सोलन दिनांक 24.07.2024

दिव्यांगजन सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए 31 जुलाई तक करें आवेदन
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के अंतर्गत वर्ष 2024 के लिए आवेदन व नामांकन आमंत्रित किए हैं।
उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के दिशा-निर्देश विभाग की वेबसाइट (www.award.gov.in ) पर उपलब्ध हैं।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि पात्र आवेदक को अपना नामांकन पूर्ण दस्तावेज के साथ भारत सरकार के पोर्टल (www.award.gov.in ) पर 31 जुलाई, 2024 तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

========================================
चंबा24 जुलाई 2024,
अंतरास्ट्रीय मिंजर मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए ऑडिशन प्रक्रिया जारी,
ऑडिशन के तीसरे दिन भटियात और डलहौजी उपमंडल के 92 कलाकारों ने दिया ऑडिशन
राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा के सभागार कक्ष में अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ऑडिशन लिए जा रहे हैं। 22 से 26 जुलाई तक चलने वाले इस ऑडिशन कार्यक्रम में जिलाभर के विभिन्न कलाकार भाग ले रहे हैं।
इसी कड़ी में आज तीसरे दिन भटियात और डलहौजी उपमंडल के ऑडिशन स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा लिए गये जिसमें 92 कलाकारों ने भाग लिए।
स्क्रीनिंग कमेटी ने जानकारी देते हुए बताया कि 25 जुलाई को उप मंडल चंबा के कलाकारों का ऑडिशन लिया जाएगा। 26 जुलाई को जिला चंबा से बाहर के कलाकारों का ऑडिशन लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑडिशन संबंधी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात गायकों व नृतक दलों को मेरिट के आधार पर ही अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले के मंच पर प्रस्तुतियां देने का मौका दिया जाएगा।
=============================
नवोदय चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 सितंबर तक

धर्मशाला 24 जुलाई। जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला में शैक्षणिक सत्र 2025-26में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा शनिवार 18 जनवरी 2025 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए पात्र एवं इच्छुक विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर निर्धारित की गई है।
विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि परीक्षा से संबंधित नियमों एवं पात्रता की शर्तों की जानकारी नवोदय की वेबसाइट नवोदया.जीओवी.इन पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के दौरान कांगड़ा जिले के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में पांचवीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थी जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
प्राचार्य ने बताया कि विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की सुविधा के लिए विद्यालय में हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया है। यदि किसी विद्यार्थी या उसके अभिभावक को ऑनलाइन आवेदन में कोई समस्या आ रही है तो किसी भी कार्य दिवस को जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला में अपने सभी प्रमाण पत्रों और आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर के साथ आकर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।
प्राचार्य ने जिला कांगड़ा के पात्र एवं इच्छुक विद्यार्थियों से 16 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है।
==================================
हमीरपुर में भी मनाई जाएगी कारगिल युद्ध की 25वीं वर्षगांठ

हमीरपुर 24 जुलाई। कारगिल युद्ध की 25वीं वर्षगांठ 26 जुलाई को हमीरपुर में भी कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाई जाएगी।
उपायुक्त अमरजीत सिंह ने बताया कि इस उपलक्ष्य पर शहीद कैप्टन मृदुल शर्मा पार्क एवं निर्माणाधीन युद्ध स्मारक के परिसर में आयोजित किए जाने वाले श्रद्धांजलि समारोह में जिला के वरिष्ठ अधिकारी, भूतपूर्व सैनिक, कारगिल शहीदों के परिजन और आम लोग भी भाग लेंगे।
इस समारोह के लिए जिला प्रशासन और जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक कार्यालय की ओर से सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं।
=============================
हिमाचल के पदक विजेता खिलाड़ियों की ईनामी राशि में भारी वृद्धि

हमीरपुर 24 जुलाई। हिमाचल प्रदेश सरकार ने ओलंपिक्स, विंटर ओलंपिक्स, पैरा ओलंपिक्स, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों, पैरा एशियाई और पैरा राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेता हिमाचली खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में भारी वृद्धि की है।
इस संबंध में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के सचिव की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार ओलंपिक्स, विंटर ओलंपिक्स और पैरा ओलंपिक्स खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हिमाचली खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि 3 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है। इसी प्रकार रजत पदक विजेता की राशि 2 से बढ़ाकर 3 करोड़ और कांस्य पदक विजेता की पुरस्कार राशि एक करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये की गई है।
एशियाई और पैरा एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 50 लाख की जगह अब 4 करोड़ रुपये मिलेंगे। रजत पदक विजेता को 30 लाख की जगह ढाई करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 20 लाख की जगह अब डेढ़ करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।
राष्ट्रमंडल और पैरा राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 50 लाख की जगह अब 3 करोड़ रुपये मिलेंगे। रजत पदक विजेता को 30 लाख की जगह 2 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 20 लाख की जगह एक करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।
==================================
30 तक बिजली बिल जमा करवा दें धनेटा के उपभोक्ता

हमीरपुर 24 जुलाई। विद्युत उपमंडल धनेटा के उपभोक्ताओं को बिजली के बिल जमा करवाने के लिए 30 जुलाई तक का समय दिया गया है। सहायक अभियंता सुशील कुमार ने कहा कि उपमंडल के जिन विद्युत उपभोक्ताओं ने अभी तक अपने बिलों का भुगतान नहीं किया है, वे इनका भुगतान 30 जुलाई तक उपमंडल कार्यालय के काउंटर पर या ऑनलाइन माध्यम से कर दें।
उन्होंने बताया कि इस तिथि तक बिल जमा न करवाने वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन पूर्व सूचना के बगैर ही काट दिए जाएंगे और इसके उपरांत कनेक्शन बहाल करने के लिए 250 रुपये का अतिरिक्त शुल्क जमा करवाना पड़ेगा। सहायक अभियंता ने उपमंडल के सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।
=======================================
सोलन दिनांक 24.07.2024

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, साक्षात्कार 12 अगस्त को

समेकित बाल विकास परियोजना कण्डाघाट के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 05 पद तथा आगंनबाडी सहायिका के 08 रिक्त पदों को भरने के लिए साक्षात्कार 12 अगस्त, 2024 को प्रातः 11.00 बजे उपमण्डलाधिकारी (ना.) कण्डाघाट के कार्यालय में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां बाल विकास परियोजना अधिकारी कण्डाघाट के विभागीय प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वृत्त कण्डाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत सिरीनगर के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र डोलग, आंगनबाड़ी वृत्त कण्डाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत क्वारग के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र सिल्हारी, आंगनबाड़ी वृत्त चायल के अंतर्गत ग्राम पंचायत नगाली के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र जेठना, आंगनबाड़ी वृत्त चायल के अंतर्गत ग्राम पंचायत चायल के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र चायल, आंगनबाड़ी वृत्त वाकनाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत पौधना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र गांव चिनी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाएगा।
इसी प्रकार आंगनबाड़ी वृत्त कण्डाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत क्वारग के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र टिक्करी, आंगनबाड़ी वृत्त कण्डाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत छावशा के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र मालगा, आंगनबाड़ी वृत्त कण्डाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत सैंज के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र कोहारी, आंगनबाड़ी वृत्त साधुपुल के अंतर्गत ग्राम पंचायत झाझा के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र काथला, आंगनबाड़ी वृत्त चायल के अंतर्गत ग्राम पंचायत रहेड के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र टनाजी, आंगनबाड़ी वृत्त चायल के अंतर्गत ग्राम पंचायत झाझा के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र चोहड़ा, आंगनबाड़ी वृत्त चायल के अंतर्गत ग्राम पंचायत चायल के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र चायल तथा आंगनबाड़ी वृत्त वाकनाघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत देलगी के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र कोठी में आंगनबाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाएगा।
उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता को इन पदों के लिए 12 अगस्त, 2024 प्रातः 11.00 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी कण्डाघाट के कार्यालय में अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने कहा कि उपरोक्त पदों के लिए वही महिला उम्मीदवार पात्र होंगी जो सम्बन्धित आंगनवाड़ी केन्द्र के लाभान्वित क्षेत्र में प्रथम जनवरी 2024 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से सम्बन्ध रखती हांे। उन्होंने कहा कि इसके लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उम्मीदवार के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो उत्तीर्ण होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 50 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार द्वारा जारी एवं प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने कहा कि आवेदक को आवेदन पत्र के साथ आयु, उच्च शैक्षणिक योग्यता, दिव्यांग, विधवा, स्टेट होम अथवा बालिका आश्रम के इनमेटस, अनाथ, असहाय एवं परित्यक्ता, तलाकशुदा, जिनके पति पिछले 07 वर्षों से लापता हों, जाति प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र संलग्न करना चाहिए। उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दिन इन सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां भी अपने साथ लानी होंगी।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार नजदीक के आंगनबाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी कण्डाघाट में सम्पर्क कर सकते हैं।
==================================
*आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुआ ऊना का जवान*
*सीएम ने जताया शोक*
ऊना, 24 जुलाई.श्रीनगर के समीप आतंकवादियों के साथ बुधवार तड़के हुई मुठभेड़ में ऊना जिले के बंगाणा उपमंडल के सेना के जवान नायक (गनर) दिलावर खान शहीद हो गए. बंगाणा के घरवासड़ा के रहने वाले 28 वर्षीय दिलावर की पार्थिव देह गुरुवार 25 जुलाई को दोपहर बाद करीब 2 बजे उनके पैतृक गांव लाई जाएगी.
सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक ले. कर्नल(रि.) एस. के. कालिया ने यह जानकारी दी.
उन्होंने बताया कि गुरुवार (25 जुलाई) को शहीद दिलावर खान के पैतृक गांव घरवासड़ा में पूरे राजकीय सम्मान के साथ मुस्लिम विधि से उनकी अंत्येष्टि की जाएगी.
बता दें, मार्च, 1996 को जन्मे दिलावर 20 दिसंबर 2014 को सेना में भर्ती हुए थे.
*सीएम ने जताया शोक*
वीर सैनिक दिलावर खान की शहादत पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री समेत सारी कैबिनेट, कुटलैहड़ के विधायक विवेक शर्मा, ऊना के उपायुक्त जतिन लाल समेत ऊना जिले के सभी अधिकारियों ने गहरा शोक व्यक्त किया है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रदेशवासियों के लिए अत्यंत पीड़ा का क्षण है क्योंकि हमने प्रदेश का बेटा खोया है। भारत माता की रक्षा करते हुए आतंकवाद के विरुद्ध उनका यह सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।