हमीरपुर 25 जुलाई। महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षण और सशक्तिकरण के लिए आरंभ की गई एक वृहद एवं समावेशी योजना ‘मिशन शक्ति’ के तहत 21 जून से 4 अक्तूबर तक चलाए जा रहे 100 दिवसीय जागरुकता अभियान ‘संकल्प’ के तहत वीरवार को जाहू कलां में जागरुकता शिविर आयोजित किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय की ओर से आयोजित इस शिविर में महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए बनाए गए विभिन्न अधिनियमों और कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय की पैरा लीगल वालंटियर रविंदरजीत कौर ने महिलाओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाएं अपने निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र में संबंधित संरक्षण अधिकारी के पास अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। उन्होंने पहली जुलाई से देश भर में लागू भारतीय न्याय संहिता के बारे में भी जागरुक किया तथा कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम 2013 के विभिन्न प्रावधानों से अवगत करवाया।

निशा ने संकल्प-हब की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महिलाओं के कल्याण एवं सशक्तिकरण से संबंधित योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में स्थित संकल्प-हब में संपर्क किया जा सकता है। शिविर के दौरान चाइल्डलाइन संस्था की ममता ने 1098 नंबर पर उपलब्ध चाइल्ड हेल्पलाइन के बारे में बताया। जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय से शशिपाल ने पोक्सो एक्ट की जानकारी दी। इस अवसर पर संरक्षण अधिकारी सुनील नड्डा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में स्थानीय महिलाएं भी उपस्थित रहीं।