बिलासपुर में जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक का आयोजन

BILASPUR, 25.07.24-जिला मुख्यालय के बचत भवन में वीरवार को उपायुक्त बिलासपुर आदिब हुसैन सादिक की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिला में आवश्यक वस्तुओं/पैट्रोलियम पदार्थों की उपलब्धता के साथ-साथ विभाग द्वारा कार्यनविन्त की जा रही विभिन्न योजनाओं व विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई।


जिला नियन्त्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, बिलासपुर बिजेंदर पठानिया ने अवगत करवाया गया कि माह अप्रैल, 2024 से माह जून 2024 तक कुल 91,519.41 क्विटल खाद्यान्न व 4,21,946 लीटर खाद्य तेल सामग्री विभिन्न श्रेणियों के 1,16,257 राशनकार्ड धारकों एवं 4,26,111 उपभोक्ताओं को 249 हिम सुविधा उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से वितरित किए गए। इस अवधि के दौरान जिला में खाद्यान्नों के कुल 34 नमूने लिए गए तथा विभिन्न विभागीय आदेशों के अन्तर्गत कुल 433 निरीक्षण किए गए तथा अनियमितताएं पाए जानें वाले दोषियों से मूल्य 340209.00 रू० की राशि बतौर जुर्माना वसूल करके सरकारी कोष में जमा करवाई गई।

जिला में सतर्कता समितियों द्वारा किए गए PDS खाद्यान्नों के वितरण का प्राधिकृत समितियों द्वारा किए गए सोशल ऑडिट की समीक्षा की गई तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत मीड-डे-मील प्रारंभिक शिक्षा विभाग व ICDS आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए खाद्यान्नों के वितरण की भी पूर्ण समीक्षा की गई।

इसके अतिरिक्त जिला में राशनकार्ड में पंजीकृत समस्त उपभोक्ताओं के राशनों की c-KYC का कार्य अब तक 82 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। जबकि ई०-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत मजदूरों को राशनकार्ड जारी करने की प्रकिया की भी समीक्षा की गई। जिला बिलासपुर में City Distribution Gas Network के तहत सदर बिलासपुर के शहरी क्षेत्र में घरेलू रसोई गैस को पाईप लाईन के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पंहुचाने के लिए भी चर्चा की गई।

बैठक में विभाग द्वारा एक हिम सुविधा उचित मूल्य की दुकान जिसके समस्त पूर्ण दस्तावेज / औपचारिकताएँ पूर्ण होने के उपरान्त खोलने का निर्णय लिया गया है तथा 03 नई उचित मूल्य की दुकानों के प्राप्त आवेदनों का अवलोकन कर पात्र संस्थाओं को आबंटित करने का निर्णय भी लिया गया।

==========================================

एफडीआर प्रौद्योगिकी से देश के चौथे राज्य हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में होगा सड़क निर्माण- जीत सिह ठाकुर
बिलासपुर 25 जुलाई, 2024- एफडीआर प्रौद्योगिकी प्रणाली के तहत सड़क निर्माण का परिक्षण प्रयोग आज बिलासपुर के बनेर जगातखाना सडक पर आरम्भ हुआ। अधिक्षण अभिन्यता लोक निर्माण विभाग बिलासपुर जीत सिंह ठाकुर ने इसका शुभारम्भ करते हुए बताया कि 16 अक्तूबर, 2023 में मुख्यमन्त्री हिमाचल प्रदेश सुखविन्द्र सिंह सुक्खु ने प्रदर्शन के उपरान्त इस तकनीक को लोक निर्माण मन्त्री विक्रमादित्य सिंह की मौजुदगी में हिमाचल प्रदेश के लिए स्वीकृति प्रदान की थी।
उन्होने बताया कि हिमाचल में इस तकनीक से निर्मित होने वाली सडकों में पहला कार्य जिला बिलासपुर मे आरम्भ किया जा रहा है इससे पूर्व उतर प्रदेश, विहार, झारखण्ड के उपरान्त हिमाचल प्रदेश का बिलासपुर एक ऐसा जिला है जहां यह कार्य हो रहा है।
उन्होने बताया कि इस तकनीक के अन्तर्गत प्रदेश में 113 सड़के जिसकी लम्बाई 1180 किमी है को निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है। प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना 3 के अन्तर्गत इस प्रौद्योगिकी के माध्यम से जिला बिलासपुर के लिए 7 सड़के स्वीकृत हुई है जिसकी लम्बाई लगभग 70 किमी व अनुमानित लागत 67 करोड आंकी गई है। झण्डुता क्षेत्र के लिए 3 सड़के जबकि घुमारवीं के लिए 2 तथा श्री नयनादवी जी के लिए 2 सड़के स्वीकृत की गई है। झण्डुता में बुहाड से मलहोट, डोलग चकनाड से गाह, बरोहा से कोहिणा, तरघेहल से लदरौर, गाहर से केट, बनेर जगातखाना, वेहल से स्वाहण बाया लखाला बेहल सडके शामिल है।
उन्होने बताया कि जिला मैं तीन सडकों का परिक्षण प्रयोग किया है जबकि चार अन्य का जल्द कर सडक निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।
उन्होने बताया कि इस तकनीक के माध्यम से सडकों का निर्माण जहां सस्ता, सुलभ व पर्यावरण अनुकूल है वहीं निर्माण लागत भी कम आती है। इसके माध्यम से सड़क निर्माण जल्द किया जाता है जिसमें सड़क पर पडी सामग्री (मिटटी, पत्थर आदि) का पुनर्पयोग करके सडक का निर्माण किया जाता है। उन्होने बताया कि इस तकनीक से बनी सडको की गुणवता के साथ साथ रखखाव का खर्चा भी कम होता है। नवीन मशीनों के माध्यम से निर्माण कार्य किया जाता है।
सडक निर्माण के प्रवधन को करने वाली ट्रांसलिनक इन्फ्रा कनसलटेन्सी प्राइवेट लिमिटेड के टीम लीडर कर्नल आर एस पूरी ने एफडीआर प्रौद्योगिकी के माध्यम से सडक निर्माण किये जाने सम्बधी सम्पूर्ण तकनीक की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग बिलासपुर रंजन कुमार गुप्ता, सहायक अभियन्ता दिनेश गुप्ता, रोहित गुप्ता, सुरम सिंह, कनिष्ठ अभियन्ता जगत राम के अतिरिक्त निर्माण कम्पनी निर्भया कसंट्रक्सन के परियोजना प्रबधक वसीम आक्रम उपपरियोजना प्रबधक आदित्य यादव, क्वालिटि कन्ट्रोल इकाई के प्रभारी आदित्य शुक्ला तथा दीपू व कैमीकल उपलब्ध करवाने वाली एएनटी टैक्नोलोजी के तकनीकी प्रबधक कुलदीप सिंह तथा सिनियर साईट इन्जीनीयर आलोक सिंह भी उपस्थित थे।