बताया कि मतदान के उपरांत प्रापण केन्द्रों तक सुरक्षित आगमन और ई.वी.एम. तथा अन्य मतदान सामग्री जमा करवाने की रिपोर्ट भी इसमें शामिल है। उन्होंने बताया कि यह ट्रायल 03 मई को दोपहर 02.00 बजे से सायं 05.45 बजे तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने सभी पर्यवेक्षक और बूथ स्तर अधिकारियों से आग्रह किया कि वे इस एप के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें ताकि इस ट्रायल के संचालन में उन्हें सुविधा हो।