धर्मशाला, 23 सितम्बर: खाद्य नागरिक आपूर्ति, परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने आज नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के कोठियां में 4.24 करोड़ की लागत से बनने वाले विद्युत उपकेन्द्र का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस उपकेन्द्र के बनने से पलाह चकलू, बराणा, उस्तेहड़, सद्दंू, बडग्रां, सरोत्री, जलोट के गांवों में विद्युत व्यवस्था सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से प्रदेश में पूर्ण विद्युतीकरण सम्भव हो पाया है तथा आज राज्य का हर गांव बिजली से रोशन है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विद्युत क्षेत्र के ढांचागत सुदृढ़ीकरण एवं विद्युत वितरण व्यवस्था को और मजबूत बनाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।
इसके पहले उन्होंने टोरू गांव में 26 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार, राज्य के लोगों को गुणात्त्मक एवं आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस वर्ष स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा की मजबूती पर 1689 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे हैं। 
बाली ने कहा कि प्रदेश में सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल योजना शुरू की गई है, जिसके तहत ऐसे सभी व्यक्तियों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान की जाएगी जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री राज्य स्वास्थ्य सेवा योजना तथा अन्य किसी चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना के दायरे में नहीं आते है। 
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा टांडा अस्पताल को सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने पर बल दिया जा रहा है। टांडा में कैथ-लैब स्थापित की गई जिससे हृदय रोग से पीड़ित लोगों को सुविधा मिल रही है। इसके अतिरिक्त टांडा में ”फाइब्रोस्कैन“ मशीन स्थापित की गई है जिससे लीवर संबंधी रोगों का शुरुआती स्तर पर ही पता लगा पाना संभव हुआ है। 
इसके उपरांत उन्होंने मोरठ जसाई में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का शुभारम्भ किया।
जसौर, धलूं और ऐरला के पशु औषधालयों का किया शुभारम्भ
इसके उपरांत उन्होंने जसौर, धलूं और ऐरला के लिये हाल ही में मंजूर की गये पशु औषधालयों का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि पशुधन किसानों की आर्थिकी का मुख्य स्रोत हैं, इसलिये प्रदेश सरकार द्वारा पशु औषधालयों के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया जा रहा है। इन जसौर औषधालय से भेडू, पल्ली, जुगरेहड़, तथा जसौर, धलूं औषधालय से धलूं और पटयालकड़ तथा ऐरला औषधालय से गांवों के पशुओं के लिये ईलाज की बेहतर सुविधायें उपलब्ध होंगी। 

जीएस बाली ने सुनी जनमस्यायें
जीएस बाली ने टोरू, जसौर, धलूं, मोरठ जसाई, ऐरला तथा कोठियां में लोगों की समस्यायंे सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करें ताकि आम जनता को परेशानी का सामना न करना पड़े। 

    इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह, प्रदेश युवा कांग्रेस महासचिव गोल्डी, टोरू के प्रधान विक्रम चंद, जसौर की प्रधान सुनीता देवी, धलूं के प्रधान मदन लाल, कोठियां की प्रधान सुदेश कुमारी, ऐरला के प्रधान उमेश कुमार, मोरठ जसाई की प्रधान शकुन्तला देवी, मुख्य अभियंता विद्युत राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता अजय गौतम, बीएमओ डॉ0 सुभाष ठाकुर, एसडीओ हिमुडा विरेन्द्र शर्मा, उप निदेशक पशु पालन विभाग सुजय शर्मा, अधिशासी अभियंता आईपीएच दीपक गर्ग, एसडीओ आईपीएच राहुल धीमान, मनमोहन कटोच, सहित समस्त पंचायत प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग उपस्थित थे।