NEWS FROM SHIMLA
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानपुर में बाल दिवस तथा पारितोषित वितरण समारोह धूमधाम से मनाया गया।
 SULTANPUR (News Plus )14.11.17-राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानपुर में बाल दिवस तथा पारितोषित वितरण समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाली छात्राओं को समानित किया गया । जिसमें विशेषकर स्वच्छता कार्यक्रम में प्रथम पुरस्कार आठवीं कक्षा की पारूल को दिया गया, तथा दूसरे स्थान पर पायल रही। वरिष्ठ वर्ग में मेघना प्रथम, अनुरंजनी गौतम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। स्लोगन राईटिंग में कनिष्ठ वर्ग में अंजली प्रथम, तथा आरजू द्वितीय रही। वरिष्ठ वर्ग में अनिता प्रथम तथा मनीषा द्वितीय रही। पंेटिंग प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में देवयानी प्रथम सुनीता सोनी द्वितीय रही। वरिष्ठ में मेघना प्रथम तथा चेंगा द्वितीय रही। प्रश्नोतरी प्रतियोगिता में हिमानी प्रथम तथा सुमन द्वितीय रही। वरिष्ठ वर्ग में उर्वशी प्रथम सोनिया द्वितीय रही। इसके अतिरिक्त बच्चों के मनोरंजन के लिए करवाई गई प्रतियोगिताओं में घड़ा फोड़ में प्रथम मिताली द्वितीय अनिता तीन टांग दौड़ में प्रथम श्रुती एवं किरण भारती द्वितीय नेहा एवं तान्या। जलेबी दौड़ में सोनी प्रथम आरजू द्वितीय रही। पेपर डांस में शालू एवं हेमलता प्रथम शायना एवं मनीषा द्वितीय । चम्मच दौड़ में किरण प्रथम तथा उर्मिला द्वितिय रही। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में क्रिश्चियन नसर््िांग इन्सटीचयूट के सीएमडी सुखदेव मसीह एवं नार्थ इंडिया पत्रकार एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष एवं प्रेस क्लब कुल्लू के प्रधान धनेश गौतम विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रधानाचार्य रवीन्द्र सिंह ने की । अपने सम्बोधन में जहां मुख्य अतिथि ने सभी प्रतिभागी छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए वहीं छात्राओं को हमेशा आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित किया । मुख्य अतिथि ने कहा कि जीवन में चुनौतियों का सामना करने के बाद ही जो सफलता मिलती है वो चीर स्थाई होती है वहीं इस अवसर पर विशेष रूप से मेडम कमलेश ठाकुर मेडम आशा मेडम गिरिजा शर्मा एवं शास्त्री तेजस्वी दत्त सहित एस एम सी के अध्यक्ष डी आर गौतम सदस्य पुष्पा शर्मा मीरा कुमारी सहित  स्कूल का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।
 ==============================================
 NEWS FROM KANGRA
16 नवम्बर को बिजली बंद रहेगी  
 धर्मशाला, 14 नवम्बर: सहायक अभियंता हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड उपमंडल नम्बर दो धर्मशाला विशाल पत्रवाल ने जानकारी देते हुये बताया कि 16 नवम्बर  को 11 केवी मंदल फीडर का मरम्मत कार्य किया जाना है। इस दिन प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य के चलते मदल, बडवाल, कोहाला, घियाणा, मसरेहड, ढ़गवार, त्रैम्बलू़, खटेहड तथा मटौर इत्यादि गांवों में बिजली बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि मौसम प्रतिकूल होने पर यह कार्य अगले दिन किया जायेगा। उन्होंने इस दौरान क्षेत्रवासियों से सहयोग की अपील की है। 
                   ===========================================================================
 डाक मतपत्र जमा करने हेतु फैस्लीटेशन सेंटर स्थापित        
 धर्मशाला, 14 नवम्बर: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि जिला कांगड़ा विधानसभा निर्वाचन-2017 के कार्य संचालन हेतू नियुक्त किये गये अधिकारियों एवं कर्मचारियों के डाक मतपत्र (पोस्टल बेलट पेपर) जमा करने हेतु प्रत्येक रिटर्निग अधिकारी के कार्यालय में फैस्लीटेशन सेंटर की स्थापना की गई है। जहां पर एक नोडल आफिसर की नियुक्ति की गई है, जोकि फार्म-13 ए घोषणा पत्र को सत्यापित करने हेतु उपलब्ध रहेंगे।
वर्मा ने बताया कि जिन व्यक्तियों को डाक मतपत्र जारी हुआ है वे इसे सम्बंधित निर्वाचन अधिकारी को डाक द्वारा बिना स्टैम्प के भेज सकते हैं। उन्होंने बताया कि सम्बंधित निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में स्थापित फैस्लीटेशन सेंटर में 17 दिसम्बर, 2017 तक किसी भी कार्यालय दिवस में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक स्वयं जाकर ड्राप इन बाक्स में डाल सकते हैं। इसके उपरांत डाक मतपत्र सम्बंधित मतगणना केन्द्रों पर 18 दिसम्बर, 2017 प्रातः 7 बजे तक भी जमा करवाये जा सकते हैं।
000
 ===========================================================================================
NEWS FROM KULLU

सनौर वैली स्कूल के विद्यार्थियों को बताए मौलिक कर्तव्य

बाल दिवस के उपलक्ष्य पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने सनौर वैली स्कूल बजौरा में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया। शिविर की अध्यक्षता करते हुए प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मोहित बंसल ने बच्चों को मौलिक अधिकारों व कर्तव्यों की जानकारी दी। वरिष्ठ अधिवक्ता धर्मेंद्र शर्मा और अधिवक्ता तेजा सिंह ने भी बच्चों को कई महत्वपूर्ण कानूनी जानकारियां दीं। प्रधानाचार्य ने शिविर के आयोजन के लिए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण का आभार व्यक्त किया ।

============================================================================================
कुल्लू -14 नवंबर 2017
 मधुमेह दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
जिला स्तरीय विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन क्षेत्रीय अस्पताल के सभागार में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा ने की। उन्होंने प्रोजैक्टर के माध्यम से मधुमेह के कारण, बचाव और उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस वर्ष की थीम ‘‘महिलाएं और मधुमेह-स्वस्थ भविष्य हमारा अधिकार’’ पर चर्चा की गई। इस दौरान जिला के वरिष्ठ नागरिकों, सेवानिवृत कर्मचारियों के अतिरिक्त एएनएम प्रशिक्षण स्कूल गांधी नगर के प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अच्छी स्वास्थ्य सुवधिाएं न मिलने और हार्मोन संबंधी कारणों से महिलाएं इस बीमारी की शिकार ज्यादा होने लगी है। 
   इस समय दुनिया की 19.9 करोड़ महिलाएं मधुमेह की मरीज है। इस बीमारी को यदि बढ़ने से नहीं रोका गया तो वर्ष 2040 तक 31.3 करोड़ महिलाएं इसकी चपेट में आ सकती है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में वरिष्ठ नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक शुक्रवार को कमरा नंबर 108 में उनके उपचार के साथ मेडिकल रिवर्समेंट के बिलों इत्याद को भी अभिप्रमाणित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस अस्पताल में 0.18 वर्ष तक के मधुमेह रोगियों को निशुल्क इन्सुलिन दी जाती है। प्रतिभागियों को जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. राकेश ठाकुर और जनशिक्षा एवं सूचना अधिकारी देवेंद्र गौड़ ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रशिक्षण स्कूल को प्रिंसीपल योगराज के अतिरिक्त प्रेम चंद ठाकुर, सेसराम ठाकुर, होशियार सिंह जम्वाल, मनमोहन शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।   
 
 =========================================================================================
कुल्लू - 14 नवंबर 2017
 दिव्यांग बच्चों-युवाओं की खेलकूद प्रतियोगिता 20 को 
  शारीरिक या मानसिक रूप से अक्षम बच्चों व युवाओं की जिला स्तरीय खेलकूद व सांस्कृतिक प्रतियोगिता 20 नवंबर को ढालपुर के रथ मैदान में आयोजित की जाएगी। युवा सेवाएं एवं खेल विभाग की युवा आयोजक दीप्ति वैद्य ने बताया कि 13 से 17 वर्ष आयु वर्ग के दृष्टि बाधित बच्चों के लिए 100 मीटर पैदल चाल और रस्सी कूद स्पर्धा होगी। इसी आयु वर्ग के बधिर बच्चों के लिए 100 मीटर दौड़ व लंबी कूद, शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए 50 मीटर वाॅक व साफ्टबाल थ्रो, मानसिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए 100 मीटर दौड़ व बाॅची स्पर्धा करवाई जाएगी।
  इसी आयु वर्ग में बैडमिंटन स्पर्धा भी होगी। 18 से 22 वर्ष के आयु वर्ग में महिला व पुरुषों की 100, 200 और 400 मीटर दौड़ करवाई जाएगी। दीप्ति वैद्य ने बताया कि सभी अभिभावक अपने दिव्यांग बच्चों या युवाओं को 19 नवंबर शाम या 20 नवंबर को सुबह साढे नौ बजे ढालपुर स्थित खेल परिसर में लाएं। प्रतिभागियों के अलावा उनके साथ आने वाले एक परिजन को जलपान व खाने की व्यवस्था के अलावा आने-जाने का बस किराया भी दिया जाएगा।  
============================================================================================
कुल्लू -14 नवंबर 2017
 राष्ट्रीय प्रैस दिवस पर होगी संगोष्ठी
   राष्ट्रीय प्रैस दिवस के उपलक्ष्य पर 16 नवंबर को कुल्लू के सर्किट हाउस में एक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस संगोष्ठी में भारतीय प्रैस परिषद द्वारा दिए गए विषय पर चर्चा की जाएगी। जिला लोक संपर्क अधिकारी शेर सिंह ने बताया कि भारतीय प्रैस परिषद ने इस वर्ष संगोष्ठी के लिए ‘मीडिया के सामने चुनौतियां’ विषय दिया है। उन्होंने बताया कि सर्किट हाउस में आयोजित की जाने वाली संगोष्ठी में उपायुक्त यूनुस मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। इसमें प्रिंट एवं इलैक्ट्रानिक मीडिया के सभी पत्रकारों को आमंत्रित किया गया है। 
----------------
कुल्लू - 14 नवंबर 2017
 पैदल मार्च से दिया जाएगा विधिक साक्षरता का संदेश
   राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण (नालसा) की मुफ्त कानूनी सहायता योजना व अन्य योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए 9 नवंबर से 18 नवंबर तक देश भर में चलाए जा रहे व्यापक जागरुकता अभियान के अंतर्गत कुल्लू में बुधवार को पैदल मार्च का आयोजन किया जाएगा।
   जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मोहित बंसल ने बताया कि यह पैदल मार्च सुबह साढे आठ बजे जिला न्यायिक परिसर के समक्ष ढालपुर मैदान से आरंभ होगा। उन्होंने सभी कुल्लूवासियों से इस पैदल मार्च में भाग लेने की
==============================================
NEWS FROM HAMIRPUR
  पहल:   तेंदुए के संघर्ष और टकराव से बचाव को बनेगा प्लान
               हमीरपुर वन मंडल के कर्मचारियों को दिया सर्वक्षेण का प्रशिक्षण
   हमीरपुर, 14 नवंबर। हमीरपुर वन मंडल तेंदुए के संघर्ष और टकराव से बचाव के लिए प्लान तैयार करेगा इस के लिए वन विभाग के कर्मचारियों को वन क्षेत्र में तेंदुए के गतिविधियों को लेकर एक वैज्ञानिक सर्वक्षेण का कार्य भी दिया गया है।
     मंगलवार को हमीरपुर के हमीर होटल में   एक प्रशिक्षण कार्यशाला भी आयोजित की गई जिसमें वैज्ञानिक सलवादर लिंगदोह ने वन विभाग के कर्मचारियों को हमीरपुर वन मंडल में मानव तेंदुए के संघर्ष का आकलन करने, वन्य जीव परिप्रेक्ष्य से संबंधित क्षेत्रों की पहचान करने के लिए, तेंदुए की आबादी और शिकार आधार का अनुमान लगाने के लिए सर्वक्षेण विधि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। 
     इस अवसर पर अरण्यपाल वन वृत हमीरपुर अनिल जोशी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि वन मंडल हमीरपुर का कुल क्षेत्रफल 1118 वर्ग किलोमीटर है और इस वन मंडल के अधीन पांच वन रेंज, 15 वन ब्लॉक और 70 वन बीटस हैं। डिवीजन के लगभग सभी क्षेत्र में मानव और तेंदुए के संघर्ष के कई मामलों की सूचना दी जा रही है लेकिन मानव और  तेंदुए के संघर्ष की गंभीरता का आकलन करने के लिए आज तक कोई सर्वेक्षण नहीं किया गया है और ना ही संघर्ष क्षेत्र को पहचानने और उसे उजागर करने के लिए किया गया है।  वर्तमान समय में मानव वन्यजीव संघर्ष एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा बन गया है।  क्षेत्रीय डिवीजनों  के कर्मचारी इसका सामना नियमित आधार पर करते हैं। यदि इस सर्वेक्षण को फील्ड क्षेत्र में किया जाता है तो इससे बेहतर योजना बनाने और ऐसे मुद्दों से निपटने में संबंध की नीतियों को विकसित करने में मदद मिलेगी। 
      इससे पहले डीएफओ प्रीति भंडारी ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कार्यशाला के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसमें ओपी सोलंकी  मुख्य अरण्यपाल धर्मशाला वृत्त भी शामिल हुए।  कृष्ण कुमार वन मंडल अधिकारी वन्य प्राणी हमीरपुर और डॉ मनीष रामपाल सहायक अरण्यपाल हमीरपुर द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में वन मंडल के सभी क्षेत्रीय कर्मचारी और अधिकारियों ने भाग लिया
===============================================
भावी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए गर्ल स्कूल में क्विज प्रतियोगिता आयोजित
प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर की टीम अंकित व निखलेश प्रथम
 हमीरपुर 14 नवम्बर।  भारत के भावी मतदाताओं को जागरूक करने हेतु इन्टरएक्टिव स्कूल ऐंगेजजमेंट कार्यक्रम के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालिका हमीरपुर में 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने हेतु एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  जिसमें अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रतन गौतम ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की।  उन्होंने भावी मतदाताओं को संबोधित करते हुए बताया कि 18 वर्ष की आयु को पूर्ण करते ही फोटो युक्त मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करवाएं और मतदाता बनते ही अपने बहुमूल्य मताधिकार का प्रयोग करके विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक सरकार का गठन करने में अपना पूर्ण सहयोग दें। इस प्रतियोगिता में जिला के 112 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और  राजकीय उच्च पाठशालाओं के करीब 224 विद्यार्थियों ने विशेष रुप से भाग लिया।  प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर की टीम अंकित व निखलेश प्रथम रही जो कि 20 से 25 नवंबर के मध्य होने वाले राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी।
 इस अवसर पर उप निदेशक उच्चतर शिक्षा सोमदत्त संख्यान, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालिका हमीरपुर मीना ठाकुर, प्रधानाचार्य भलेठ व समन्वयक बालकृष्ण शर्मा,  तहसीलदार रतनजीत सिंह, राजकीय वरिष्ठ और माध्यमिक पाठशालालों के अध्यापकगण और निर्वाचन विभाग के कर्मचारी  विशेष रुप से उपस्थित रहे। 
 ==========================================
केन्द्रीय विद्यालय हमीरपुर में मनाया बाल दिवस
 हमीरपुर 14 नवंबर।  केन्द्रीय विद्यालय हमीरपुर में बाल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।  प्राचार्य वीरेंद्र सिंह ने पंडित जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  तत्पश्चात विद्यालय के सभी शिक्षकों ने पुष्पांजलि अर्पित की।  इस अवसर पर विद्यालय में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।  प्राथमिक विभाग नन्हें-मुन्ने बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित किए गए।  नन्हे मुन्ने बच्चे विभिन्न वेशभूषाओं में सजे धजे हुए सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे।  राजस्थानी नृत्य, लघु नाटिका, एवम् पंजाबी नृत्य ने सभी को दांतो तले उंगली दबाने के लिए मजबूर कर दिया।  बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।  प्रचार्य वीरेंद्र सिंह ने बाल दिवस पर सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी और प्रसन्नचित रहकर निरंतर अध्ययन के लिए प्रेरित किया। 
==============================================
जिला हमीरपुर के स्कूली बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण के लिए 9,23,000 की राशि जारी- कौशल
 हमीरपुर 14 नवम्बर। जिला हमीरपुर के सभी स्कूलों के नवमीं कक्षा के विद्यार्थियों  के शैक्षणिक भ्रमण पर जा सकेंगे। इसके लिए दो सौ रुपये की प्रति छात्र की दर से जिला हमीरपुर के सभी स्कूलों को 9,23,000 रुपये जारी कर दिये हैं। डाईट के प्रधानाचार्य एवं जिला परियोजना अधिकारी जगदीश कौशल ने बताया कि एसएसए/आरएमएसए के अन्र्तगत नवमीं कक्षा के बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण पर भेजा जाएगा ताकि वे अपने देश के इतिहास से रूबरू हो सकें तथा बच्चों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि हो सके। कौशल ने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग होते हैं। शैक्षणिक भ्रमण बच्चों के सर्वागींण विकास में बहुत सहायक सिद्ध होता है। 
जिला मीडिया प्रभारी सुनील कुमार ने बताया कि विभाग के आदेशानुसार शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन अवकाश के दिन किया जाएगा ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।
===============================================
जेएनवी डूंगरी के निशुल्क आवासीय विद्यालय में कक्षा छठी के प्रवेश हेतु 25 नवम्बर तक भरे जा सकेंगे आवेदन 
 जिला  के प्रत्येक खंड स्तर पर 10 फरवरी को आयोजित होगी  चयन परीक्षा
हमीरपुर 13 नवम्बर । प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्याालय  डूंगरी युधिस्टर साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय डूंगरी जिला हमीरपुर के निशुल्क आवासीय विद्यालय में कक्षा छठी के प्रवेश हेतु वर्ष 2018-19 की चयन परीक्षा 10 फरवरी, 2018  शनिवार प्रात: 11:30 बजे  जिला हमीरपुर के प्रत्येक खंड स्तर पर आयोजित की जाएगी जिसके लिए  आवेदन पत्र ऑनलाईन और ऑफलाईन दोनों माध्यमों से 25 नवम्बर, 2017 तक भरे जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि  प्रवेश परीक्षा हेतु हमीरपुर जिला के किसी भी सरकारी एवं मान्यतताप्राप्त स्कूल में कक्षा पांच में केवल वर्ष 2017-18 शिक्षा सत्र में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं ही पात्र हैं। 
        प्राचार्य साहू ने बताया कि अभ्यर्र्थी  की जन्म तिथि   पहली मई, 2005 से पहले तथा 30 अप्रैल, 2009 के बाद नहीं होनी चाहिए। आवेदन पत्रों को कॉमन सर्विस सैंटर , लोक मित्र केन्द्र के कार्यालय में ऑनलाईन माध्यम द्वारा अपलोड़ करने की अंतिम तिथि 25 नवम्बर, 2017 है। ऑनलाईन आवेदन के  एडमिट कार्ड कॉमन सर्विस सैंटर  के कार्यालय से 15 जनवरी, 2018 से डाउनलोड़ किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र भरने हेतु अभ्यर्थियों को जिस स्कूल में वह कक्षा पांच में पढ़ रहे हैं, के मुख्याध्यापक द्वारा भरा हुा प्रमाण पत्र, कॉमन सर्विस सैंटर के कार्यालय में साथ ले जाना होगा। उन्होंने बताया कि  यह प्रमाणपत्र समिति की वैबसाईट 222.ठ्ठ1ह्यद्धह्न.शह्म्द्द से भी डाउनलोड़ किया जा सकता है।
        साहू ने बताया कि नवोदय विद्यालय समिति की ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया में पेश आ रही कठिनाईयों के समाधान हेतु सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय में ऑफलाईन आवेदन हेतु प्रोस्पेक्टस वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन अॅाफलाईन माध्यम से भरकर सम्बंधित खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में 25 नवम्बर, 2017 तक जमा करवा दें। उन्होंने कहा कि जिन आवेदकों ने ऑनलाईन आवेदन किए हैं उन्हें अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है। 
15 नवम्बर तक समस्त छात्रवृति योजनाओं की ऑनलाईन वेरीफिकेशन करवाएं 
हमीरपुर 13 नवम्बर ।  शिक्षा उपनिदेशक(उच्चतर) सोमदत्त सांख्यान ने हमीरपुर जिला के समस्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक/ उच्च / प्राईवेट पाठशालाओं के प्रधानाचार्यों / मुख्याध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि वह 15 नवम्बर, 2017 तक समस्त छात्रवृति योजनाओं की ऑनलाईन वेरीफिकेशन हमीरपुर स्थित उनके कार्यालय में करवाना सुनिश्चित करें। 
      उन्होंने बताया कि समय पर  छात्रवृतियों का सत्यापन न करवाने के लिए सम्बंधित पाठशाला के मुखिया व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होंगे।