ऊना, 12 अक्तूबर-प्रदेश में शिक्षा में उत्कृष्ठ स्थान प्राप्त कर्ता विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा डिजिटल योजना के तहत लैपटॉप उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस स्कीम के तहत प्रदेश में प्रतिवर्ष 10 हजार लैपटॉप वितरित किए जा रहे हैं जिनमें गत चार वर्षों के दौरान साढ़े तीन हजार लैपटॉप जिला ऊना में ही वितरित किए गए। उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने आज घालुवाल में मेधावी छात्रों को राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना के अन्तर्गत लैपटॉप वितरण करने के अवसर पर बच्चों को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होने कहा कि अकेले हरोली में ही तीन डिग्री कॉलेज, 2 आईटीआई, ट्रिप्पल आईटी सलोह  हो गए हैं जबकि जमा दो स्कूलों की संख्या बढक़र 33 हो गई है। इसके अतिरिक्त निजी क्षेत्र में भी अनेक शिक्षण संस्थान स्थापित किए गए हैं जहां बच्चों को नर्सिंग, लॉ जैसी उच्च शिक्षा के सुवअसर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरोली क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ खेलों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके अंतर्गत  दुलैहड़ में  स्टेडियम का निर्माण किया गया है और खड्ड में फुटबाल आकादमी का स्थापित की गई है जिसमें वर्तमान में 150 से 200 लड़कियां प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड में हैंडबाल आकादमी स्थापित करने के लिये प्रयास किए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि दुलैहड़ और समोह स्कूल  मॉडल स्कूल के रूप में स्थापित हुए हैं। इसके अतिरिक्त हरोली में एक लॉ कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज खोला गया है जिनमें क्षेत्र की युवाओं को उच्च शिक्षा घर द्वारा पर उपलब्ध हो रही है।  

उन्होंने कहा कि  हरोली में युवाओं को नशे से दूरी बनाएं रखनी चाहिए । उन्होंने कहा कि युवाओं के स्वास्थ्य की दृष्टि से हृष्ट-पुष्ट रखने के दृष्टिगत हरोली में 45 जिंम  खोले  गए हैं। 
उद्योग मंत्री ने किए स्वा पांच लाख रूपये की संपर्क सडक़ों के भूमि पूजन
उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने ने एक करोड़ 47 लाख रूपये की लागत से अप्पर कर्मपुर से स्वां नदी सीमा तक तथा 3.77 करोड़ रूपये की संपर्क सडक़ पुराना सतसंग घर ललड़ी से भाई लाल दास मन्दिर वाया मास्टर पूर्व सिंह घर वाया बटखुर्द-बटकलां -कमरोटा सडक़ निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण के लिए भूमि पूजन किया। उन्होंने बताया कि इन सम्पर्क मार्गों के निर्माण कार्य पूर्ण होने से गांव वासियों  को बेहतर आवगमन की सुविधा प्राप्त होगी।   
उद्योग मंत्री ने किया नगर पंचायत की स्ट्रीट लाईट का लोकार्पण
उद्योग मंत्री ने बुधवार देर सायं  टाहलीवाल नगर पंचायत के लिये 50 लाख रूपये की लागत से स्थापित स्ट्रीट लाईट का भी लोकार्पण किया। इस स्ट्रीट लाईन के शुरू हो जाने से टाहलीवाल नगर पंचायत वासियों को रात्रि के समय आने-जाने में सुगमता होगी।  
इस अवसर पर उप निदेशक उच्च शिक्षा भूप सिंह, अधिशाषी अभियंता आरएस चंदेल,  टाहलीवाल नगर पंचायत प्रधान राजवीर कौर, प्रधान पालकवाह संदीप अग्रिहोत्री प्रधान बटकलां उर्मिला देवी, प्रधान बाथू, पूर्व प्रधान सुरेखा राणा, विप्पन राणा सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।  
-000-