NEWS FROM UNA

मतदान को बढ़ावा देने के लिये स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित

 ऊना, 12 अक्तूबर - मतदान को बढ़ावा देने तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिये अधिकाधिक मतदान करने के लिये  मतदाताओं को प्रेरित करने के दृष्टिगत वीरवार को विधान सभा क्षेत्र ऊना-44 के तहत माऊंट ऐवरेस्ट मॉडल उच्च पाठशाला मैहतपुर तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आजौली में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं  निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) के तहत एक दिवसीय जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया । शिविर में स्वीप के सदस्य डॉ किशोरी लाल और आशोक धीमान द्वारा मतदान में बढ़ौतरी लाने के उद्देश्य से जागरूकता शिविरों में नारा लेखन तथा भाषण प्रतियोगता का आयोजन करवाया और इससे पूर्व मतदाता जागरूकता से संबन्धित विशाला रैली का आयोजन किया गया। 

 कार्यक्रम में स्वीप टीम के सदस्य डॉ किशोरी लाल ने मतदाताओं को संदेश देतेे हुए कहा कि सदृढ़ लोकतंत्र की स्थापना के लिये स्वयं मतदान करें और अन्यों मतदाताओं को भी मतदान की महत्ता को बताते हुए मतदान करने के लिये प्रेरित करें ताकि जिला में 90 प्रतिशत तक मतदान कर प्रदेश में ऊना को नंबर एक बनाया जा सके।  उन्होंने इस बार होने वाले मतदान की प्रक्रिया बारे विस्तार से समझाया।  उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने-अपने घर- गांव में मतदाताओं को उनके वोट की महत्ता बारे जानकारी दें और उन्हें आम विधान सभा चुनावों में मतदान करने के लिये प्रेरित करें। 

 स्वीप टीम के सदस्य अशोक धीमान ने कहा कि मतदान करना हमारा मौलिक अधिकार है और हमारा मत अमूल्य है, इसलिये प्राथमिकता के आधार पर बिना किसी दवाब और भय रहित हो कर प्रत्येक मतदाता को लोकतंत्र की सुदृढ़ता के  लिए मतदान केन्द्र तक पहुंच कर अपने बोट का डाल कर सहयोग प्रदान करना चाहिए।  उन्होंने कहा कि अधिकाधिक मतदान ही सुदृढ़ लोकतंत्र का आधार होता  है। 

 इससे पूर्व बच्चों द्वारा एक विशाल स्वीप रैली निकाली गई जिसमें उन्होंने हाथ में पट्टियां लेकर और नारे लगाते हुए आम जन को मतदान के महत्व का संदेश दिया ।  प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे- चित्रकला प्रतियोगिताम में माऊंट ऐवरेस्ट मॉडल उच्च पाठशाला मैहतपुर की जस्प्रीत कौर प्रथम , हरप्रीत द्वितीय और रिया तृतीय स्थान पर रही। 

==========================================

NEWS FROM KANGRA

धर्मशाला, 12 अक्तूबर: जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी धर्मशाला संजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 अक्तूबर, 2017 को पुलिस मैदान धर्मशाला में रेडक्रॉस सोयायटी द्वारा मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें खेल विभाग द्वारा रस्सा कस्सी, म्यूजिकल चेयर, जलेबी दौड़ तथा नींबू दौड़ की प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो प्रतिभागी इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने चाहते हैं वे अपनी प्रविष्टियां 13 अक्तूबर, 2017 तक जिला युवा सेवा एवं खेल कार्यालय धर्मशाला के हॉकी कोच नरेश पाल के पास जमा

================================================

                                       NEWS FROM KULLU
मतदान केंद्र गेते में बदलाव, सलाग्रां के नाम में परिवर्तन
   केलंग-12 अक्तूबर 2017-लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों गेते और सलाग्रां में आंशिक परिवर्तन किया गया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देवा सिंह नेगी ने बताया कि मतदान केंद्र नंबर-72 गेते के स्थान में परिवर्तन किया गया है। अब यह मतदान केंद्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला गेते के भवन के बजाय पर्यटक स्वागत केंद्र टशीगंग में स्थापित किया जाएगा। निर्वाचन आयोग की मंजूरी के बाद यह निर्णय लिया गया है। 
   उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र नंबर-3 सलाग्रां के नाम में भी परिवर्तन किया गया है। यह मतदान केंद्र राजकीय हाई स्कूल सलाग्रां में स्थापित किया जाता था लेकिन अब यह स्कूल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के रूप में स्तरोन्नत हो चुका है। इसलिए अब मतदान केंद्र नंबर-3 का नाम सीनियर सेकेंडरी स्कूल सलाग्रां कर दिया गया है। 
-------------
मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं का रखें ध्यान: डीसी
    उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देवा सिंह नेगी ने बूथ लेवल अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनाव के मददेनजर सभी मतदान केंद्रों में बिजली-पानी, शौचालय और अन्य मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं। वीरवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित बीएलओ की कार्यशाला को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सभी मतदान कंेंद्रों में विकलांग मतदाताओं की सुविधा के लिए सही रैंप भी होने चाहिए। उन्होंने कहा कि बीएलओ अपने-अपने क्षेत्रों के मतदाताओं को मतदान का महत्व भी बताएं और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें तथा नए पात्र युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करें। पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से फोकस करें।
 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार मतदान के दौरान पहली बार ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन का भी प्रयोग किया जा रहा है। इस मशीन के माध्यम से वोटर मतदान के दौरान अपने वोट की जानकारी प्राप्त कर सकता है। बीएलओ इस नए मशीन की जानकारी भी आम मतदाताओं तक पहुंचाएं। कार्यशाला के दौरान बीएलओ को वीवीपैट की प्रक्रिया भी समझाई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वीवीपैट की जानकारी आम मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए व्यापक अभियान चलाया जाएगा। कार्यशाला के दौरान निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गईं। इस मौके पर एसडीएम केएस राणा और निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। 
=====================================================================================
केबल नेटवर्कों पर दूरदर्शन के सभी चैनल अनिवार्य
क्षेत्रीय भाषाओं के चैनल और डीडी शिमला भी दिखाना होगा केबल नेटवर्क पर
नियमों का उल्लंघन करने वाले आपरेटरों के खिलाफ हो सकती है कड़ी कार्रवाई
     कुल्लू - 12 अक्तूबर 2017-सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नियमों और केबल नेटवर्क अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के अनुसार केबल नेटवर्कों पर दूरदर्शन के सभी चैनल दिखाना अनिवार्य है। इसका उल्लंघन करने वाले केबल आपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। केबल टीवी डिजिटाइजेशन कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी एवं जिला लोक संपर्क अधिकारी शेर सिंह ने बताया कि नियमों के अनुसार दूरदर्शन के सभी चैनल दिखाना अनिवार्य है। इनमें डीडी स्पोट्र्स, डीडी भारती, डीडी किसान और क्षेत्रीय भाषाओं के सभी चैनल शामिल हैं। इनके अलावा हिमाचल प्रदेश के सभी केबल नेटवर्कों के लिए डीडी शिमला का प्रसारण भी अनिवार्य है
  उन्होंने बताया कि डीडी के सभी चैनल न दिखाने वाले केबल आपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। अगर कुल्लू जिला में कोई केबल आपरेटर ये चैनल नहीं दिखा रहा है तो उपभोक्ता इसकी शिकायत संबंधित एसडीएम या उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक से कर सकता है। जिला लोक संपर्क अधिकारी ने जिला के सभी केबल आपरेटरों को डीडी के सभी चैनलों का प्रसारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
============================================================================================

 पत्रकार जगत बड़े आंदोलन के मुड़ में 

 -कुल्लू प्रशासन के व्यवहार में बदलाव नहीं आया तो होगा बड़ा निर्णय 

 -सामुहिक बैठक में पत्रकारों ने लिया कड़ा फैसला 

कुल्लू ( धनेश गौतम जिला ब्यूरो प्रमुख) , 12 अक्तूबर। कुल्लू में पत्रकारों के साथ प्रशासन जो वर्ताव कर रहा है उसकी कड़े शब्दों में निंदा की गई है। गुरूवार दोपहर जिला मुख्यालय में सामुहिक तौर पर पत्रकारों की बैठक हुई जिसमें प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू, मीडिया मंच कुल्लू के अलावा नॉर्थ इंडिया पत्रकार ऐसोसिऐशन व राज्य महिला पत्रकार संघ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बैठक में जिला प्रशासन द्वारा पत्रकारों के साथ  किए जा रहे व्यवहार के बारे में कड़ी आलोचना की गई। बैठक में निर्णय लिया गया है कि अगर प्रशासन का यही रूख रहा तो पूरे प्रदेशभर में कुल्लू प्रशासन के खिलाफ एक बड़े आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी। बैठक में वक्ताओं ने साफ कर दिया है कि प्रशासन जिस तरह से पत्रकारों के साथ बदले की भावना से काम कर रही है उसे हरगिज सहन नहीं किया जाएगा। ==============================================================================================================================

NEWS FROM SOLAN

सोलन तथा कसौली विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदाता जागरूकता वाहन रवाना

 सोलन-दिनांक 12.10.2017-भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 52-सोलन (अनुसूचित जाति) तथा 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को वीवीपैट (वोटर वैरिफाईड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन के संबंध में जागरूक करने के लिए आज उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने तीन मतदाता जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। 

 उन्होंने कहा कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा वीवीपैट की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए मास्टर प्रशिक्षक, बूथ स्तर सुपरवाईजर/अधिकारी तथा संबंधित पंचायतों के पंचायत सचिव को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि ये सभी अधिकारी विभिन्न पंचायतों के पंचायत कार्यालयों में जाकर पंचायत के सभी वार्डाें के लोगों को ईवीएम तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली की जानकारी देंगे। 

 राकेश कंवर ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के साथ-साथ सोलन जिले के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों के सभी 534 मतदान केन्द्रों पर वीवीपैट मशीन का प्रयोग किया जाएगा। इस मशीन के माध्यम से मतदाता को अपने द्वारा दिए गए वोट की जानकारी मिल सकेगी। 

 उन्होंने कहा कि वीवीपैट मशीन को इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ जोड़ा जाता है। मतदान करने के उपरान्त इस मशीन में एक पर्ची प्रिंट होती है। इस पर्ची पर चुनाव में खड़े उस उम्मीदवार का चुनाव चिन्ह, नाम तथा क्रंमाक छपा होता है जिसे मतदाता ने वोट दिया है। यह पर्ची वीवीपैट मशीन में 07 सैकेण्ड तक दिखती है। मतदाता इस पर्ची को केवल देख सकता है। यह पर्ची वीवीपैट मशीन में सुरक्षित रहेगी। इस पर्ची को केवल मतदाता ही देख पाएगा। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस मतदाता जागरूकता वाहन के माध्यम से मतदाता वोट बनाने से लेकर अपना मत प्रयोग करने तक की सभी जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे। 

 इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन संदीप नेगी, पंजीकरण अधिकारी सोलन विधानसभा क्षेत्र एकता कापटा, तहसीलदार निर्वाचन मुंशीराम शर्मा, राजेश शर्मा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। .0.

===================================================================

जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू: राकेश कंवर 

 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा हिमाचल प्रदेश में निर्वाचन की घोषणा के साथ ही सोलन जिले में भी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

 सोलन  - दिनांक 12.10.2017-राकेश कंवर ने कहा कि जिले के सभी निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक पंजीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का अक्षःरश पालन सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि सभी सरकारी भवनों इत्यादि से विभिन्न राजनीतिक दलों के पोस्टर, बैनर, होर्डिंग इत्यादि 24 घंटे के भीतर हटा दिए जाएं। उन्होंने विभिन्न राजनीतिक दलों से भी आग्रह किया कि वे विभिन्न पोस्टर, बैनर इत्यादि हटाने में सहयोग दें। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सभी शस्त्र लाईसेंसधारकों से आग्रह किया कि वे अपने लाईसेंसशुदा अस्त्र समीप के पुलिस थानों में जमा करवाएं। 

 उन्होंने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन के संबंध में जारी विभिन्न निर्देशों तथा आदर्श चुनाव आचार संहिता का पूर्ण पालन सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न होगी। 

 .===========================================================================================================================

चुनावी तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित 

 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव-2017 की तैयारी के संबंध में आज अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संदीप नेगी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई।

 सोलन -  दिनांक 12.10.2017-संदीप नेगी ने कहा कि निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी एवं शिकायतों के लिए जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष एवं कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा। 

 उन्होंने कहा कि चुनाव के सफल क्रियान्वयन तथा चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों के सदस्यों को उनके क्रिया-कलापों व रिपोर्टिंग के बारे में जानकारी भी प्रदान की गई। उन्होंने व्यय निगरानी प्रकोष्ठ, श्रम शक्ति प्रबंधन प्रकोष्ठ तथा ईवीएम प्रबंधन प्रकोष्ठ के सदस्यों को ईवीएम वितरण एवं अन्य कार्य निष्पादन के संबंध में जानकारी प्रदान की। 

 बैठक में विभिन्न समितियों के सदस्य तथा निर्वाचन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

 ===========================================================================================================================

केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए आधार क्रमांक किया गया अनिवार्य 

 केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए आधार क्रमांक अथवा नामांकन पहचान संख्या अनिवार्य कर दी है। यह जानकारी सहायक आयुक्त सोलन बी.आर. शर्मा ने दी।  

 सोलन  - दिनांक 12.10.2017-उन्होंने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण अधिनियम-1969 के तहत मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए आधार क्रमांक अथवा नामांकन पहचान संख्या का होना अनिवार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि मृतक की पहचान के लिए आधार नम्बर दिया जाना आवश्यक होगा। इस निर्णय से मृतक के रिश्तेदारों अथवा आश्रितों द्वारा मृतक के संबंध में दी गई जानकारी की सत्यता सुनिश्चित होगी। इससे मृतक की सही पहचान बनी रहेगी। मृत्यु प्रमाण-पत्र के लिए आधार संख्या होने से अलग-अलग दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी। 

 उन्होंने कहा कि यदि मृतक के आश्रितों अथवा रिश्तेदारों को आधार क्रमांक अथवा नामांकन पहचान संख्या (ईआईडी) की जानकारी नहीं होगी, तो उन्हें इस संबंध में एक प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस प्रमाण-पत्र में बताना होगा कि उनकी जानकारी में मृतक के पास आधार क्रमांक नहीं है। उन्होंने कहा कि आधार अधिनियम-2016 तथा जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अधिनियम-1969 के तहत झूठा हल्फनामा देना अपराध माना जाएगा। 

 इस संबंध में राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है।   

 ===============================================================================================================================

विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में परिवर्तन: राकेश कंवर

सोलन -  दिनांक 12.10.2017-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने भारत के निर्वाचन आयोग के अनुमोदन से जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित मतदान केन्द्रों की सूची में परिवर्तन किया गया है। यह परिवर्तन रिर्टनिंग अधिकारी की पुस्तिका के अध्याय प्प्  के पैरा 2.10 के अनुसरण में किया गया है।

स्थापित मतदान केन्द्रों का यह परिवर्तन भवनों के स्थानों में परिवर्तन के दृष्टिगत किया गया है। 

राकेश कंवर ने कहा कि 50-अर्की के 50/1 हवानी कोल स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला हवानी कोल को राजकीय प्राथमिक पाठशाला हवानी कोल के नवनिर्मित भवन में स्थानांतरित किया गया है। 50/54 चम्यावल स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला चम्यावल को राजकीय माध्यमिक पाठशाला चम्यावल, 50/105 समलेच स्थित मतदान केन्द्र राजकीय माध्यमिक पाठशाला जोबडी को राजकीय प्राथमिक पाठशाला जोबडी, 50/129 छियाछी स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला छियाछी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छियाछी, 50/50 चंदपुर स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला चंदपुर को राजकीय माध्यमिक पाठशाला चंदपुर तथा 50/62 सेर स्थित मतदान केन्द्र सामुदायिक भवन सेर को राजकीय प्राथमिक पाठशाला सेर में स्थानांतरित किया गया है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 52-दून विधानसभा क्षेत्र में 26-जंगलगटीवाला स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला गटीवाला को राजकीय प्राथमिक पाठशाला बाडि़याँ तथा 49-कौण्डी स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला कौंडी को राजकीय माध्यमिक पाठशाला कौंडी में स्थानांतरित किया गया है।

उन्होंने कहा कि 53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में 42-चौहडा स्थित मतदान केन्द्र महिला मण्डल भवन, चौहडा को राजकीय प्राथमिक पाठशाला कनेवला, 57-जौणाजी (जौणा मारड) स्थित मतदान केन्द्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जौणाजी को पंचायत घर जौणाजी, 58-कनाह बजनाल स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला कनाह बजनाल को राजकीय उच्च पाठशाला कनाह बजनाल, 72-सोलन वार्ड नं 3(3) स्थित मतदान केन्द्र गुरूकुल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सोलन (उत्तरी भाग) को गुरूकुल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सोलन (पुरूषों के लिए), 72 क-सोलन वार्ड नं. 3(3) स्थित मतदान केन्द्र गुरूकुल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सोलन (दक्षिण भाग) को गुरूकुल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सोलन (महिलाओं के लिए) में स्थानांतरित किया गया है। 

उन्होंने कहा कि 53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र के 90-सोलन वार्ड नं. 12(1) स्थित मतदान केन्द्र कार्यालय उप-निदेशक सैनिक कल्याण बोर्ड सोलन (धरातल मंजिल) को पुराना उपायुक्त भवन (पूर्वी भाग) सोलन, 91-सोलन वार्ड नं. 2(2) स्थित मतदान केन्द्र कार्यालय उप-निदेशक सैनिक कल्याण बोर्ड सोलन को पुराना उपायुक्त भवन (पश्चिम भाग) सोलन, 114-ओड़ना स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओड़ना (उत्तरी भाग) को राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओड़ना तथा 114 क-ओड़ना स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओड़ना (दक्षिण भाग) को राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओड़ना में स्थानांतरित किया गया है। 

 राकेश कंवर ने कहा कि 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में 54-3 जाडली स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला जाडली को राजकीय उच्च पाठशाला जाडली, 31-धर्मपुर-1 स्थित मतदान केन्द्र कार्यालय खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर को लोक निर्माण गृह सुक्की जोहडी धर्मपुर, 63-गनोल स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला गनोल को राजकीय माध्यमिक पाठशाला गनोल, 81-बोहली स्थित मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला बोहली को राजकीय उच्च पाठशाला बोहली तथा 87-कुम्हारड़ा स्थित मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुम्हारड़ा को राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुम्हारड़ा में स्थानांतरित किया गया है। 

 उन्होंने कहा कि इस विषय में सभी संबंधित अधिकारियों को सूचना दे दी गई है। 

 .==============================================================================================================================51-नालागढ़ तथा 52-दून विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों के नाम में बदलाव

 सोलन -दिनांक 12.10.2017-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने जिले के 51-नालागढ़ तथा 52-दून विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्र भवनों की नामावली में परिवर्तन किया है। यह परिवर्तन रिर्टनिंग अधिकारी पुस्तिका-2014 के अध्याय प्प् के पैरा 2.11 के अनुरूप किया गया है। 

उन्होंने कहा कि 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 51/36 कोयडी मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला कोयडी (कुमारहट्टी) का नाम अब राजकीय माध्यमिक पाठशाला कुमारहट्टी होगा। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 52-दून विधानसभा क्षेत्र के 52/58 बागबानियां (नालका) स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला, बागबानियां (नालका) मतदान केन्द का नाम अब राजकीय प्राथमिक पाठशाला, बेली दियोड, 52/67-सण्डोली-1 के मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला हरिपुर सण्डोली का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरिपुर सण्डोली, 52/75 सुराजमाजरा के मतदान केन्द्र पंचायत घर सुराजमाजरा का नाम अब उप-रोजगार कार्यालय बद्दी तथा 52/90 सेरां के मतदान केन्द्र राजकीय माध्यमिक पाठशाला सेरां का नाम अब राजकीय उच्च पाठशाला सेरां होगा। बदलाव के यह निर्णय छपाई में त्रुटि के कारण, भवन में नाम के परिवर्तन के कारण तथा स्कूल का दर्जा बढ़ाए जाने के कारण लिए गए हैं। इस विषय में सभी संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। 

 ================================================================================================================================

विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों के नाम में बदलाव

सोलन -दिनांक 12.10.2017-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने जिले के 50-अर्की, 53-सोलन (अनुसूचित जाति) तथा 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्र भवनों की नामावली में परिवर्तन किया है। यह परिवर्तन रिर्टनिंग अधिकारी पुस्तिका-2014 के अध्याय प्प् के पैरा 2.11 के अनुरूप किया गया है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 50-अर्की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 50/63 बसंतपुर के वर्तमान मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाल बसंतपुर का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसंतपुर होगा। 50/64 कुंहर के वर्तमान मतदान केन्द्र राजकीय माध्यमिक पाठशाला कुंहर का नाम अब राजकीय उच्च पाठशाला कुंहर, 50/78 घड़याच के मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला घड़याच का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घड़याच तथा 50/99 लगदाघाट के मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला लगदाघाट का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लगदाघाट होगा। ये सभी परिवर्तन विद्यालयों का दर्जा बढ़ाए जाने के कारण किया गया है। 

राकेश कंवर ने कहा कि 53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 53/56 कोटला के मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला कोटला का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटला, 53/110 सपरून के मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला सपरून का नाम अब राजकीय माध्यमिक पाठशाला सपरून तथा 53/113 के मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाला कोठों का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठों होगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 54/10 कक्कड़ हट्टी के मतदान केन्द्र राजकीय उच्च पाठशाल कक्कड़ हट्टी का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कक्कड़ हट्टी, 54/14 सुबाथु छावनी संख्या 2 के मतदान केन्द्र राजकीय कन्या उच्च पाठशाला सुबाथु का नाम अब राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुबाथु, 54/16 देवठी के मतदान केन्द्र राजकीय वरिष्ठ प्राथमिक पाठशाला देवठी का नाम अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवठी तथा 54/77 धार के मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक पाठशाल धार का नाम अब राजकीय प्राथमिक पाठशाल धार आंजी होगा। 

उन्होंने कहा कि बदलाव के सभी निर्णय विद्यालय का दर्जा बढ़ाए जाने के कारण अथवा छपाई में त्रुटि के कारण लिए गए हैं। इस विषय में सभी संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

 ==============================================

 NEWS FROM HAMIRPUR

 रैली, बैठकों के आयोजन को राजनीतिक दलों को चुनाव आयरोग की सुविधा वैब पोर्टल पर आनलाईन लेनी होगी अनुमति
हमीरपुर 12 अक्तूबर । विधानसभा चुनाव, 2017 के दृष्टिगत आज हमीरपुर भवन में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी हमीरपुर रत्न गौतम की अध्यक्षता में समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने  कहा कि चुनाव आयोग द्वारा इस बार सुविधा वैब पोर्टल शुरू किया गया है  तथा  विधानसभा चुनाव , 2017 से सम्बंधित चुनाव प्रचार के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को किसी भी रैली, गाडिय़ों के लिए, बैठकों के आयोजन इत्यादि के लिए निर्वाचन आयोग की आन लाईन अनुमति लेना आवश्यक होगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनावों में ईवीएम में बीबीपैट का प्रयोग किया जाएगा जो मतदाता द्वारा डाले गए वोट की पुष्टि करेगा। उन्होंने बताया कि  कोई भी  राजनीतिक दल  सरकारी भवनों तथा सार्वजनिक स्थलों पर पार्टी के प्रचर-प्रसार से सम्बंधित  होर्डिग्ज नहीे लगाएंगे। 
===============================================
आपदा प्रबंधन  व बचाव पर  रावमापा अमरोह, बणीं, बीड़-बगेहड़ा तथा बाबा बालकनाथ टैंपल में  मॉक ड्रिल
बच्चों को दी आपदा प्रबंधन  व आपातकालीन परिस्थितियों बारे अहम जानकारियां
हमीरपुर  12  अक्तूबर ।  राज्य स्तरीय जन जागरूकता एवं क्षमता निर्माण  अभियान के अंतर्गत आपदा  जोखिम न्यूनीकरण पर समर्थ, 2017 के उपलक्ष्य में  आज  उपमंडल हमीरपुर के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमरोह में गृह रक्षा तथा अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों द्वारा आपदाओं के दौरान सुरक्षा एवं बचाव तथा आपदाओं से होने वाले नुक्सान को कम करने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल के अध्यापकों तथा बच्चों को  आपातकालीन परिस्थितियों में  बचाव के तरीके, एक तथा दो व्यक्तियों द्वारा घायल  तथा फ्रैक्चर हुए  लोगों की मदद करना, उन्हें  प्रथम उपचार के रूप में पटिटयां करना तथा नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र तथा अस्पताल में पहुंचाना  ताकि समय पर उन्हें चिकित्सा उपचार उपलब्ध करवाकर जान को बचाया जा सके।  इसके अतिरिक्त  प्लाटून कमांडर  प्रीतम चंद, राकेश कुमार  तथा हवालदार रमेश ने स्कूली बच्चों को  मॉक ड्रिल के माध्यम से किसी भी बड़े भवन के ध्वस्त होने पर उसकी ऊपरी मंजिलों में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचाने के तरीकों को भी बताया। 
     इसके अतिरिक्त गृह रक्षक प्रवीण कुमार तथा संदीप कुमार ने जंगलों तथा मकानों में आगजनी की घटनाओं के दौरान उन पर नियंत्रण करने के उपाय भी बताए। मॉक ड्रिल के माध्यम से गृह रक्षकों ने बच्चों को बताया कि  वनों में लगने वाली छोटी-मोटी आग को  नालियां खोदकर तथा हरी झाडिय़ों से बुझाने के तरीके भी बताए।   इसी प्रकार   बड़सर उपमंडल के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बणीं, बाबा बालकनाथ मंदिर  तथा उपमंडल सुजानपुर के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बीड़-बगेहड़ा में भी होम गार्डज तथा अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों द्वारा आपदा प्रबंधन पर मॉक ड्रिल का आयोजन कर  स्कूल के अध्यापकों तथा बच्चों को  विभिन्न प्रकार की आपदाओं से बचने के तौर-तरीके  बताए।  इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य नीना शर्मा तथा अन्य अध्यापकगण भी उपस्थित थे।   
===============================================
स्कूली बच्चों ने रैली निकाल कर किया मतदान के लिए प्रेरित
हमीरपुर, 12 अक्तूबर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोल सप्पड़ में स्वीप कार्यक्रम के अन्र्तगत विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों द्वारा एक लघु नाटिका का आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से मतदाताओं को लोकतन्त्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने और लोकतन्त्र को मजबूत बनाने के लिए प्रेरित किया गया।  इस मौके पर भाषण, स्लोगन राईटिंग तथा पेंटिग का भी आयोजन किया गया। मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों द्वारा  स्कूल से जोलसप्पड़ बाजार तक एक रैली का आयोजन किया गया। जिसका नेतृत्व एनएसएस प्रभारी राज कुमार कानूनगो ने किया। इस अवसर पर स्थानीय पाठशाला की प्राचार्य शैली शर्मा ने कहा कि मजबूत लोकतन्त्र के लिए सभी नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इस मौके पर रविन्द्र कुमार, राजेन्द्र पुरी, विरेन्द्र, पवन कुमार, दुष्यन्त, अश्वनी, स्नेह लता, मंजुला, सुनैना भी उपस्थि रहे।
==============================================
भेवड़-सहेली तथा मान खडड-छतौली-जौड़े अंब पेयजल योजनाओं पर व्यय होंगे 1. 53 करोड़:-इंद्रदत्त लखनपाल
चंबेह, टिक्कर राजपूतां तथा दलचेहड़ा आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों का किया शुभारम्भ
हमीरपुर 12 अक्तूबर । मुख्य संसदीय सचिव (ग्रामीण विकास)इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत पौने पांच वर्षों में ग्रामीण विकास को सवोच्च प्राथमिकता प्रदान की है तथा  करोड़ो रूपए व्यय कर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बिजली, पेयजल , शिक्षा, सडक़, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं। वह आज ग्राम पंचायत ग्यारह ग्रां के गांव चम्बेह  में 1  करोड़ 23 लाख 93 हजार से बनने वाली  भेवड़-सहेली पुननिर्माण पेयजल योजना तथा 29 लाख 32 हजार रूपए से निर्मित होने वाली मान खडड-छतौली-जौड़े अंब सुधार  पेयजल योजना का शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि इन दोनों पेयजल योजनाओं से क्षेत्र के लोगों  पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा । उ
       इसके उपरांत सीपीएस लखनपाल ने आयुर्वेंदिक स्वास्थ्य केन्द्र चंबेह, टिक्कर राजपूतां तथा दलचेहड़ा का भी शुभारम्भ किया।  उन्होंने बताया कि  इन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि  बडसर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत  इससे पहले 11 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र  लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहे थे लेकिन  इन तीन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों के बनने से  अब विधानसभा क्षेत्र में  एक आयुर्वेदिक चिकित्सालय तथा 14 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र  हो गए हैं  जिससे पता चलता है कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य के प्रति कितनी सजीदा है।  
          इस अवसर पर  प्रदेश कांगेस कमेटी के सदस्य राजेन्द्र जार , बीडीसी सदस्य वासुदेव , सेवानिवृत प्रिंसीपल डीपी अग्रिहोत्री,  स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान कैप्टन किशन लाल, दुर्गा दास, उपमंडल आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी डा0 गोविंद शर्मा, डा0 विशाल, डा0 नरेश बन्याल,  सेवानिवृत एक्शियन डीएस जसवाल भी उपस्थित थे।