NEWS FROM SOLAN

सोलन-दिनांक 18.11.2017

महिला पहलवान कुमारी रानी को जिला प्रशासन द्वारा 51 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान करने की घोषणासोलन की राष्ट्रीय स्तर की महिला पहलवान कुमारी रानी को मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित 20वीं महिला सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 51 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त राकेश कंवर ने दी। 
जिला मुख्यालय पर प्राप्त जानकारी के अनुसार कुमारी रानी ने इंदौर में आयोजित सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 76 किलो ग्राम भार वर्ग में पंजाब की पहलवान कुलविन्द्र कौर को हराकर कांस्य पदक जीता है। 

कुमारी रानी ने सोलन में कार्यरत कुश्ती के कोच विजय ठाकुर से कुश्ती की शिक्षा प्राप्त की है। कुमारी रानी वर्तमान में हिमाचल पुलिस में कार्यरत है। 

राकेश कंवर ने कहा कि कुमारी रानी के सोलन वापिस पहुुुंचने पर जिला प्रशासन द्वारा उन्हें 51 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन खेल प्रतिभाओं को आवश्यक सहायता एवं सुविधा प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है। 

 उपायुक्त ने कुमारी रानी को कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

==============================================

सोलन-दिनांक 18.11.2017

कलाकारों ने सूचना के अधिकार के प्रति लोगों को किया जागरूक
सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 आमजन को विभिन्न महत्वपूर्ण सूचनाएं एकत्रित करने की दिशा में सशक्त बनाने एवं सरकारी कार्यप्रणाली को अधिक पारदर्शी बनाने की दिशा में सहायक सिद्ध हुआ है। यह जानकारी आज विशेष प्रचार अभियान के तहत सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सोलन जिले के विकास खण्ड कण्डाघाट के वाकनाघाट तथा कंडाघाट में पारम्परिक प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को प्रदान की गई। यह विशेष प्रचार अभियान हिमाचल लोक प्रशासन संस्थान के द्वारा लोगों को सूचना का अधिकार अधिनियम की पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए चलाया जा रहा है।
विशेष प्रचार अभियान के प्रथम दिन कलाकारों ने लोगों को बताया कि सूचना के अधिकार के अंतर्गत सभी नागरिक किसी भी लोक प्राधिकरण व सरकारी कार्यालय से विभिन्न तरीकों से सूचना के अधिकार के तहत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लोगों को जानकारी प्राप्त करने के लिए दिए जाने वाले प्रार्थना पत्र एवं शुल्क इत्यादि की जानकारी भी दी गई। लोगों को बताया गया कि इस अधिनियम के तहत कार्यों, दस्तावेजों, अभिलेखों का निरीक्षण करना, दस्तावेजों तथा अभिलेखों की प्रमाणित कापी लेना, सामग्री के प्रमाणित नमूने लेना सहित डिस्केट्स, फ्लोपी, टेप, वीडियो कैसेटस या अन्य इलैक्ट्रॉनिक तरीके या प्रिंट आउट के रूप में सूचना प्राप्त की जा सकती है। 

 ===========================================================================================

NEWS FROM KULLU

कुल्लू -18 नवंबर 201

29 नवंबर के बजाए 25 नवंबर को होगा ड्राईविंग टैस्ट
उपमंडल अधिकारी कुल्लू सन्नी शर्मा ने बताया कि जिन उम्मीदवारों का ड्राईविंग टैस्ट 29 नवंबर 2017 को निर्धारित किया गया था। उसे अब 25 नवंबर को रखा गया है। उन्होंने बताया कि जिन लोगां ने 29 नवंबर के लिए टैस्ट के लिए सीरियल नंबर लिया वे वे 25 नवंबर को शाढ़ाबाई में सुबह 9 बजे टैस्ट के लिए पहुंच जाए।
===============================================
कुल्लू -18 नवंबर 2017
राज्य युवा उत्सव के लिए चयन प्रतियोगिता 26 व 27 नवंबर को 
युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा युवा प्रतिभा को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर तक प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसी संदर्भ में जिला के दल के चयन के लिए 26 व 27 नवंबर 2017 को युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। 
इस दौरान लोक गीत, लोक नृत्य, एकांकी, तबला वादन, बांसुरी वादन, सितार वादन, हारमोनियम लाइट, शास्त्रीय संगीत, कथक, लोक वादय वादन, इलोक्यूशन का आयोजन किया जाएगा। 
जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी ने बताया कि एकांकी व शास्त्रीय गीत-संगीत की प्रतियोगिताएं 26 नवंबर को सांय 4 बजे से देवसदन में और लोक संस्कृति से जुड़ी विधाओं की प्रतियोगिताएं 27 नवंबर को प्रातः 10.30 बजे कलाकेंद्र में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि विकास खंड स्तर पर विजेता/ गत वर्ष के जिला स्तरी/दशहरा प्रतियोगिता विजेता के रूप में दल सहित प्रतिभागिता भाग ले सकते है। एकांकी व शास्त्रीय गीत-संगीत की विधाओं में अपनी प्रविष्टियां 25 नवंबर को सांय 5 बजे तक जिला युवा सेवाएं व खेल अधिकारी के कार्यालय में पहुंच जानी चाहिए। खंड स्तर पर लोक गीत व लोक नृत्य व वाद्य यंत्र सहित जो दल जिला के लिए चयनित हुआ है वह दल 26 नवंबर को ढालपुर कुल्लू में पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बातया कि मंच पर सहयोगी वादक इत्यादि के अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों की आयु सीमा 15 से 29 वर्ष के मध्य होनी अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए विभाग के दूरभाष नंबर 01902-224702 पर संपर्क किया जा सकता है। 
 =============================================
कुल्लू  -18 नवंबर 2017
 मनाली व करजां में दी सूचना का अधिकार अधिनियम की जानकारी
प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान शिमला (हिप्पा) व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के संयुक्त तत्वावधान सेे सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के प्रचार को प्रदेशव्यापी जन जागरूकता अभियान आज संपन्न हो गया। अभियान के अंतिम दिन मन्नत कला मंच के कलाकारों ने नग्गर विकास खंड लोकगीतों, नृत्य व लोक नाट्य के माध्यम से जागरूक किया गया। कलाकारों ने मनाली व करजां में लोगों को सूचना के अधिकार अधिनियम-2005 के विभिन्न एक्टों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
         मंच के कलाकारों मंे खूबराम तीर्थराम, मानचंद, मोनिका, सपना, प्रिया ने,’गांव गांव और शहर शहर में यह अभियान चलाना हैं सूचना का अधिकार क्या सबको ये समझाना हैं‘,’शूणा ओ लोको आर टी आई आऊ‘आदि कुल्लवी नाटीयों से खूब मंनोरजन किया वहीं नवनीत भारद्धाज, इंदू, रमेश, कुशाल, संजू आदि ने कार्यक्रम में ”जानने का हक” नामक नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को इस अधिनियम के उद्देश्य जैसे शासन व्यवस्था में खुलापन लाना एवं भ्रष्टाचार दूर करना, शासन व्यवस्था को जनता के प्रति जवाबदेही बनाना, रोजमर्रा़ जिंदगी की समस्यायों के बारे में सूचना देना आदि के बारे विस्तार से जानकारी दी।
             जिला लोक सम्पर्क अधिकारी शेर सिंह ने बताया कि सूचना का अधिकार अधिनियम के लागू होने से विभिन्न सरकारी कार्यो में पारदर्शिता के साथ-साथ दक्षता भी आई है और लोगों द्वारा मांगी की गई सूचनाऐं उन्हें समय अवधि के भीतर मिलने लगी है।  उन्होंने बताया कि ऐसा प्रदेश व देश में पहली बार हुआ है कि लोगों को यह अधिकार दिया गया है कि वे पंचायत क्षेत्रों में करवाए गए कार्यो, सरकारी एजैंसियों द्वारा करवाए जा रहे कार्यों में हुई अनियमितता की शंका को देखते हुए या विभागों से किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए सूचना के अधिकार का इस्तेमाल कर सकते है। 
उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए आवेदक को 10 रुपये का आईपीओ आवदेन के साथ लगाना अनिवार्य है और मांगी गई सूचना के प्रति पृष्ठ दो  रुपये के हिसाब से विभाग के पास जमा करवाना अनिवार्य है, लेकिन यदि आवेदन कर्ता आईआरडीपी/बीपीएल से संबंध रखता है तो उसे सूचना अधिकारी के पास सिर्फ आवेदन की जमा करवाना होता है और उस विभाग या सरकारी एजैंसी का यह दायित्व बनता है कि वे आवेदनकर्ता द्वारा मांगी गई सूचना को 30 दिनों के भीतर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें और यदि विभागाधिकारी द्वारा समय अवधि के भीतर सूचना उपलब्ध नहीं करवाई तो उस स्थिति में दोषी अधिकारी को अधिनियम के अन्तर्गत जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।
===============================================
कुल्लू -  18 नवंबर 2017

सहकारिता सप्ताह समारोह में कई मुद्दों पर चर्चा

अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह शनिवार को सरवरी स्थित दि कुल्लू जिला सहकारी संघ के सहकार भवन में आयोजित किया गया। जिला सहकारी संघ द्वारा आयोजित किए गए इस समारोह में सहायक पंजीयक चेतना ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रूप भाग लिया, जबकि आईसीडीपी के महाप्रबंधक चेतन सिंह कंवर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सहायक पंजीयक ने सहकार ध्वज फहराकर समारोह का शुभारंभ किया तथा सहकारिता से जुड़े सभी लोगों को सहकारिता सप्ताह की शुभकामनाएं दीं। 

 

  इसके बाद सहकार भवन के सभागार में आयोजित एक सेमिनार में कुल्लू जिला की वार्षिक रिपोर्ट पेश करते हुए चेतना ठाकुर ने बताया कि इस समय जिला में कुल 633 सहकारी सभाएं कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में कुल्लू जिला ने देश-विदेश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस मौके पर जिला सहकारी संघ के अध्यक्ष सत्य प्रकाश ठाकुर ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा सहकारिता आंदोलन के महत्व व इतिहास की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुल्लू जिला में सहकारिता आंदोलन का निरंतर प्रसार हो रहा है और इस दिशा में जिला सहकारी संघ ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। 

 

 विशिष्ट अतिथि चेतन सिंह कंवर ने भी सहकारिता से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं तथा विभिन्न सहकारी सभाओं के पदाधिकारियों का मार्गदर्शन किया। कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के सहायक महाप्रबंधक चरणजीत सिंह ने डिजिटल बैंकिंग की जानकारी दी तथा सहकारी सभाओं से डिजिटल लेन-देन को अपनाने की अपील की। सेमिनार में उपस्थित विभिन्न सहकारी सभाओं के पदाधिकारियों ने भी अपने अनुभव साझा किए। 

 

  इस मौके पर जिला परिषद सदस्य एवं कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के निदेशक मंडल की सदस्य प्रेम लता ठाकुर, जिला सहकारी संघ के उपाध्यक्ष डोला सिंह महंत, महाप्रबंधक वीना गुलेरिया, भुटिटको के महाप्रबंधक रमेश ठाकुर और अन्य सहकारी सभाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

==============================================

कुल्लू -18 नवंबर 2017

 आम लोगों  को दें पोक्सो एक्ट की जानकारी: चैधरी

 जिला एवं सत्र न्यायधीश ने अधिकारियों व पैनल अधिवक्ताओं को दिए निर्देश

 विधिक सेवाएं प्राधिकरण और बाल कल्याण समिति ने आयोजित की कार्यशाला

 राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण (नालसा) की मुफ्त कानूनी सहायता योजना व अन्य योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए देश भर में 9 नवंबर को आरंभ हुआ दस दिवसीय व्यापक जागरुकता अभियान शनिवार को संपन्न हो गया। इस अभियान के अंतर्गत जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने शनिवार को जिला बाल कल्याण समिति के सहयोग से बचत भवन में एक कार्यशाला का आयोजन किया। जिला एवं सत्र न्यायधीश राकेश चैधरी ने कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। 

 

  उन्होंने कहा कि सभी लोगों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए नालसा ने कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। बच्चों के लिए भी इनमें विशेष प्रावधान हैं। चैधरी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों से इन योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि लैंगिक अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के बारे में जागरुकता के लिए शिक्षा विभाग व पुलिस के अधिकारी, आंगनबाड़ी कर्मचारी और जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता स्कूलों में शिविर लगाएं।  

 

   इस अवसर पर जिला न्यायवादी एनएस कटोच ने पोक्सो एक्ट और किशोर न्याय अधिनियम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चों से लैंगिक अपराध करने वाले अपराधियों के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई का प्रावधान है। ऐसे अपराधों को तुरंत पुलिस के ध्यान में लाना प्रत्येक नागरिक का दायित्व है। इनकी जानकारी छिपाना भी एक अपराध है और ऐसे मामलों को छिपाने पर तीन माह की सजा हो सकती है। जिला न्यायवादी ने बताया कि अगर कोई बच्चा अपराध में संलिप्त होता है तो उसकी पहचान गुप्त रखी जाती है और उसका नाम मीडिया में उजागर नहीं किया जा सकता है। 

 

   किशोर न्याय अधिनियम की जानकारी देते हुए लाहौल-स्पीति की सीजेएम कांता वर्मा ने बताया कि बच्चों को भीख मांगने के लिए मजबूर करना भी अपराध है और ऐसे अभिभावकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। कार्यशाला में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव मोहित बंसल ने मुफ्त कानूनी सहायता योजना के बारे में बताया। 

 

   महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य ने मुख्य अतिथि, अन्य वक्ताओं और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा विभाग द्वारा चलाई जा रही बाल विकास योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

 

  इस मौके पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश जिया लाल आजाद, एडीसी राकेश शर्मा, अन्य अधिकारी और जिला बाल कल्याण समिति के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
===============================================

NEWS FROM KANGRA

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत इन्नरव्हील क्लब धर्मशाला सेंट्रल की कार रैली 9 दिसम्बर को 

धर्मशाला 18, नवम्बर: इन्नरव्हील क्लब धर्मशाला सेंट्रल 9 दिसम्बर को ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता के लिए धर्मशाला से पालमपुर के न्यूगल कैफे तक कार रैली का आयोजन करेगा। इस कार रैली में सिर्फ लड़कियां व महिलाएं ही हिस्सा ले सकती हैं। यह जानकारी देते हुए इन्नरव्हील क्लब धर्मशाला सेंट्रल की सचिव दीपिका महाजन ने बताया कि इस आयोजन के दौरान क्षेत्र की प्रतिभावान लड़कियों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रैली में हिस्सा लेने वाली प्रतिभावान लड़किया व महिलाएं अपना पंजीकरण करवाने के लिए क्लब की प्रधान करूणा शर्मा के मोबाईल नम्बर 94188-22821 और 88941-33339 पर सर्म्पक कर उनके पास अपने दस्तावेज जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि रैली का शुभारंभ डीसी कांगड़ा धर्मशाला से करेंगे जबकि पालमपुर के न्यूगल कैफे में सम्पन्न होने वाली रैली के समापन मौके पर जिला पयर्टन अधिकारी सुनैयना शर्मा प्रतिभागियों को सम्मानित करेंगी।
============================================
कलाकारों ने सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 बारे दी जानकारीधर्मशाला, 18 नवम्बर: सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से प्रदेश में चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को पालमपुर विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाली ग्राम पंचायत जिया तथा बगौड़ा में सरस्वती सुर संगम कला मंच के कलाकारों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

 कलाकारों ने नाटक तथा गीतों के माध्यम से लोगों को बताया कि सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के अन्तर्गत किसी भी व्यक्ति को सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं से वांछित सूचना निर्धारित अवधि अर्थात 30 दिनों के भीतर आवेदक को उपलब्ध करवानी होती है। उन्होंने बताया कि समय पर सूचना न देने पर सूचना के अधिकार नियम के तहत जुर्माना अदा करने का प्रावधान भी है। लोगों का अधिकारों के प्रति जागरूक होने से जहां समाज तथा प्रदेश के विकास को गति मिलती है वहां समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करने में भी मदद मिलती है।

 

कार्यक्रमों के दौरान जिया ग्राम पंचायत के प्रधान मिलाप चन्द, उप प्र्रधान सुनील, ग्राम पंचायत बगौड़ा के प्रधान प्रीतम चन्द तथा उप-प्रधान सुनील जम्बाल सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।
==============================================

दिव्यांग खिलाड़ियों हेतुु 25 नवम्बर को आयोजित होगी जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता 

धर्मशाला, 18 नवम्बर: जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी सजंय शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि युवा सेवा एवं खेल विभाग हिमाचल प्रदेश, प्रदेश के विशेष खिलाड़ियों के लिए जिला व राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगतियों का आयोजन करवाने जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में भी जिला स्तर पर 25 नवम्बर, 2017 को धर्मशाला के इन्डोर स्टेडियम में दिव्यांगों के लिए खेल प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा।
शर्मा ने बताया कि जिला कांगड़ा के 13 से 17 आयु वर्ग तथा 18 से 35 आयु वर्ग के दिव्यांग लड़के एवं लड़कियां इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि 13 से 17 वर्ष की आयु के मानसिक रूप से विकलांग लड़के व लड़कियांे के लिए बॉची व 100 मीटर दौड़, शारीरिक रूप से अक्षम लड़के व लड़कियांे हेतु 50 मीटर की ‘रेस एसिसटड वॉक’ व सॉफटवाल थ्रो, नेत्रहीन लड़के व लड़कियांे के लिए रस्सी कूद तथा 100 मीटर तेज चाल, सुनने में अक्षम लड़के व लड़कियांे के लिए 100 मीटर दौड़ व लम्बी छलांग, बैडमिंटन सिंगल तथा 18 से 35 वर्ष आयु के पुरूषों व महिलाओं के लिए 100, 200 तथा 400 मीटर दौड़ का आयोजन किया जाएगा। 
उन्होंने सम्बन्धित संस्थानों से जिला में खण्ड स्तर पर प्रतिनियुक्त ब्लॉक संसाधन समन्वयकों के माध्यम से उत्कृष्ट 35 विशेष खिलाड़ियों को 25 नवम्बर, 2017 को प्रातः 9.30 बजे तक इन्डोर स्टेडियम धर्मशाला में खेल प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु भेजने का आग्रह किया है।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में चयनित खिलाड़ी 2 व 3 दिसम्बर, 2017 को जिला मण्डी में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिला का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होेंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को आने-जाने का साधारण बस किराया, दैनिक भत्ता तथा आहार सम्बन्धित विभाग द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01892-222317 पर सम्पर्क किया जा सकता है।