धर्मशाला, 10 मई। मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि सी-विजिल ऐप बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए कारगर कदम उठाएं ताकि चुनाव संबंधी शिकायतों को तत्काल निपटारा सुनिश्चित किया जा सके।
शुक्रवार को मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में निर्वाचन-2024 की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों की अक्षरश पालना सुनिश्चित की जाए तथा उड़नदस्तों तथा स्थायी नाकों को 24 घंटे सक्रिय करने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं इसके साथ ही आबकारी विभाग को जिला भर में शराब इत्यादि की बिक्री तथा अवैध तौर पर शराब जब्त करने की प्रतिदिन रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है इसके साथ ही नाकों पर सुचारू चेकिंग भी करने के लिए कहा गया है। उन्होंने सभी बूथों पर स्थायी सुनश्चित न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, जिसमें उचित संकेतक, पयेजल की सुविधा, उचित रोशनी, रैंप व शौचालय की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक भी किया जाए ताकि कोई भी मतदाता वोट डालने के अधिकार से वंचित नहीं रहे। उन्होंने इन चुनावों के दौरान डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलेट) के माध्यम से मतदान दिवस पर अनिवार्य सेवाओं पर तैनात विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए शिमला में स्थापित स्टेट क्लीयरिंग सेंटर के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सेंटर पर बिना अंकित किए एवं डाले गए डाक मत पत्रों का आदान प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डाक मत पत्रों (पोस्टल बैलेट) के माध्यम से मतदान करने वाले विभिन्न श्रेणियों के मतदाताओं के लिए स्थापित मतदान केन्द्रों तथा डाक मत पत्रों द्वारा 85 वर्ष से अधिक के वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों के लिए की गई व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली।
उन्होंने अधिकारियों को फार्म-6 और फार्म-8, चुनावी फोटो पहचान पत्र (एपिक) वितरण, हथियार जमा करने और सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं से संबंधित निगरानी करने और राज्य निर्वाचन विभाग को दैनिक आधार पर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए।
उन्होंने अन्तिम तिथि 14 मई से पहले प्रपत्रों के निस्तारण पूरी प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। श्री मनीष गर्ग ने चुनाव डयूटी पर तैनात मतदाताओं को अपने डाक मतपत्र का उपयोग करने के लिए प्रत्येक सुविधा केंद्र पर पर्याप्त संख्या में मतदान कक्ष और अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। मुख्य चुनाव अधिकारी ने धर्मशाला तथा पालमपुर में स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए गए।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न, एडीसी सौरभ जस्सल, एडीएम डा हरीश गज्जू सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।