हमीरपुर, 21 सितंबर। हमीरपुर में मेडिकल कालेज खोलने के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं तथा अगले सत्र से मेडिकल कालेज में कक्षाएं आरंभ कर दी जाएंगी। यह जानकारी स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं राजस्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने भोरंज उपमंडल के भलोखर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी। इससे पहले हमीरपुर में सीएमओ आफिस का शुभारंभ भी किया गया। 

  स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने को विशेष प्राथमिकता दी गई है। 
    उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में देशभर में अग्रणी रहा है। कौल सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 125 हेल्थ सेंटर खोले गए हैं तथा चिकित्सकों के 625 से भी ज्यादा पदों को भरा गया है। 
     कौल सिंह ने कहा कि प्रदेश में हेल्थ साईंस यूनिवसर्टी खोलने का निर्णय भी लिया गया है इससे स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में मदद मिलेगी, इसी कार्यकाल के दौरान प्रदेश में चार मेडिकल कालेज खोले गए हैं जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ साथ प्रदेश के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए भी प्रदेश में ही सुविधा मिलेगी। ठाकुर कौल सिंह ने कहा कि प्रदेश के क्षेत्रीय अस्पतालों में 330 किस्म की निशुल्क दवाइयां भी सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जा रही हैं। 
   उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार में 7625 आशा वर्करों की नियुक्ति की गई है तथा प्रदेश सरकार की ओर से हाल ही में आशा वर्करों के मानदेय में एक हजार की बढ़ोतरी की गई है इसके साथ ही विभिन्न कार्यों के लिए भी अलग से इंसेंटिव दिए जाएंगे। कौल सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा के तहत 199 वाहन प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में तैनात किए गए हैं ताकि लोगों को समयबद्व उपचार की सुविधा मिल सके।
   इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने हेल्थ सब सेंटर को कोटला गांव में खोलने के लिए भी स्वीकृति प्रदान की गई वहीं पर भोरंज अस्पताल के लिए डिजीटल एक्सरे की मशीन उपलबध करवाने पर भी सहमति जताई जबकि टाउन भराड़ी मंदिर में सराय भवन के निर्माण के लिए भी कारगर उठाने का भरोसा दिलाया गया।
   इससे पहले बलबिंद्र बबलू ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए बलोखर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए आभार व्यक्त किया गया। 
  इस अवसर पर पूर्व मंत्री रणजीत सिंह वर्मा, एक्स सर्विसमेन कार्पोरेशन के अध्यक्ष कर्नल विधि चंद लगवाल, एपीएमसी के चेयरमैन प्रेम कौशल, महिला आयोग की सदस्य प्रोमिला देवी, केसीसीबी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठाानिया सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।