कुल्लू-21 सितंबर 2017-परिवहन, खाद्य आपूर्ति और तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने कहा है कि कुल्लू में 30 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक बस अड्डे का निर्माण किया जाएगा। पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर बनने वाले इस बस अड्डे का वीरवार को विधिवत शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए बाली ने बताया कि साढे चार वर्षों के दौरान चंबा, सांगला, नूरपुर, कोटली, दुलैहड़, चिड़गांव, रोहड़ू, नगरोटा बगवां, मंडी फेज-दो और ऊना वर्कशाॅप सहित दस नए बस अड्डों का निर्माण किया गया है, जबकि बाबा बड़ोह, ठियोग, निरमंड, स्वारघाट, चिंतपूर्णी बस स्टैंड और नगरोटा बगवां वर्कशाप के निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। 
   बाली ने बताया कि इस अवधि में एचआरटीसी के बेड़े में बसों की संख्या दोगुणी कर दी गई है। बसों की संख्या 1600 से बढ़कर अब 3200 हो गई है। इससे प्रदेश भर में परिवहन सुविधाओं का व्यापक विस्तार हुआ है। साढे चार वर्षों के दौरान बस किराया बढ़ाए बगैर ही एचआरटीसी के राजस्व में 150 करोड़ रुपये तक की वृद्धि हुई है। 
 कुल्लू जिला के लिए 60 नए रूट मंजूर किए गए हैं और हाल ही में कुल्लू डिपो को 18 नई बसें भी दी गई हैं। इसके अलावा 16 सुपर डीलक्स वोल्वो व स्कैनिया बसें भी चलाई गई हैं। चुनिंदा लंबे रूटों पर टैंपो ट्रैवलर भी चलाई जा रही हैं। कुल्ल जिला में शीघ्र ही 10 नई एसी टैंपो टैªवलर मिनी बसें चलाई जाएंगी। कुल्लू-मनाली के लिए 10 इलैक्ट्रिक बसें मंजूर की गई हैं। इलैक्ट्रिक बसें चलाने वाला हिमाचल प्रदेश पहला राज्य बन गया है और इसकी शुरुआत मनाली-रोहतांग रूट से की गई है। परिवहन मंत्री ने पर्यटन नगरी मनाली के लिए फिक्स किराये पर आठ सीटर इलैक्ट्रिक वाहन सेवा आरंभ करने की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि बेरोजगार युवाओं के लिए रूट परमिट जारी किए जाएंगे। आने वाले दिनों में एचआरटीसी विभिन्न रूटों पर साधारण किराये पर ही एसी डीलक्स बस सेवाएं आरंभ करने जा रही है। मणिकर्ण-पांवटा साहिब रूट पर भी पंद्रह दिन के भीतर इसी तरह की बस सेवा आरंभ कर दी जाएगी। परिवहन मंत्री ने बाराहार, नरोगी, माशना, छमाहण और रामनगर के लिए नए बस सेवाएं आरंभ करने की घोषणा भी की। उन्होंने रोहतांग के लिए दो इलैक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। माशनाथाच के लिए भी नई बस को रवाना किया गया। 
  इस मौके पर कुल्लू बस स्टैंड का निर्माण करने वाली कंपनी सीएसए इनफ्राटैक के संतोष गुप्ता ने परिवहन मंत्री का स्वागत किया। प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर और जिला कांग्रेस अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर ने बस अड्डे के शिलान्यास और विभिन्न घोषणाओं के लिए परिवहन मंत्री का आभार व्यक्त किया। शिलान्यास समारोह में पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, मनाली ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष भुवनेश्वर गौड़, एचआरटीसी के सीजीएम रघुवीर चैधरी, डीएम एएन सलारिया और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।