कारगिल युद्ध के शहीद नायकों के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित
शहीद नायकों के शौर्य को नमन व कृतज्ञता के लिए ली गई शपथ
कारगिल विजय दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित
उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने की अध्यक्षता
चंबा, 26 जुलाई-कारगिल विजय दिवस के मौके पर उपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में आज बचत भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कारगिल युद्ध में शहीद हुए जांबाजों के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए जिन्होंने देश की संप्रभुता के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर किया था ।
उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने द्वीप प्रज्ज्वलन व पुष्प अर्पित कर चंबा के कारगिल युद्ध नायक शहीद आशीष एवं खेमराज को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
इस दौरान पूर्व सैन्य अधिकारियों, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव , उपनिदेशक सैनिक कल्याण कैप्टन अनुमेहा पराशर, एसडीएम अरुण शर्मा, सहायक आयुक्त पीपी सिंह ने भी वीर शहीदों को पुष्प अर्पित कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए ।
इसके उपरांत कारगिल युद्ध के शहीद नायकों के शौर्य को नमन व कृतज्ञता के लिए शपथ का आयोजन भी किया गया ।
उपस्थित लोगों ने शपथ ली कि "हम कारगिल युद्ध के उन वीर शहीदों को देश की अखंडता व सम्मान की रक्षा हेतु अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए, अपने प्राण न्यौछावर किए हैं, उनकी पुनीत स्मृति एवं शौर्य को नमन करते हुए प्रतिज्ञा करते हैं, कि देश के गौरवमय इतिहास की रक्षा हेतु पूर्ण रूप से समर्पित रहगें"।
कार्यक्रम में उपायुक्त ने वीर नारियों पानो देवी, कर्मी देवी, विमला कोतवाल, पानो देवी, इंदु बाला, अंजना देवी को सम्मानित किया।
उपायुक्त ने कहा कि देश की रक्षा के लिए हमारे सैनिक हमेशा तत्पर रहते हैं , भले ही परिस्थितियां कैसी भी हों । सैनिकों के देश प्रेम व कर्तव्य निष्ठा के प्रति संपूर्ण राष्ट्र वासी ऋणी है । इसके परिणाम स्वरूप हम सभी देशवासी शांति और अमन से अपने घरों पर सुरक्षित रहते हैं। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि शहीद सैनिकों के पारिवारिक सदस्यों का सम्मान करना हम सभी का कर्तव्य है ।
उपनिदेशक सैनिक कल्याण कैप्टन अनुमेहा पराशर ने कारगिल युद्ध को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियों का व्योरा रखा ।
कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय चंबा के एनसीसी विद्यार्थियों ने देशभक्ति पर आधारित समूह गान प्रस्तुत किया ।
इस अवसर पर सेवानिवृत कर्नल सुरेंद्र सिंह, कैप्टन चाँद लाल, कैप्टन योगराज, कैप्टन मुसद्दीलाल, सूबेदार-मेजर इंदर सिंह जरियाल सहित ज़िला के विभिन्न क्षेत्रों से आए पूर्व सैन्य अधिकारी एवं सैनिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी, वीर नारियां, एनसीसी के सदस्य भी उपस्थित रहे ।
================================
चंबा 26 जुलाई 2024,
अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेला-2024 से संबंधित सभी तैयारियां पूरी-मुकेश रेपसवाल,
सुरक्षा के भी किए सभी पुख्ता प्रबंध
अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेला-2024 से जुड़े विभिन्न विषयों से संबंधित प्रबंधो के अलावा सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं यह जानकारी उपायुक्त एवं अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेला कमेटी मुकेश रेपसवाल ने दी। मुकेश रेपसवाल ने बताया कि इस बार मिंजर मेले में जिला चंबा के कलाकारों सहित हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों के कलाकारों को विशेष महत्व दिया जा रहा है ताकि प्रदेश की युवा पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक प्रतिभा को प्रस्तुत करने का ज्यादा से ज्यादा मौका मिल सके। उन्होंने बताया कि मेले की आखिरी सांस्कृतिक संध्या में 4 अगस्त को बॉलीवुड सिंगर जावेद अली प्रमुख कलाकार होंगे इसके अतिरिक्त मेले के दौरान तीन बॉलीवुड सांस्कृतिक संध्याएं, तीन पंजाबी सांस्कृतिक संध्याएं तथा तथा प्रत्येक प्रत्येक सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल के प्रमुख कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि जिला चंबा सहित प्रदेश के अन्य जिलों से कुल 22 प्रमुख हिमाचली कलाकार मिंजर मेले की विभिन्न सांस्कृतिक संध्याओं में लोगों का मनोरंजन करेंगे। उन्होंने कहा क्योंकि मिंजर मेला को अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त है इसलिए इस बार मेले में अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तुतियां शामिल करने का प्रयास भी किया जा रहा है। मुकेश रेपसवाल ने जानकारी दी के इस बार मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या शहीदों के नाम रहेगी जिसमें जिला के विभिन्न हिस्सों के शहीदों के परिजनों तथा वीर नारियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।
इसे पूर्व पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने मिंंजर मेले के दौरान सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं बारे जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत मिंजर मेला क्षेत्र को 3 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। पहला सेक्टर चौगान नंबर 1, दूसरा सेक्टर चौगान नंबर 1से 5 तथा तीसरा सेक्टर ट्रैफिक व पार्किंग निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि मिंजर मेले में कुल 500 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं जिसमें 225 पुलिस जवान जिला के बाहर से लगाए गए हैं इसके अलावा 150 होमगार्ड के जवान भी मिंजर मेले में ड्यूटी देंगे। उन्होंने बताया कि पार्किंग की सुविधा पुलिस ग्राउंड बारगा में की गई है तथा भरमौर चौक से इरावती चौक तक सड़क के दोनों तरफ किसी भी प्रकार के वाहन पार्किंग पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा मेले में सुरक्षा व्यवस्था को अचूक करने के मध्य नजर विभिन्न प्रकार के सुरक्षा दस्ते तैनात किए गए हैं उन्होंने बताया कि मेले के दौरान महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत विशेष प्रबंध किए गए हैं। अभिषेक यादव ने बताया कि जिला में मिंजर मेले की सुरक्षा को पुख्ता करने के मकसद से सभी होटलों व सरायों की विशेष जांच की जा रही है तथा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति या असामाजिक तत्व पहले से आकर यहां न ठहरा हो। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के उद्देश्य से सुल्तानपुर, बालू तथा हरदासपुर में बैरियर स्थापित किए गए हैं ताकि पर हर एक स्थिति में यातायात व्यवस्था नियंत्रित रहे तथा आवश्यकता पड़ने पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ा जा सके। इसके अलावा विशेष निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं जिसके लिए चौगान में ही नियंत्रण का स्थापित किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने जानकारी दी थी मिंजर मेले के दौरान विभिन्न प्रकार की 20 उच्च स्तरीय खेल गतिविधियां भी आयोजित की जा रही है।
इस अवसर पर मुकेश रेपसवाल उपायुक्त एवं अध्यक्ष मिंजर मेला कमेटी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, एडीएम अमित नेहरा, एसडीएम अरुण शर्मा, एसी टू डीसी पी पी सिंह सहित विभिन्न मीडिया कर्मी उपस्थित थे।
================
पुरुष एवं महिला वार्डर के पदों को भरने के लिए 28 जुलाई को होगी लिखित परीक्षा—अरुण शर्मा
राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में 12 बजे से शुरू होगी परीक्षा
अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में 2 घंटे पूर्व पहुंचना होगा
अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 0177-2628852 से किया जा सकता है संपर्क
चंबा, 26 जुलाई-एसडीएम एवं अधीक्षक कारागार चंबा अरुण शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश कारागार एवं सुधारात्मक सेवाएं विभाग द्वारा पुरुष एवं महिला वार्डर के पदों को भरने के लिए आयोजित शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण हुए ज़िला से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए 28 जुलाई को 12 बजे राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
अरुण शर्मा ने बताया कि उत्तीर्ण अभ्यार्थी अपने प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) विभाग की आधिकारिक वेबसाइट
एडमिस डॉट एचपी डॉट एनआईसी डॉट इन/एचपी प्रिजनस ( admis.hp.nic.in/hpprisons/) से व अपने पंजीकृत ईमेल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में 2 घंटे पूर्व पहुंचना होगा । अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण -गैजेट तथा बैग इत्यादि अपने साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी ।
परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को अपने साथ कार्ड बोर्ड तथा काला एवं नीला बाल पेन लाना आवश्यक रहेगा ।
इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्र परिसर में किसी भी अभ्यर्थी या उनके रिश्तेदार, अभिभावक को वाहन लाने की भी अनुमति नहीं होगी ।
अधिक जानकारी के लिए विभाग के दूरभाष नंबर 0177-2628852 से संपर्क किया जा सकता है ।
======================================
अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ऑडिशन प्रक्रिया सम्पन्न
अंतिम दिन उपमंडल चंबा सहित बाहर के 155 कलाकारों ने लिया भाग
चंबा ,26 जुलाई-ज़िला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले के लिए कलाकारों की चयन प्रक्रिया आज सम्पन्न हो गई जिसमें आज अंतिम दिन स्क्रीनिंग कमेटी ने उपमंडल चंबा से संबंधित और बाहर के 155 कलाकारों का ऑडिशन लिया।
उन्होंने बताया कि पाँच दिन चले इस ऑडिशन प्रक्रिया में ज़िला चम्बा के विभिन्न उपमंडल और ज़िला से बाहर के 700 कलाकारों का ऑडिशन लिया।
उन्होंने बताया कि जैसा कि विदित है कि अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला 28 जुलाई से 4 अगस्त के बीच आयोजित होगा जिसमें लोगों के मनोरंजन के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे। भाषा अधिकारी ने बताया कि ओडिशन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात गायकों व नृतक दलों को मेरिट के आधार पर ही अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले के मंच पर प्रस्तुतियां देने का मौका दिया जाएगा।