राजस्व अधिकारी ई आफिस प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए प्राथमिकता दें—डीसी

बिलासपुर 24 जुलाई 2024-सभी राजस्व अधिकारी जिला में अपने कार्यालय में ई ऑफिस प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए प्राथमिकता दे।राजस्व कार्यालयों को फाइल मुक्त बनाने के लिए ई आफिस की प्रत्येक प्रक्रिया के क्रियान्वयन के लिए सभी राजस्व अधिकारी गंभीरता से कार्य करें। यह निर्देश उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने बुधवार को जिला मुख्यालय के बचत भवन में राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि ई —ऑफिस सरकारी कार्यालयों में एक सरलीकृत, उत्तरदायी, प्रभावी, जवाबदेह और पारदर्शी कार्यप्रणाली प्राप्त करने का माध्यम है। ई-ऑफिस की गति और दक्षता न केवल विभागों को सूचित और त्वरित निर्णय लेने में सहायता करती है बल्कि उन्हें पेपरलेस भी बनाती है जिसका सीधा लाभ लोगों को मिलता है।उन्होंने एक माह के भीतर इस संदर्भ में कार्यों की समीक्षा व निगरानी की बात भी कही ।


उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग में निशानदेही, तक्सीम, रिकवरी, विस्वा भूमि आवंटन, जमाबंदी, पार्टीशन, न्यायिक मामलों का निपटारा सभी अधिकारी न्यूनतम समय अवधि में पूरा करें, ताकि आम व्यक्ति के समय और धन की बचत हो सके।
उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग लोगों के साथ सीधा जुड़ा हुआ है और अधिकारियों को राजस्व कार्यों को प्राथमिकता देते हुए निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करना चाहिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर इंतकाल, निशादेही, तकसीम, जमाबंदी आदि के एक वर्ष से अधिक समय लंबित पड़े मामलों को शीघ्रता से निपटाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने इन मामलों के कार्यों में तेजी लाने के लिए अधिकारीयों को मातहत कर्मचारियो व अधिकारियो के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा जिससे जल्द से जल्द इन मामलों का निपटारा कर जनता को राहत एवम सुविधा प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि इन कार्यों में गति प्रदान करने के लिए अधिकारी और कर्मचारियों से निरंतर निगरानी और समीक्षा भी करें ताकि निश्चित समय अवधि में यह कार्य पूर्ण किए जा सके सके। उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यों के प्रति यदि प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो इस दृष्टि से निर्णय लेकर कर्मचारियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी सुनिश्चित जानी चाहिए।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ निधि पटेल ने भी बैठक में आवश्यक बिंदुओं पर राजस्व अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए तथा कार्यों को निपटने के लिए आवश्यक जानकारी भी दी ।
बैठक में सभी उप मंडल अधिकारी तहसीलदार नायक तहसीलदार व राजस्व विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे ।