धर्मशाला, 12 जनवरी: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज सांसद शांता कुमार की उपस्थिति में पालमपुर की ग्राम पंचायत आइमा में 30 लाख रुपये से बनने वाले ठोस कचरा प्रबंधन भवन तथा 10 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचायत भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर श्री नंदन गौशाला का दौरा भी किया और पंचायत द्वारा बेसहारा पशुओं के लिये चलाई जा रही गौशाला के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि सरकार गोवंश के संरक्षण और संवर्धन के लिये प्रतिबद्ध है तथा बेसहारा पशुओं की समस्या के प्रति काफी गंभीर है । सरकार ने इस समस्या के निदान के लिये मंत्रिमंडल की तीन सदस्यीय उप समिति का गठन किया है।
वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि कचरा प्रबंधन प्रदेश के सामने बड़ी चुनौती है और प्रदेश सरकार इसका वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन करने के लिए ठोस रणनीति बना रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कचरा प्रबंधन सयंत्र प्रदेश के अन्य भागों में भी लागए जाएंगे, ताकि स्वच्छ भारत का सपना साकार हो। कवंर ने कहा कि 2019 तक हिमाचल को स्वच्छ हिमाचल के रूप में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने नगर परिषद पालमपुर और आइमा पंचायत के सामूहिक रूप से सयंत्र लगाने की सराहना की और कहा कि प्रदेश की अन्य पंचायतों को भी ऐसे प्रोजेक्ट क्लस्टर रूप में लगाने के लिये प्रोत्साहित किया जाएगा।  
उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ करने के लिये प्रयास किया जाएंगे, ताकि गांवों के विकास में तीव्रता आये। उन्होंने कहा कि पंचायत को उपलब्ध होने वाली राशि की उपलब्धता की प्रक्रिया को अधिक सरल किया जाएगा और सरकार की योजनाओं को रोजगार के साथ जोड़ा जायेगा ताकि लोगों को लाभ प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि एक भवन के नीचे ही पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, आंगनवाड़ी केंद्र इत्यादि बनाने के लिये एक नीति लाई जा रही है और प्रदेश में ऐसे ही भवन बनाये जाएंगे।
    शांता का आह्वान, ‘सभी निभाएं स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी’
इस मौके सांसद शांता कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि बढ़ती आबादी की चुनौती के साथ ही कचरा प्रबंधन की समस्या भी गंभीर रूप ले रही है।इसके समाधान के लिए कारगर नीति एवं वैज्ञानिक विधि अपनाने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत की मुहिम का व्यापक प्रभाव लोगों पर पड़ा है और जरूरी है कि इसकी सफलता को इसी प्रकार आगे ले जाने के लिए सभी स्वच्छता के प्रति अपनी अपनी जिम्मेदारी निभाएं।
शांता कुमार ने आइमा पंचायत और नगर परिषद पालमपुर द्वारा सामूहिक रूप से सयंत्र लगाने की सराहना करते हुए कहा कि पंचायत स्तर पर कचरा प्रबंधन के लिए यह अपनी तरह का पहला प्रयास है जो अन्यों के लिए प्रेरणादायी सिद्ध होगा। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में नए प्रयोग एवं अच्छा कार्य करने वाली पंचायतों को प्रोत्साहित करने की जरूरत पर जोर दिया जिससे वे तो और अच्छा कार्य करने के लिए उत्साहित हांे ही, अन्य भी इससे प्रेरित हों। उन्होंने पालमपुर में खंड विकास कार्यालय खोलने की मांग पर उपयुक्त मंच पर बात रखने का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम में  जिला भाजपा अध्यक्ष  विनय शर्मा, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता  हिमांशु मिश्रा, राजीव जम्वाल, नगर परिषद अध्यक्ष राधा सूद, ग्राम पंचायत प्रधान आइमा संजीव राणा, घुघर पंचायत के प्रधान ललित शर्मा, लोहना पंचायत की प्रधान अंजना सोनी, बंदला पंचायत के प्रधान विजय भट्ट, खलेट की प्रधान  हेमलता ठाकुर, एस डी एम  पालमपुर बलवान चन्द,  जिला पंचायत अधिकारी विजय ब्राक्टा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।