NEWS FRO HAMIRPUR

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से  नरेन्द्र ठाकुर   तथा भोरंज से कमलेश कुमारी ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में  भरे अपने-2  नामांकन पत्र  
हमीरपुर 21 अक्तूबर ।  जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) संदीप कदम ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में नामांकन प्रक्रिया के छठे दिन आज 38-हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से नरेन्द्र ठाकुर  सुपुत्र स्व0 जगदेव चंद ठाकुर  निवासी वार्ड नम्बर-1 हीरा नगर, तहसील व जिला हमीरपुर ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम  हमीरपुर के कार्यालय में अपना नामांकन पत्र भरा । इसी प्रकार 36- भोरंज (अ0जा0) विधानसभा क्षेत्र से कमलेश कुमारी  पत्नी हरी दास गावं नालवीं डा0 अघार त0 व जिला हहमीरपुर ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में  निर्वाचन अध्ेिाकारी एवं एसडीएम भोरंज के कार्यालय में अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया ।  इसके अतिरिक्त 37-सुजानपुर विधानसभा  से जोगिन्द्र कुमार सुपुत्र  बिधि चंद, गांव लोहारड़ा, डा0 कुठेड़ा तहसील व जिला हमीरपुर ने सीपीआईएम ,रविन्द्र सिंह डोगरा सुपुत्र मगत राम गांव करसोह, डा0 गवारड़ू  तहसील टौणी देवी जिला हमीरपुर  ने एनसीपी की ओर से  जबकि प्रवीण कुमार सुपुत्र स्व0 रण सिंह गांव भगोल, डा0 पटलांदर ने बहुजन समाज पार्टी की ओर से निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम सुजानपुर के कार्यालय में अपने-2 नाकांकन पर्चे  दाखिल किए ।  जिला के एक और विधानसभा क्षेत्र 39-बड़सर से  सीता राम भारद्वाज सुपुत्र सुंदर राम  गांव दरकोटी, डा0 झंझयाणीं तहसील बड़सर व जिला  हमीरपुर ने आजाद उम्मीदवार के रूप में निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम बड़सर के कार्यालय में अपना नामांकन पर्चा भरा। 
              जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कदम ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के छठे  दिन आज जिला से  केवल छ: उम्मीदवारों ने  ही  व्ििरभन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार तथा आजाद उम्मीदवार के तौर पर अपने-2 नामांकन पर्चें दाखिल किए।  नादौन विधानसभा क्षेत्र से आज किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन पर्चा नहीं भरा। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 23 अक्तूबर है तथा धीरे-धीरे जिला में चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों के नामांकन पत्र भरने की रफतार बढ़ रही है।
============================================================================================

NEWS FROM KULLU

युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम हेतू दल रवाना
धनेश गौतम जिला ब्यूरो प्रमुख
कुल्लू, 21 अक्तूबर। नेहरू युवा केंद्र कुल्लू युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2017-18 में अंर्तराज्य युवा आदान -प्रदान कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। केरल राज्य में आयोजित किए जा रहे 15 दिवसीय आदान-प्रदान युवा कार्यक्रम में हिमाचल राज्य के 5 जिलों से 50 युवा प्रतिभागी भाग ले रहे है जिसमें जिला कुल्लू से 10 प्रतिभागी भाग लेने के लिए अर्जुन रिहान के नेतृत्व में राज ओवरोय, अरूण, रोहित, भोजवंती, अकांक्षा अवस्थी, भावना, यशवंती, मनीषा, रीता  रवाना हुए। यह प्रतिभागी 23 से 7 नवबंर तक केरल राज्य में युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत केरल राज्य के युवा प्रतिभागी आने वाले दिनों में हिमाचल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। ''एक भारत श्रेष्ठ भारतÓÓ का उद्देेश्य युवाओं को संवेदनशील बनाने हेतू युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें प्रादेशिक संस्कृति जैस-समूह चर्चा, लैक्चर एसे कंपीटिशन है जिसमें युवा कम्युनिटी वर्क, एड्स, प्लस पोलियो आदि शामिल है तथा वहां के लोकल एरिया में ले जाया जाता है।

================================================
लाहुल स्पीति में भाकपा निर्दलीय उम्मीदवार सुदर्शन जस्पा को देगी समर्थन....ढिस्सा
धनेश गौतम जिला ब्यूरो प्रमुख
कुल्लू, 21 अक्तूबर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने इस विधानसभा चुनाव में लाहुल स्पीति विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे सुदर्शन जस्पा को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है ताकि वहां की जनता को भाजपा व कांग्रेस के भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाई जा सके। इस संबंध में जानकारी देते हुये भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता विक्टर ढिस्सा ने बताया कि लाहुल स्पीति विधानसभा चुनाव में वाम मोर्चा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अधिवक्ता सुदर्शन जस्पा को समर्थन देने का फेसला लिया है। उल्लेखनीय है कि लाहुल स्पीति से संबंध रखने वाले विक्टर ढिस्सा मौजुदा समय मेें सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता व कन्हैया कुमार के वकील हैं जबकि वह पूर्व में एआईएसएफ  के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। ढिस्सा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के साथ साथ लाहुल स्पीति हमेशा से ही कांग्रेस और भाजपा की गलत नीतियों का शिकार रहा है। जहां राज्य में संसाधनों की प्रचुरता होने के बावजूद उसका सही मायनो में लोकहित में इस्तेमाल हुआ ही नहीं हुआ। वहीं प्रदेश की जनता भाजपा व कांग्रेस नेताओं की लूटखसोट का शिकार होती आई है। ढिस्सा ने कहा कि आज जब राजनीति में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं तो ऐसे में लाहुल स्पीति क्षेत्र को भी पीछे न रहते हुए एक नयी सोच को मौका देना चाहिए।  उन्होंन न कांग्रेस, न भाजपा, चुन कर देखें नया रास्ता का नारा देकर लाहुल स्पीति के चुनाव प्रचार का बिगुल फूंकते हुए दई दिशा देने का प्रयास किया है। विक्टर ढिस्सा ने कहा लाहुल स्पीति राज्य का भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़ा जिला होने के बावजूद हमेशा उपेक्षा का शिकार रहा है। सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण होने के बावजूद आज भी जिला राष्ट्रीय स्तर पर सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से पूरी तरह से उपेक्षित है। यही नहीं बल्कि अत्यधिक शिक्षित और जागरूक वाशिंदे होने के बावजूद लाहुल स्पीति अपनी पहचान को तरस रहा है। जिसके जिम्मेवार कहीं

न कहीं अब तक के चुने गए प्रतिनिधि रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र होने के बावजूद भी यहां की मूलभूत समस्याओं का कोई निवारण आजादी के 70 सालों बाद भी नहीं हो पाया है। भाजपा नेता ने लाहुल स्पीति की समस्त जनता से आग्रह किया है कि इस बार विधान सभा चुनाव में पढ़े लिखे, योग्य व कर्मठ उम्मीदवार अधिवक्ता सुदर्शन जस्पा को अपना समर्थन देकर सफल बनाएं ताकि जो जिले की तरक्की में आम आदमी को साथ लेकर योगदान करें। विक्टर ढिस्सा ने बताया कि जल्द ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता लाहुल स्पीति में निर्दलीय चुनाव लड़ रहे सुदर्शन जस्पा के समर्थन में चुनाव प्रचार के मैदान में उतरेंगे और उनके पक्ष में जनता से एक राय बनाने के लिये अभियान छेड़ा जाएगा ताकि इस बार जनजातीय जिला में बदलाव की बयार आ सके।
==============================================
अमर ठाकुर का बनाया कुल्लू विस क्षेत्र का चुनाव प्रभारी
चुनाव समिति की कमान विजेंदर सेन को सौंपी
कुल्लू, 21 अक्तूबर। भाजपा की बैठक जिला मुख्यालय स्थित पार्टी कार्यालय में हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला भाजपा अध्यक्ष भीम सेन शर्मा ने की। बैठक में विशेष रूप से मंडी संसदीय क्षेत्र के संगठन मंत्री शिशु भाई धर्मा भी विशेष रूप से मौजूद रहे। इस अवसर पर कुल्लू सदर से भाजपा विधायक एवं भाजपा प्रत्याशी महेश्वर सिंह ने भी शिरकत की। बैठक में चुनावों को लेकर विभिन्न समितियों का गठन किया गया। कुल्लू मंडल चुनाव समिति के अध्यक्ष भाजपा कुल्लू मंडल के अध्यक्ष विजेंदर सेन को बनाया गया। वहीं, अमर ठाकुर को कुल्लू विधानसभा क्षेत्र का चुनाव प्रभारी बनाया गया है। इसी तर्ज पर महामंत्री अमर ठाकुर तथा अनिरूद्ध खैरा, अंजना बोध, युवराज बोध, टेक चंद, किशोरी लाल ठाकुर, श्यामंत्री तथा देवेंद्र शर्मा को समिति का सदस्य बनाया गया है। कार्यालय समिति में गोपी चंद शर्मा  को प्रमुख तथा सहप्रमुख अटल तथा यशोद्धानंद बजीर को बनाया गया है। वित समिति में तेज सिंह नेगी, दानवेंद्र सिंह, रमेश शर्मा, विजेंदर सेन को लिया गया है। प्रचार प्रसार समिति में संजू पंडित, नरपत, रूचिन, योगेश ठाकुर, हितेंद्र, तारकेश्वर, अनिल राणा, चंद्र करीर को लिया गया है। प्रिटिंग का कार्य राजीव गोयल देखेंगे। बड़ी रैली प्रमुख अमर ठाकुर होंगे। गिरीराज विष्ठ, तरूण विमल, अनिश सूद, संजय ठाकुर सहयोगी होंगे। छोटी रैली के प्रमुख देवेंद्र शर्मा को बनाया गया है। शिव लाल, राजू विष्ठ, सुनील बोध, सन्नी बोध, कर्म सिंह को उनका सहयोगी बनाया गया है। लिगल सैल से संबंधित कार्य के प्रमुख सुधीर भट्नागर होंगे। तारा चंद गौतम, अमर ठाकुर, सतीश कात्यान, किशन ठाकुर को लिगल सैल में सुधीर भट्टनागर का सहयोगी बनाया गया है। प्रवहन की व्यवस्था का जिम्मा जगदीश, रजत जंबाल, अनवर भारती को दिया गया है। अमित सूद तथा राजीव गोयल प्रवास प्रमुख होंगे। तरूण विमल को रथ प्रमुख का मुख्य बनाया गया है। कुल्लू मंडल का जिला भाजपा मीडिया प्रभारी खुशहाल सिंह राठौर देखेंगे। राजेंद्र शर्मा तथा जगदीश को राठौर के साथ सहायक नियुक्त किया गया है। सोशल मीडिया तरूण विमल, देवानंद, दुनी चंद देखेंगे। प्रताप ठाकुर को आवास प्रमुख बनाया गया है।

===============================================

कुल्लू- 21 अक्तूबर 2017

कुल्लू जिला में छह उम्मीदवारों ने भरें नामांकन पत्रकुल्लू जिला की चारों विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए शनिवार को छह उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। बंजार विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के आदित्य विक्रम सिंह और भाजपा के सुरेंद्र शौरी ने अपने पर्चे भरे। इसी तरह आनी विधानसभा क्षेत्र से माकपा के लोकेंद्र कुमार ने भी अपना नामांकन भरा। कुल्लू से कमलकांत और मनाली से हुकम चंद व मोहन लाल ने आजाद उम्मीदवार के रूप में अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

=======================================================================================

NEWS FROM SOLAN

सोलन-दिनांक 21.10.2017

सोलन जिले में आज हुए 6 नामांकन 
सोलन जिले के 50-अर्की, 52-दून, 53-सोलन (अनुसूचित जाति) तथा 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्रों में आज कुल 6 नामांकन दाखिल किए गए। 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में आज कोई भी नामांकन नहीं हुआ। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी सोलन राकेश कंवर ने दी। 
50-अर्की विधानसभा क्षेत्र से विजय सिंह ने स्वतन्त्र उम्मीदवार के रूप में नामांकन प्रस्तुत किया। 
52- दून विधानसभा क्षेत्र से आज परमजीत सिंह एवं विनोद कुमारी चन्देल ने भारतीय जनता पार्टी तथा इन्द्र सिंह ठाकुर ने स्वतन्त्र उममीदवार के रूप में नामांकन प्रस्तुत किया।
53-सोलन (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र से अजय भट्टी ने सीपीआई (एम) के उम्मीदवार के रूप में नामांकन प्रस्तुत किया। 
54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र से राजीव सहजल ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामांकन प्रस्तुत किया। 
नामांकन करने की अंतिम तिथि 23 अक्तूबर, 2017 निर्धारित की गई है। 
.================================================================================

सोलन - दिनांक 21.10.2017

केन्द्रीय पुलिस बलों के ठहरने के लिए स्थान निर्धारित
जिला निर्वाचन अधिकारी सोलन राकेश कंवर ने विधानसभा चुनाव-2017 के दृष्टिगत पुलिस जिला सोलन तथा पुलिस जिला बद्दी में केन्द्रीय पुलिस बलों के ठहरने के लिए स्थान निर्धारित किए हैं। 
इन आदेशों के अनुसार पुलिस जिला सोलन में नगर परिषद हॉल परवाणु, गुनाई स्थित सामुदायिक केन्द्र, मोहन मीकिन ब्रूरी सोलन तथा कसौली में दो-दो कमरे, प्राथमिक पाठशाला नारायणी में एक हॉल तथा हिमुडा विश्राम गृह परवाणु में 3 कमरे केन्द्रीय पुलिस बलों के ठहरने के लिए निर्धारित किए गए हैं। 
जिला पुलिस बद्दी में रूहानी सत्संग भवन चौंकीवाला में आवश्यकतानुसार, राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालागढ़ में दो कमरे, नालागढ़ स्थित उद्योग विभाग का छात्रावास तथा बरोटीवाला के मझोटू स्थित लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में दो कमरे केन्द्रीय पुलिस बलों के ठहरने के लिए निर्धारित किए गए हैं। 
उक्त सभी संस्थानों के मुखिया को निर्देश दिए गए हैं कि इन संस्थानों को शीघ्र जिला पुलिस बद्दी तथा जिला पुलिस सोलन को सौंप दें। उन्होंने कहा कि एंसा न करने की स्थिति में जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के उपयुक्त प्रावधानों के अनुरूप कार्यवाही की जा सकती है। 
=================================================================================

सोलन  - दिनांक 21.10.2017

पोस्टल बैलेट द्वारा कर्मियों का शत-प्रतिशत मतदान होगा सुनिश्चित- पुष्पेन्द्र राजपूत

हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने कहा कि राज्य में आयोजित होने वाले विधानसभा चुनाव में चुनावी डयूटी में संलग्न अधिकारियों, कर्मचारियों का डाक मत (पोस्टल बैलेट) के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित बनाया जाएगा। पुष्पेन्द्र राजपूत आज यहां चुनाव की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार यह सुनिश्चित किया जाएगा कि चुनावी डयूटी में कार्यरत सभी कर्मी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करें। उन्होंने कहा कि मतदान डयूटी में संलग्न सभी कर्मी, पुलिस कर्मी, होम गार्ड के जवानों, चुनावी कार्य के लिए तैनात चालकों, परिचालकों, क्लीनरों तथा चुनावी डयूटी के लिए उपलब्ध आरक्षित कर्मियों को पोस्टल बैलेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। 
उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए कि मतदान से पूर्व जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट (वोटर वैरिफाईड पेपर ऑडिट ट्रेल) के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि लोगों को बताया जाए कि वीवीपैट मशीन से मतदाताओं को दिए गए मत के विषय में पता चलेगा। 
पुष्पेन्द्र राजपूत ने कहा कि जिले के सभी मतदान केन्द्रों में न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं सृजित करना सुनिश्ति करें। 
उन्होंने पांचों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के दृष्टिगत कानून एवं व्यवस्था की स्थिति तथा केन्द्रीय पुलिस बलों की तैनाती के सम्बन्ध में भी विस्तृत विचार-विमर्श किया।
उन्होंने निर्देश दिए कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, अन्य उम्मीदवारों तथा आमजन को विभिन्न माध्यमों से निर्वाचन आयेग के दिशा-निर्देशों की जानकारी प्रदान की जाए। 
उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त चुनाव करवाने में सभी का सहयोग अपेक्षित है।
जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कंवर ने चुनाव सम्बन्धी विभिन्न तैयारियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि जिले के सभी 534 मतदान केन्द्रों में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में समुचित व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने निर्वाचन के सम्बन्ध में अन्य सभी व्यवस्थाओं की जानाकरी भी प्रदान की। 
पुलिस अधीक्षक सोलन मोहित चावला, पुलिस अधीक्षक बद्दी राहुल नाथ, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सन्दीप नेगी, तहसीलदार निर्वाचन मंुशीराम  शर्मा सहित अन्य अधिकारी  बैठक में उपस्थित थे।
===============================================
सोलन       दिनांक 21.10.2017
पेड न्यूज, विज्ञापनों का किया जा रहा नियमित अनुश्रवण- राकेश कंवर
जिला निर्वाचन अधिकारी सोलन राकेश कंवर ने जिले के सभी केबल ऑपरेटरों को निर्देश दिए हैंे कि राज्य एवं जिला स्तर पर गठित मीडिया प्रमाणीकरण एवं अनुश्रवण समिति (एमसीएमसी) की लिखित अनुमति के बिना किसी भी प्रकार की राजनीतिक अपील, विज्ञापन इत्यादि को प्रसारित न करें। उन्होंने प्रिंट मीडिया से भी आग्रह किया है कि ऐसे समाचारों को छापने से परहेज करें जो ‘पेड न्यूज’ की श्रेणी में आएं। राकेश कंवर आज यहां जिला स्तर पर गठित एमसीएमसी की अध्यक्षता कर रहे थे। 
राकेशा कंवर ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार जिले के पाचों विधानसभा क्षेत्रों में मीडिया के सभी माध्यमों से प्रसारित किए जाने वाले समाचारों, विज्ञापनों एवं अन्य प्रचार-प्रसार का अनुश्रवण किया जा रहा है। ऐसे विभिन्न कार्यों विशेषकर पेड न्यूज तथा इलैक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से प्रसारित किए जा रहे दृश्य-श्रव्य प्रसार तथा विज्ञापनों की निगरानी के लिए एमसीएमसी गठित की गई है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर किए जा रहे प्रचार का भी अनुश्रवण किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रचार के लिए पोस्टर, पैम्पलेट, हैंडबिल इत्यादि पर जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 ए के अपुरूप प्रिंटर तथा प्रकाशक का नाम छापा जाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि यदि किसी पोस्टर, पैम्पलेट, हैंडबिल इत्यादि पर प्रकाशक अथवा प्रिंटर का नाम नहीं छपा पाया जाता तो सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी इस सम्बन्ध में नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाएंगे।     
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रचार के विभिन्न माध्यमों पर विज्ञापनों द्वारा किए जा रहे प्रचार का सारा खर्च उम्मीदवार के चुनावी व्यय में जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि पेड न्यूज के सभी मामलों को एमसीएमसी द्वारा सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी को अगली कार्यवाही के लिए प्रेषित किया जाएगा। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया कि विभिन्न समाचारों को तथ्यों के आधार पर ही लोगों तक पंहुचाएं।
उन्होंने कहा कि पेड न्यूज अथवा विज्ञापन इत्यादि के सम्बन्ध में एमसीएमसी से सूचना मिलने पर सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी 96 घण्टे की समयावधि में उम्मीदवार को नोटिस जारी करेंगे।  उन्होंने कहा कि नोटिस मिलने के 48 घण्टे के भीतर सम्बन्धित उम्मीदवार को नोटिस का उतर देना होगा। यदि इस समयावधि में उम्मीदवार उतर नहीं देता है तो एमसीएमसी का निर्णय अन्तिम माना जाएगा। जिला स्तर की एमसीएमसी के निर्णय के विरूद्ध राज्य स्तर पर स्थापित एमसीएमसी में अपील की जा सकती है।   
राकेश कंवर ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार करने के लिए राजनीतिक दलों के लिए भी भारत के निर्वाचन आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निष्पक्ष, भयरहित तथा दबावमुक्त चुनाव में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है तथा इस दिशा में मीडिया का सहयोग अपेक्षित है।
बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एवं नोडल अधिकारी सन्दीप नेगी, एमसीएमसी के सदस्य लक्ष्मीदत शर्मा, सदस्य सचिव हेमन्त वत्स, तहसीलदार निर्वाचन मुशीराम शर्मा, राजेश शर्मा उपस्थित थे।
===============================================
NEWS FROM KANGRA
विधानसभा चुनावों के दौरान जिला कांगड़ा में चार पर्यवेक्षक रखेंगे नजर

धर्मशाला, 21 अक्तूबर- कांगड़ा जिला में चुनावों के निष्पक्षतापूर्ण, पारदर्शी और शांतिपूर्वक तरीके से सुनिश्चित करवाने के लिए भारत चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के चार सामान्य पर्यवेक्षक कल तक धर्मशाला पहुंच जाएंगे। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा ने बताया कि सामान्य पर्यवेक्षक सज्जाद जमन हजारिका, सुरेन्द्र कुमार जायसवाल, केआर ज्योतिलाल और डॉ. मुनीष कुमार को कांगड़ा जिला के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में निष्पक्षतापूर्ण, पारदर्शी और शांतिपूर्वक तरीके से चुनावों की देखभाल का जिम्मा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सज्जाद जमन हजारिका, सुरेन्द्र कुमार जायसवाल, केआर ज्योतिलाल और डॉ. मुनीष कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं।

उन्होंने बताया कि सज्जाद जमन हजारिका नूरपुर, इन्दौरा, फतेहपुर और ज्वाली विधानसभा क्षेत्रों के, सुरेन्द्र कुमार जयसवाल देहरा, जसवां परागपुर और ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्रों के, केआर ज्योतिलाल जयसिंहपुर, सुलह, पालमपुर और बैजनाथ तथा डॉ. मुनीष कुमार नगरोटा, कांगड़ा, शाहपुर और धर्मशाला विधानसभा क्षेत्रों के तहत चुनावों को निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से करवाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। 

======================================================================================

नामांकन के छठे दिन कांगड़ा जिला में 23 उम्मीदवारों ने दाखिल किये नामांकन पत्र  

धर्मशाला, 21 अक्तूबर- नामांकन के छठे दिन शनिवार को कांगड़ा जिला के विभिन्न विधान सभा क्षेत्रों में कुल 23 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। यह जानकारी देते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा ने बताया कि विधानसभा चुनाव-2017 के लिए आज नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में धर्मशाला विधान सभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर सुधीर शर्मा ने तथा निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर सुभाष चन्द शुक्ला ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

पालमपुर विधान सभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर इन्दु बाला ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याक्षी के तौर पर रसाल सिंह तथा बलदेव ठाकुर ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर मुल्ख राज प्रेमी ने तथा बहुजन समाज पार्टी से रमेश कुमार ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

नूरपुर विधान सभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर अजय महाजन ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

ज्वालामुखी विधान सभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर रमेश धवाला ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

जसंवा परागपुर विधानसभा क्षेत्र से अनूप कुमार व ओमप्रकाश ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

ज्वाली विधानसभा क्षेत्र से नवभारत एकता दल के उम्मीदवार के तौर पर हरवंश लाल ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

सुलह विधानसभा क्षेत्र से लेखराज, विक्रम सिंह राणा, वंदना कुमारी और विशाल सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

शाहपुर विधान सभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर सरवीण चौधरी, निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मेजर विजय सिंह मनकोटिया तथा बहुजन समाज पार्टी से बनारसी दास ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

 इन्दौरा विधान सभा क्षेत्र से कमल किशोर ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया। उनके कवरिंग उम्मीदवार के तौर पर कमला देवी ने नामांकन पत्र भरा। इन्दौरा से ही बलवंत सिंह और गायत्री देवी ने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं।

==============================================

शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिये कमेटी गठित

धर्मशाला, 21 अक्तूबर- निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम शाहपुर जगन ठाकुर ने जानकारी दी है कि आगामी विधानसभा चुनाव- 2017 के दृष्टिगत 17-शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिये स्थाई कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि कमेटी स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिप्रिय चुनावों के लिये आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करेगी। 

गौरतलब है कि उपमण्डल स्तर की इस समिति की अध्यक्षता निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम शाहपुर करेंगे। जिनका मोबाइल नम्बर 94596-16335, समिति में तहसीलदार शाहपुर रोशन लाल जिनका मोबाइल नम्बर 94189-91466, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग सुशील धीमान जिनका मोबाइल नम्बर 94186-55733, सहायक अभियंता राष्ट्रीय उच्चमार्ग नरेन्द्र चौधरी जिनका मोबाइल नम्बर 94184-73163, खण्ड विकास अधिकारी रैत हेम राज जिनका मोबाइल नम्बर 94182-01041, सहायक अभियन्ता विद्युत बोर्ड चड़ी अमर सिंह राणा जिनका मोबाइल नम्बर 9418130068, एसएचओ शाहपुर मनीष शर्मा जिनका मोबाइल नम्बर 94186-68661 तथा विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि सदस्य के तौर पर शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि आचार संहिता से सम्बन्धित किसी भी शिकायत के लिए इन मोबइल नम्बरों पर सम्पर्क किया जा सकता है।

================================================

आचार संहिता के पालन को गठित जिलास्तरीय स्थायी समिति की बैठक आयोजित

धर्मशाला, 21 अक्तूबर: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सीपी वर्मा ने  शनिवार को विधानसभा चुनावों के निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिप्रिय निष्पादन के लिए आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करवाने को गठित जिलास्तरीय स्थायी समिति की बैठक बुलाई। बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा सरकारी सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में आदर्श आचार संहिता के दौरान लागू होने वाले नियमों पर विस्तार से चर्चा करते हुए सीपी वर्मा ने सभी से आचार संहिता का अक्षरशः पालन तय करने की अपील की ।

सीपी वर्मा ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चुनाव अभियान के दौरान आदर्श आचार संहिता के अनुसार ही विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने की अपील की। उन्होंने सरकारी सदस्यों को भी आचार संहिता का पालन तय करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से प्रचार के दौरान प्लास्टिक से परहेज करने तथा ईको-फ्रेंडली सामग्री इस्तेमाल करने को कहा । कोई भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार मालिक की अनुमति के बिना उसकी व्यक्तिगत जमीन, भवन, परिसर, दीवार तथा गाड़ी का प्रयोग बैनर लगाने, स्लोगन लिखने, पंपलेट चिपकाने इत्यादि के कार्य नहीं कर सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को सरकारी भवनों एवं विभागों की अन्य संपत्तियों पर राजनैतिक संदेश वाले होर्डिंग, बैनर इत्यादि को तुरंत हटाना तय करने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. रमेश छाजटा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी मस्त राम भारद्वाज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.एस.राणा सहित अन्य अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।