ऊना, 18 जून- उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने आज कुठारबीत व हीरा नगर में 25-25 लाख की लागत से दो जलाशयों के सौन्दर्यकरण का शिलान्यास किया और आईटीआई बढेहड़ा के समारोह में शिरकत करके मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार से नवाजा ।
इस अवसर पर अपने संबोधन में मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हरोली का विकास अब एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है। इस विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों को मूलभूत सुविधाओं से लैस करने के अलावा विकास के कई तोहफे प्रदान किए गए हैं और हलके का हर गांव विकास की गति से स्पंदित है। उन्होंने कहा कि गांव व गरीब की सेवा के एजेंड़े को प्रमुखता देते हुए विकास का पहिया गांवों की तरफ मोड़ा गया है और हरोली के विभिन्न गांवों की पहचान यहां स्थापित नए मील पत्थरों की वजह से होने लगी है।
       मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि किसी की मदद करते समय उन्होंने कभी भी किसी का धर्म जाति वर्ग या राजनीतिक विचारधारा नहीं पूछी गई बल्कि मानवता की सेवा को सर्वोपरि रखकर  हलके में मदद का एजेंडा चलाया जा रहा है।
 
              उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं की हितैषी सरकार है और युवाओं के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए 500 करोड़ की कौशल विकास भत्ता योजना चलाई जा रही हे। अब युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता भी सरकार ने शुरू किया है जिससे हजारों युवा लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा युवाओं को नशों से दूर रखने के लिए हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव - गांव में जिम खोले जा रहे हैं। अब तक तीन दर्जन से अधिक गांवों में युवाओं को जिम दिए जा चुके हैं। 
 
              उद्योग मंत्री ने कहा कि कभी हरोली में एक उप तहसील हुआ करती थी लेकिन अब यहां का प्रशासनिक ढांचा इतना सुदृढ़ हो गया है कि यहां उपमंडल के अलावा एक तहसील व दो उपतहसीलें हो गई है । उन्होंने कहा हरोली विधानसभा क्षेत्र की चर्चा आज पूरे प्रदेश व देश में हो रही है।  मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा हरोली हलके में पिछले डेढ़ दशक के दौरान शिक्षा  का नेटवर्क किस कदर  सुदृढ़ हुआ है , इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में अब तीन सरकारी कॉलेज , दो सरकारी आईटीआई, एक केंद्रीय विद्यालय और एक ट्रिपल आईटी हो गई है। हलके  में अब 33  सीनियर सेकेंडरी स्कूल हो गए हैं। उन्होंने कहा हरोली में स्वास्थ्य सेवाओं का नेटवर्क भी लगातार सुधार किया गया है। हरोली 
में  सिविल अस्पताल व मार्डन हेल्थ रिसर्च संस्थान सहित दुलैहड़, कुंगढ़त व भदसाली में 3 सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र तथा पंजावर, खड्ड, बढेहड़ा, पालकवाह, कुठार, टाहलीवाल , बाथड़ी व बीटन को मिलाकर कुल 8 प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र हो गए हैं। इसके अलावा ईसपुर के आयुर्वेदिक अस्पताल को स्तरोन्नत करके 20 बैड का किया गया है और हीरां थड़ा को नया आयुर्वेदिक अस्पताल दिया गया है।  टाहलीवाल के लिए ईएसआई अस्पताल मंजूर किया गया है। पंजावर में एक करोड़ 89 लाख से पीएचसी भवन निर्मित किया गया है और टाहलीवाल में 95 लाख से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भवन बनने जा रहा है। 
 
      उद्योग मंत्री ने कहा हरोली में   12 करोड़ से सचिवालय का भवन लगभग बनकर तैयार है ह  जिसमें एसडीएम व डी एस पी कार्यालय सहित सभी प्रमुख दफ्तर एक ही छत के नीचे आ जाएंगे।पालकवाह में 25 करोड़ की लागत से प्रदेश का पहला स्किल डेवलपमेंट सेंटर भी निर्माण के अंतिम चरण में  है। उन्होने कहा कि हरोली का विकास अब एक जन आंदोलन बन गया है जो हरोली वासियों के लिए गर्व की बात है। 
उद्योग मंत्री ने कहा हरोली विधानसभा क्षेत्र के सौंदर्यकरण की तरफ भी विशेष ध्यान दिया गया है और दर्जनों जलाशयों का सौंदर्यकरण करने के अलावा दर्जनों खूबसूरत रिंग सेंटर निर्मित किए गए हैं।
इस अवसर पर डीएफओ आरके डोगरा , एसडीएम विशाल शर्मा, तहसीलदार विजय राय , जिला रोजगार अधिकारी रमेश शर्मा, लॉ कॉलेज के चेयरमैन कैप्टन जगदेव सिंह, सचिव कमलदेव, लोअर बड़ेहड़ा के प्रधान हंसराज, प्रदेश कांग्रेस सचिव विनोद बिट्टू , खादी बोर्ड के निदेशक सतीश बिट्टू बीडीसी सदस्य अश्विनी कुमार कुठार पंचायत की प्रधान संतोष कुमारी उप प्रधान मदन लाल सहित अनेक गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे