कारगिल में लिखी थी शौर्य और बलिदान की गाथा: अमरजीत सिंह
कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

हमीरपुर 26 जुलाई। कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को यहां शहीद कैप्टन मृदुल शर्मा पार्क में जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया, जिसमें उपायुक्त अमरजीत सिंह, एसपी भगत सिंह ठाकुर और अन्य अधिकारियों, भूतपूर्व सैनिकों और अन्य गणमान्य लोगों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा हिमाचल प्रदेश पुलिस की टुकड़ी ने भी सलामी दी।
इस अवसर पर शहीद सैनिकों को नमन करते हुए उपायुक्त अमरजीत सिंह ने कहा कि 25 वर्ष पूर्व भारत के वीर सैनिकों ने कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों पर अदम्य साहस और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान की एक ऐसी गाथा लिखी थी, जिसे भारतवासी कभी भी नहीं भुला सकते हैं। इस युद्ध में भारत के वीर सैनिकों ने बेहद कठिन परिस्थितियों में जीत हासिल करके दुश्मन को एक बार फिर यह चेतावनी दी थी कि हमारी सीमाओं की ओर कोई आंख उठाकर भी नहीं देख सकता है।
उपायुक्त ने कहा कि इस युद्ध में भारत के 527 वीर सैनिकों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था, जिनमें हिमाचल के 52 सैनिक शामिल थे। प्रदेश के दो वीर सैनिकों शहीद कैप्टन विक्रम बतरा और सूबेदार संजय कुमार को वीरता के सर्वोच्च पुरस्कार परमवीर चक्र से अलंकृत किया गया था। जिला हमीरपुर के भी 8 सैनिकों ने अपनी शहादत दी थी।
उपायुक्त ने कहा कि हमारी सीमाओं की रक्षा के लिए सैनिक सदैव तत्पर रहते हैं। सैनिकों और इनके परिजनों को सम्मान देना और उनकी सुविधाओं का ध्यान रखना हम सबका कर्तव्य है। अमरजीत सिंह ने कहा कि जिला हमीरपुर एक सैनिक बाहुल क्षेत्र है। इसलिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सैनिकों के परिवारों से संबंधित समस्याओं के निवारण तथा उनके अन्य कार्यों में तत्परता दिखानी चाहिए।
हमीरपुर में शहीद कैप्टन मृदुल शर्मा पार्क और निर्माणाधीन युद्ध स्मारक की चर्चा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इसका कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों के कल्याण और रोजगार के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाओं आरंभ की हैं तथा सरकारी नौकरियों में आरक्षण का प्रावधान किया है। भूतपूर्व सैनिकों को इनका लाभ उठाना चाहिए।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कारगिल युद्ध के 8 शहीदों के परिजनों को विशेष रूप से सम्मानित किया। जबकि, एसपी भगत सिंह ठाकुर ने उपस्थित लोगों को शहीदों के सम्मान की शपथ दिलाई।
इससे पहले, जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने उपायुक्त, एसपी और अन्य अधिकारियों, शहीद सैनिकों के परिजनों और भूतपूर्व सैनिकों का स्वागत किया तथा कारगिल युद्ध की गाथा का स्मरण किया। कारगिल युद्ध के घायल वीर सैनिक हवलदार मेहर सिंह ने भी अपने अनुभव साझा किए।

कारगिल युद्ध में जिला हमीरपुर के ये 8 वीर सैनिक हुए थे :

शहीद हवलदार कश्मीर सिंह गांव उहल तहसील टौणी देवी
शहीद हवलदार राजकुमार गांव बगलू, डाकघर कक्कड़ तहसील टौणी देवी
शहीद सिपाही दिनेश कुमार गांव अंदराल डाकघर उहल तहसील टौणी देवी
शहीद राइफलमैन दीप चंद गांव बरोटी तहसील बड़सर
शहीद हवलदार स्वामी दास चंदेल गांव समलेहड़ा डाकघर बगवाड़ा तहसील टौणी देवी
शहीद राइफलमैन प्रवीण कुमार गांव खलावट डाकघर सठवीं तहसील बड़सर
शहीद राइफलमैन सुनील कुमार गांव त्यानकड़ डाकघर चबूतरा तहसील सुजानपुर
शहीद सिपाही राकेश कुमार गांव कछ पलाही डाकघर बीड़ बगेहड़ा तहसील सुजानपुर

====================================

पंचायत स्तर पर तैयार किए जा रहे हैं वालंटियर्स: अमरजीत सिंह

हमीरपुर में 29 जुलाई से आरंभ किया जा रहा है दूसरे चरण का प्रशिक्षण अभियान

हमीरपुर 26 जुलाई। किसी भी तरह की आपदा से निपटने हेतु प्रभावी तंत्र विकसित करने के लिए पंचायत स्तर पर युवा वालंटियर्स की टास्क फोर्स तैयार करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से 29 जुलाई से ब्लॉक स्तर पर द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किए जा रहे हैं।
उपायुक्त एवं डीडीएमए के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने बताया कि जिला हमीरपुर की प्रत्येक पंचायत में कम से कम 10-20 स्वयंसेवी प्रशिक्षित किए जाएंगे, ताकि किसी भी तरह की आपात परिस्थिति में इनकी सेवाएं ली जा सकें।
उन्होंने बताया कि पहले चरण में जिला के सभी 6 विकास खंडों में 46 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कुल 1228 वालंटियर्स को प्रशिक्षित किया गया था। अब दूसरे चरण में 29 जुलाई से आरंभ किए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों में जिला के सभी विकास खंडों में कुल 1288 वालंटियर्स को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
ब्लॉक स्तर पर आयोजित की जाने वाली तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशालाओं में प्रतिभागियों को प्राथमिक चिकित्सा, सर्च एवं रेस्क्यू का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि विकास खंड हमीरपुर में 29 से 31 जुलाई और 3 से 5 सितंबर तक कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार, सुजानपुर ब्लॉक में एक से 3 अगस्त और 10 से 12 सितंबर तक, नादौन ब्लॉक में 6 से 8 अगस्त और 16 से 18 सितंबर, भोरंज ब्लॉक में 12 से 14 अगस्त और 19 से 21 सितंबर, बमसन ब्लॉक में 21 से 23 अगस्त और 23 से 25 सितंबर, बिझड़ी ब्लॉक में 28 से 30 अगस्त और 26 से 28 सितंबर तक कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।
उपायुक्त ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य आपदा प्रबंधन में स्थानीय समुदाय की क्षमता एवं भागीदारी को बढ़ाना है। उन्होंने सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों से इन कार्यशालाओं में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है, ताकि किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए पंचायत स्तर तक एक सुनियोजित एवं प्रभावी तंत्र विकसित हो सके।

=================================

28 को होगी जेल वार्डरों की लिखित परीक्षा
शिमला, धर्मशाला और मंडी में बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

हमीरपुर 26 जुलाई। कारागार एवं सुधारात्मक सेवाएं विभाग में वार्डरों के 91 पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 28 जुलाई को दोपहर 12 बजे शिमला, मंडी और धर्मशाला में आयोजित की जाएगी।
कारागार एवं सुधारात्मक सेवाएं के महानिदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर के कुल 421 उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र राजकीय महाविद्यालय संजौली में होगा। जिला मंडी, कुल्लू, बिलासपुर और हमीरपुर के कुल 1050 अभ्यर्थियों की परीक्षा राजकीय वल्लभ महाविद्यालय मंडी में होगी। इसी प्रकार, जिला कांगड़ा, चंबा और ऊना के कुल 1149 अभ्यर्थियों के लिए राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है।
महानिदेशक ने सभी अभ्यर्थियों से परीक्षा आरंभ होने से 2 घंटे पहले यानि सुबह 10 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की अपील की है। परीक्षा के प्रवेश पत्र कारागार एवं सुधारात्मक सेवाएं विभाग की वेबसाइट admis.hp.nic.in/hpprisons/ एडमिस.एचपी.एनआईसी.इन/एचपीप्रिजन्स/ से या फिर अपने पंजीकृत ईमेल से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल, केलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तथा बैग पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। अभ्यर्थी अपने साथ काला एवं नीला पैन और कार्ड बोर्ड लाएं। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 0177-2628852 पर संपर्क किया जा सकता है।

=====================================

ज़िला स्तरीय एच्. आई. वी. / एड्स कार्यशाला का आयोजन

आज दिनाक 26/07/24 को जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. सुनील वर्मा की
अध्यक्षता में सी ऍम ओ ऑफिस के कांफ्रेंस हॉल में ज़िला स्तरीय एच्. आई.
वी. /एड्स की दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया l

जिसमे सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी व जिला के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य
केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा अधिकारी उपस्थित
रहे l
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. सुनील
वर्मा द्वारा एच. आई. वी. /एड्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी
उन्होंने बताया की एच. आई. वी एक वायरस है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को
नुकसान पहुंचाता है और एड्स एक ऐसी बीमारी है जो एच. आई. वी. से पीड़ित
लोगों में विकसित हो सकती है l इसके आलावा उन्होंने यौन संचारित संक्रमण
के बारे में भी जानकारी दी तथा एच्. आई. वी. /एड्स (एक्ट) अधिनियम के
बारे में भी बताया की इस अधिनियम का उद्देश्य एच. आई. वी. के शिकार और
इससे प्रभावित लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है l