धर्मशाला, 22 सितम्बर: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने आज जदरांगल में  5.25 करोड़ रुपये की लागत निर्मित 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुये कहा कि राज्य सरकार के प्रभावी प्रयासों से हिमाचल ने शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की उपलब्धि प्राप्त की है। राज्य में हर गांव बिजली से रोशन है और अब सरकार विद्युत क्षेत्र के ढांचागत सुदृढ़ीकरण एवं विद्युत ट्रांसमिशन तथा वितरण व्यवस्था को और मजबूत बनाने पर विशेष जोर दे रही है।
उन्होंने कहा कि इस नवनिर्मित विद्युत उप केन्द्र से क्षेत्र की 16 ग्राम पंचायतों के 60 गांवों में बिजली आपूर्ति और बेहतर होगी तथा करीब 35 हजार लोगों को सीधे तौर इसका लाभ मिलेगा।
वर्तमान सरकार के कार्यकाल में धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में सड़कों, पुलों और जन सुविधा के अन्य भवनों पर लगभग 135 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं जबकि 35 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा।
शहरी विकास मंत्री ने किया टंग-नरवाणा पाठशाला के अतिरिक्त भवन का उद्घाटन
इस दौरान शहरी विकास मंत्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टंग-नरवाणा के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। सुधीर शर्मा ने बच्चों को बेहतर सुविधाओं के लिए शीघ्र ही टंग-नरवाणा पाठशाला में 4 कमरांे का एक अतिरिक्त भवन बनवाने का आश्वासन दिया।
  इस अवसर पर प्रधानाचार्य अरूण पटियाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की विभिन्न शैक्षणिक एवं खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों बारे जानकारी दी
सुधीर शर्मा ने किया मच्छल, धांडी और मच्छान कुहल का शिलान्यास
इसके उपरांत सुधीर शर्मा ने लगभग 4.15 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली तीन बहाव सिंचाई कुहलों मच्छल, धांडी और मच्छान के नींव पत्थर रखे। उन्होंने टंग में 95.74 लाख रुपये की लागत से बनने वाली प्रवाह सिंचाई योजना मच्छल कुहल का शिलान्यास किया। इस कुहल के बनने से टंग व उथड़ाग्रां गांवों की लगभग 145 हैक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने तंगरोटी में 210.53 लाख रुपये की लागत से बनने वाली मच्छान कुहल का शिलान्यास किया। इससे रसेड़, टिकरी, उथड़ाग्रां, तंगरोटी गांवों की 170 हैक्टेयर भूमि पर बेहतर सिंचाई  सुविधायें उपलब्ध होंगी।
  इसके उपरांत सुधीर शर्मा ने पद्धर और धिरथौली गांव में 108 लाख रुपये की लागत से बनने वाली बहाव सिंचाई योजना फट-धानी दी कुहल का शिलान्यास किया। इससे क्षेत्र की 43.78 हैक्टेयर भूमि लाभान्वित होगी।
हिमानी चामुण्डा पानी की सुविधा तथा भागन खड्ड पर पुल का रखा नींव पत्थर
 शहरी विकास मंत्री ने इस दौरान हिमानी चामुण्डा रास्ते पर 31 लाख रुपये की लागत से बनने वाली हिमानी चामुण्डा हेतु पानी की सुविधा योजना का नींव पत्थर भी रखा तथा सड़क मार्ग बड़ोई चौक से पटोला वाया सकोली तथा भागन खड्ड पर 2.40 करोड़ रुपए से बनने वाले पुल का भूमि पूजन किया।
इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान एवं अन्य जन प्रतिनिधि, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राकेश धीमान, शहरी कांग्रेस महासचिव शकुन मनकोटिया, लोक निर्माण विभाग, विद्युत और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिशासी अभियंता सहित अन्य विभागों के अधिकारी  और स्थानीय लोग उपस्थित थे।
                  000