हमीरपुर 12 जनवरी । हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 300 से अधिक  ें विद्यार्थियों की संख्या  वाले सभी स्कूलों को डीटीएच तथा सात प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए आधारभूत ढांचा उपलब्ध करवाया जाएगा। यह जानकारी हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद ले0अनुराग ठाकुर ने स्वामी विवेकानंद  के 155वें जन्म दिवस नेहरू युवा केन्द्र द्वारा मैड़ में आयोजित  एक दिवसीय जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत के विराट प्राण पुरूष थे तथा अतीत भारत की नींव पर  दृढ़ और परम्परा के प्रति गौरवान्वित रहे । साथ ही जीवन की समस्याओं के प्रति उनकी विचारधार  आधुनिक थी तथा उन्होंने भारतीयों के मन में आत्म विश्वास तथा अतीत पर श्रद्धा का भाव भी पैद किया।  उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी अपनी  लोक संस्कृति  से विमुख होती जा रही है इसलिए ऐसे सास्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से जहां लुप्त हो रही संस्कृति का संरक्षण तथा संबद्र्धन  होता है वहीं युवाओं को भी लोक संस्कूति से रू-ब-रू होने का अवसर प्राप्त होता है।   
          अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऊना-नंगल-तलवाड़ा रेल लाईन का कार्य प्रगति पर है तथा इसे दौलतपुर तक जोड़ दिया गया है तथा शेष  आठ किलोमीटर कार्य  शीघ्र पूरा कर  इसे तलवाड़ा तक जोड़ दिया जाएगा।  उन्होंने कहा कि जो  कार्य कांग्रेस सरकार पिछले पच्चास वर्षों मेें नहींं कर पाई  मात्र  साढ़े तीन वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेत्व मेें पूरा किया गया  है। उन्होंने आगे कहा कि ऊना- हमीरपुर रेल लाईन का सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिय गया है जिसके साढ़े छ: करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं।  उन्होंने बताया कि इसका निर्माण कार्य आगामी वित्त वर्ष के दौरान आरम्भ कर दिया जाएगा जिससे जिला हमीरपुर के लोगों को रेल सुविधा उपलब्ध्र होगी। 
       सांसद ले0 अनुराग ठाकुर ने कहा कि  डिजीटल इंडिया के तहत प्रत्येक पंचायत तथा गांव में युवाओं को इंटरनेट की सुविधा से जोड़ा जा रहा है ताकि वह  देश-विदेश  में हो रही हर प्रकार की गतिविधियों से अवगत हो सकें। उन्होंने महिला मंडलों से आहवान किया कि वह अपने सुझाव  प्रदेश सरकार तक पहुंचाएं ताकि महिला मंडलों का बेहतर ढंग से सुदृढ़ीकरण एवं सशक्तिकरण  किया जा सके। 
         इस अवसर पर जिला की पन्द्रह महिला मंडलों ने  लोक संस्कृतिक पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिसमें  समूह गान में महिला मंडल  मैड़ ने प्रथम, चौतड़ा ने दूसरा, लुंडरी ने तीसरा, पांडवीं ने चौथा  ,जरल ने पांचवा तथा रूथवाणीं महिला मंडल ने छठा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार स्किट प्रतियोगिता में महिला मंडल  मैड़ प्रथम जबकि महिला मंडल जरल दूसरे स्थान पर रहे।   मुख्यातिथि ने महिला मंडलों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
      इस अवसर पर बलदेव धीमान , दीपक शर्मा, अंकुश, अजय, सुरेश सोनी, राज कुमा