संसदीय क्षेत्र 3-हमीरपुर के निर्वाचन की सूचना जारी, 14 मई तक दाखिल होंगे नामांकन पत्र
*15 मई को होगी जांच, 17 मई तक नाम वापस ले सकते हैं उम्मीदवार
*11 और 12 मई को सार्वजनिक अवकाश के कारण दाखिल नहीं होंगे नामांकन पत्र

हमीरपुर 07 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए संसदीय क्षेत्र 3-हमीरपुर के निर्वाचन अधिकारी एवं जिला हमीरपुर के उपायुक्त अमरजीत सिंह द्वारा मंगलवार को निर्वाचन की सूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आरंभ हो गई।
अमरजीत सिंह ने बताया कि उम्मीदवार 7 मई से 14 मई तक प्रतिदिन सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर बाद 3 बजे तक अपने नामांकन पत्र उपायुक्त हमीरपुर के कोर्ट रूम में दाखिल कर सकते हैं। नामांकन फार्म भी यहीं से प्राप्त किए जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि 11 और 12 को सार्वजनिक अवकाश के कारण नामांकन पत्र दाखिल या प्राप्त नहीं किए जा सकेंगे। उन्हांेने बताया कि 10 मई को हिमाचल प्रदेश में राजपत्रित अवकाश है, लेकिन यह अवकाश नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत नहीं है। इसलिए, 10 मई को नामांकन पत्र दाखिल एवं स्वीकार किए जाएंगे।
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 मई दोपहर बाद 3 बजे तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं। मतदान एक जून शनिवार को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा।

=======================================

बड़सर और सुजानपुर विस क्षेत्रों के निर्वाचन की सूचना जारी, पहले दिन कोई नामांकन नहीं
बड़सर/सुजानपुर 07 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 के साथ ही विधानसभा क्षेत्र 37-सुजानपुर और 39-बड़सर के लिए होने वाले उपचुनाव की सूचना भी मंगलवार को जारी कर दी गई। सुजानपुर के एसडीएम एवं 37-सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी डॉ. रोहित शर्मा और बड़सर के एसडीएम एवं 39-बड़सर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र कुमार गौतम ने निर्वाचन की सूचना जारी की और इसके साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आरंभ हो गई। पहले दिन इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों से किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया।
डॉ. रोहित शर्मा और राजेंद्र कुमार गौतम ने बताया कि उम्मीदवार 7 मई से 14 मई तक प्रतिदिन सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर बाद 3 बजे तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि 11 और 12 को सार्वजनिक अवकाश के कारण नामांकन पत्र दाखिल या प्राप्त नहीं किए जा सकेंगे। उन्हांेने बताया कि 10 मई को राजपत्रित अवकाश है, लेकिन यह अवकाश नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत नहीं है। इसलिए, 10 मई को नामांकन पत्र दाखिल एवं स्वीकार किए जाएंगे। 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 मई दोपहर बाद 3 बजे तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं। मतदान एक जून शनिवार को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा।
--------
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में पहले दिन एक निर्दलीय प्रत्याशी ने भरा परचा
हमीरपुर 07 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए संसदीय क्षेत्र 3-हमीरपुर में भी मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई। पहले दिन निर्दलीय प्रत्याशी रमेश चंद सारथी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। रमेश चंद सारथी ऊना जिले की तहसील भरवाईं के गांव गिंदपुर डाकघर गिंदपुर मलौन के निवासी हैं।

============================================

निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक ने दिए कड़ी निगरानी के निर्देश
डॉ. कुंदन यादव ने जिला के अधिकारियों से ली सभी प्रबंधों की जानकारी
व्यय निगरानी से संबंधित कंट्रोल रूम और अन्य व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

हमीरपुर 07 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 और विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर संसदीय क्षेत्र 3-हमीरपुर के अंतर्गत आने वाले 17 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वरिष्ठ आईआरएस अधिकारी डॉ. कुंदन यादव को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। डॉ. कुंदन यादव ने मंगलवार को ही हमीरपुर पहुंचकर जिला के अधिकारियों से चुनाव व्यय निगरानी संबंधी सभी प्रबंधों की जानकारी ली तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमरजीत सिंह, एसपी पदम चंद, एडीसी मनेश यादव और जिला के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने व्यय पर्यवेक्षक को विभिन्न प्रबंधों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 3-3 उड़न दस्ते, 3-3 स्टैटिक सर्विलांस टीमें, 2-2 वीडियो सर्विलांस टीमें, एक-एक वीडियो व्यूइंग टीम और एक-एक अकाउंटिंग टीम तैनात की गई है। जिला स्तर पर भी एक अकाउंटिंग टीम तैनात की गई है।
व्यय पर्यवेक्षक ने जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) और सी-विजिल कंट्रोल रूम, सहायक व्यय पर्यवेक्षक एवं व्यय निगरानी कंट्रोल रूम तथा अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया तथा इनके नोडल अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के एक-एक खर्चे की गणना के लिए सभी टीमें अलर्ट रहें तथा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर राजनीतिक विज्ञापनों और पेड न्यूज के संदिग्ध मामलों पर भी कड़ी नजर रखी जाए, ताकि इनसे संबंधी खर्चों को भी उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दलों के खर्चों में शामिल किया जा सके।
-------
व्यय पर्यवेक्षक के मोबाइल पर कर सकते हैं शिकायत
भारत निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक डॉ. कुंदन यादव ने बताया कि आम लोग सीधे उनके मोबाइल नंबर 9317674331 पर या ईमेल- कुंदनयादव.आईआरएस एट द रेट जीओवी.इन kundanyadav.irs@gov.in पर भी शिकायत कर सकते हैं। वह सर्किट हाउस हमीरपुर के सैट नंबर 110 में रुकेंगे और लोग स्वयं उनसे मिलकर भी शिकायत कर सकते हैं।

=======================================

आरसेटी ने करेर और पथलियार में महिलाओं को बताया मतदान का महत्व
भारत निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत दिया मतदान का संदेश

हमीरपुर 07 मई। पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) हमीरपुर द्वारा बड़सर उपमंडल के गांव करेर और ग्राम पंचायत पथलियार में आयोजित किए गए कार्यक्रमों के दौरान महिलाओं को भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत मतदान के महत्व से भी अवगत करवाया गया।
करेर में आयोजित जागरुकता कार्यक्रम के दौरान जिला अग्रणी प्रबंधक लक्ष्मी नारायण काजल ने कहा कि हमें प्रत्येक चुनाव में अवश्य मतदान करना चाहिए। इससे हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत होती है। इस अवसर पर आरसेटी के निदेशक अजय कुमार कतना और अन्य वक्ता संजय हरनोट ने भी महिलाओं का मार्गदर्शन किया और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया।
उधर, ग्राम पंचायत पथलियार में आयोजित जागरुकता कार्यक्रम के दौरान अजय कुमार कतना ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ का नारा दिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव के इस पर्व में सभी मतदाताओं को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी से हमारा लोकतंत्र और सुदृढ़ होगा।