*कंप्यूटर शिक्षा को दी जाएगी प्राथमिकता -रितिका जिंदल
*कहा व्यावहारिक ज्ञान ही विद्यार्थियों के भविष्य की नींव
चंबा 9 मई 2024,आवासीय आयुक्त पांगी रितिका जिंदल की अध्यक्षता में शिक्षा खंड पांगी के अंतर्गत उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और मुख्य अध्यापकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में घाटी के विद्यालयों की उपलब्धियों और समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
इस दौरान आवासीय आयुक्त पांगी ने विद्यालयों में विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान (प्रैक्टिकल नॉलेज ) में निपुण बनाने पर बल दिया उन्होंने विद्यालयों की प्रयोगशालाओं में उपकरणों में बढ़ोतरी करने निर्देश भी दिए। आवासीय आयुक्त ने अध्यापकों को विद्यालयों में विद्यार्थियों के सर्वांगीन विकास हेतु शिक्षा के साथ साथ अन्य सह शैक्षणिक गतिविधियाँ करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों का कौशल विकास करने हेतु कंप्यूटर की शिक्षा हेतु विशेष ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने कहा की घाटी के अधिकतर विद्यालयों में कंप्यूटर प्रयोगशालाएं स्थापित की गई है व जो विद्यालय कम्प्यूटर प्रयोगशालाओं से वंचित हैं वहाँ जल्द ही कम्प्यूटर लगवाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा की विद्यार्थियों को अपना कैरियरर चुनने के लिए समय समय पर उनकी कॉउंसलिंग की जाए व उन्हें अन्य गतिविधियों जैसे खेल, संगीत, कला आदि से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाए।
बैठक में घाटी के समस्त उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में
विद्यार्थियों के लिए स्कूल की वर्दी का निर्धारण भी किया गया व घाटी के सभी उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में एक समान स्कूल की वर्दी लगवाने का निर्णय लिया गया।
बैठक में उपमंडलाधिकारी पांगी रमन घरसंगी विशेष रूप से उपस्थित रहे।
========================================
चंबा 9 मई 2024,
राजकीय उच्च विद्यालय चूड़ी में कैरियर व मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।
मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत स्वीप टीम द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान की श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण पहल के अंतर्गत राजकीय उच्च विद्यालय चूड़ी में मतदाता जागरूकता के साथ कैरियर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल के 70 विद्यार्थियों सहित 50 अभिभावकों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर जिला स्वीप नोडल अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र सभी उपस्थित लोगों को मतदान के वारे जागरूक किया । उन्होंने सभी को वोटर हेल्पलाइन, वी एस पी पोर्टल के माध्यम से ओनलाइन वोट पंजीकरण की प्रक्रिया भी बताई । इस दौरान लोगों को "मेरा वोट मेरी ताकत" की शपथ के अंतर्गत निष्पक्ष, निर्भीक तथा बिना प्रलोभन और दबाब के मतदान करने और अन्य लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने की शपथ पर हस्ताक्षर करवाये गए व शपथ दिलवाई गयी। उपस्थित लोगों को आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान में हिस्सा लेने की अपील की गई। मतदान के महत्व के विषय में बोलते हुए स्वीप के जिला नोडल अधिकारी अरविंद सिंह चौधरी ने कहा कि स्वतंत्र निष्पक्ष व भय मुक्त मतदान स्वस्थ लोकतंत्र की रीढ़ है जो नागरिकों को देश के लिए एक बेहतर सरकार चुनने का अवसर प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि मतदान के माध्यम से लोग अपने जन प्रतिनिधि का चयन करते हुए अपनी आवाज को निर्णयों में शामिल करने का मौका प्राप्त करते हैं।
इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों से आए अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को विभिन्न व्यवसायों के बारे में जानकारी दी तथा उनसे मतदान करने का आह्वान भी किया।
कार्यक्रम में जिला चंबा के स्वीप नोडल अधिकारी अरविंद सिंह चौहान के अतिरिक्त उप मंडल स्वीप नोडल अधिकारी डॉक्टर अजय शर्मा, डॉ ऋषभ शर्मा चिकित्सा अधिकारी, आरती शर्मा कृषि विकास अधिकारी, रिचा महाजन मुख्य अध्यापिका, तनु कुमारी यंग प्रोफेशनल, शिव कुमार प्रसार अधिकारी एवं स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।