कुल्लू-12 फरवरी 2018
 आशा वर्कर संघ की बैठक महासचिव निर्मला ठाकुर की अध्यक्षता में संपन
कुल्लू, 12 फरवरी। सोमवार को आशा वर्कर संघ की बैठक जिला अध्यक्ष दिशा देवी व महासचिव निर्मला ठाकुर की अक्ष्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक में आशा वर्कर संघ के सभी सदस्यों डॉ. सुशील चंद्र, डॉ. रमेश गुलेरिया, बीएमओ रंणजीत आनी और अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अमर चंद ठाकुर, उपाध्यक्ष चमन ठाकुर, प्रेस सचिव राजेंद्र शर्मा, बहुउद्देश्य संघ के अध्यक्ष तीर्थ राम, महासचिव किरण चौहान, बंजार ब्लॉक के अध्यक्ष खूब राम, शहरी ईकाई के अध्यक्ष राकेश कुमार, तेजा सिंह, सीमा शर्मा, भवानी सिंह, नीलम शर्मा,  जिला अध्यक्ष दिशा सोनी, व महासचिव निर्मला ठाकुर ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि हमारे उल्लास समारोह की शोभा बढ़ाई है। जिसके लिए आशा वर्कर संघ ने डॉ. सुशील चंद्र का धन्यवाद किया है कि कम समय में अपना कीमती समय निकालकर हमारे कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। साथ में अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अमर चंद ठाकुर व महासचिव दिले राम ठाकुर व इनकी कार्यकारिणी का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि महासंघ के अध्यक्ष अमर चंद ठाकुर ने हमें अपने महासंघ में जोड़ और सैंकड़ों पत्र भी लिखे और सरकार से हमारी मांग भी मनवाई है। प्रधान दिशा देवी ने कहा है कि आने वाले समय में इससे और बेहतर कार्य करेंगे। 
  ========================================================================================
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कुल्लू इकाई द्वारा महाविद्यालय व छात्रों की समस्याओं को लेकर प्रधानाचार्य महोदय को ज्ञापन सौंपा गया इकाई सचिव महेंद्र ठाकुर ने बताया कि कॉलेज में काफी समय से समस्याओं का अंबार लगा हुआ है
 
 अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कुल्लू इकाई द्वारा महाविद्यालय व छात्रों की समस्याओं को लेकर प्रधानाचार्य महोदय को ज्ञापन सौंपा गया इकाई सचिव महेंद्र ठाकुर ने बताया कि कॉलेज में काफी समय से समस्याओं का अंबार लगा हुआ है लेकिन महाविद्यालय प्रशासन समस्या की ओर ध्यान नहीं दे रहा उन्होंने बताया कि छात्रों के लिए महाविद्यालय में बस पास काउंटर लगाया जाए व महाविद्यालय के शौचालय में पानी की उचित व्यवस्था की जाए उन्होंने यह भी बताया कि आगामी सत्र में m.a. पोल साइंस व m.a. हिस्ट्री की कक्षाएं भी कॉलेज परिसर में चलाई जाए महाविद्यालय में सफाई व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए जगह-जगह कूड़ेदान लगाए जाए। तथा यह भी बताया गया कि महा विद्यालय में पीने के पानी की व्यवस्था सुचारु रुप से चले तथा जो महाविद्यालय भवन का निर्माण कार्य रुका है उसे जल्द से जल्द शुरू करने के लिए प्रशासन के समाने रखा  जाए और महाविद्यालय बाहरी तत्वों का  प्रवेश निषेध किया जाए व सुरक्षा कर्मचारी नियुक्त किया जाए इस ज्ञापन के दौरान जिला संगठन मंत्री प्रशांत कश्यप ,अविनाश, अभिषेक,उमेश, रिया अनिल ,सृष्टि ,विशाल पठानिया,अंजली  आदि शामिल रहे तथा तथा महाविद्यालय प्रशासन को बताया गया छात्रों की मांगों को जल्द से जल्द पूरा नहीं किया गया तो विद्यार्थी परिषद आने वाले समय में उग्र आंदोलन करेगी जिसकी जिम्मेवारी महाविद्यालय प्रशासन की होगी 
=========================================================================================
नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल को 
जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2018-19 जिला कुल्लू, कक्षा छठी की प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल 2018 को निर्धारित की गई है। यह जानकारी विद्यालय के प्राचार्य जे.आर.ब्राईट जाॅन ने देते हुए बताया कि  इस संदर्भ में सभी अभिभावकों व संबंधित प्राथमिक पाठशाला के मुख्याध्यापकों को सूचित किया जाता है कि जिनके पुत्र/पुत्री अथवा छात्र/छात्रा जवार नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह सभी उम्मीदवार आवेदन पत्र की आगे की जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वैबसाईट www.nvshq.org  देख सकते हैं।  इसके अलावा दूरभाष नंबर 9418538510 और 01902 244400 पर भी संपर्क किया जा सकता है। 
 ===================================================================================
कुल्लू -12 फरवरी 2018
मालिक को सौंपा आवारा बैल
पशुपालन विभाग की टीम द्वारा बजौरा में आवारा बैल को पकड़ कर उसके मालिक को सौंपा गया है। बैल के मालिक का पता उसके उपर लगे टैग 2यूएन/0676 से लगाया गया जो कि अलेउ निवासी रूपचंद का है। स्थानीय लोगों के सहयोग से पशुपालन विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आवारा बैल को पकड़ा और उसके उपर लगे टैग से उसकी पहचान की गई तथा उसे संबंधित मालिक को दिया गया। पशुपालन विभाग के चिकित्सक डा0 सुरेश धीमान ने संबंधित मालिक को चेतावनी दी कि भविष्य में इस तरह से बैल को आवारा न छोड़े अन्यथा कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

==============================================
सवा लाख बच्चों-किशोरों को देंगे कृमिनाशक दवा: एडीएम
19 फरवरी को सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जाएगी दवाई
एडीएम ने की कृमिनाशक दिवस और तंबाकू नियंत्रण अभियान की समीक्षा
सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों के चालान करने के निर्देश
   एडीएम अक्षय सूद ने सोमवार को दो अलग-अलग बैठकों में राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस की तैयारियों और कोटपा एक्ट के कार्यान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि 19 फरवरी को राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस के अंतर्गत देश भर में 19 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों, किशोरों व नवयुवाओं को कृमिनाशक दवाई दी जाएगी। किन्हीं कारणों से इस दवा से वंचित बच्चों-किशोरों को 24 फरवरी को दवाई मिलेगी। एडीएम ने बताया कि कुल्लू जिला में सभी सरकारी-निजी स्कूलों, अन्य शिक्षण संस्थानों और आंगनबाड़ी केंद्रों में लगभग 1,24,098 बच्चों-किशोरों को कृमिनाशक दवाई दी जाएगी। इसके साथ-साथ बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता और हाथों की सफाई के प्रति जागरुक किया जाएगा। 
  अक्षय सूद ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और विभिन्न शिक्षण संस्थानों के सहयोग से एक व्यापक कार्य योजना तैयार की है। एडीएम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सभी शिक्षण संस्थानों में पेयजल की स्वच्छता को लेकर भी विशेष ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संस्थानों की पेयजल टंकियों व शौचालयों की नियमित सफाई होनी चाहिए तथा इनका लगातार निरीक्षण किया जाना चाहिए। 
  एडीएम ने बताया कि तंबाकू निषेध अधिनियम कोटपा के अंतर्गत सभी सार्वजनिक स्थलों व कार्य स्थलों पर धूम्रपान पूरी तरह निषेध है। शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में भी तंबाकू पदार्थों के सेवन व बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध है। इसका उल्लंघन करने वालों का चालान काटा जा सकता है। अक्षय सूद ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्य स्थलों पर या इनके आस-पास धूम्रपान कर रहे लोगों का चालान कर सकते हैं। ऐसे स्थलों पर धूम्रपान करने वालों के खिलाफ शिकंजा कसना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी-निजी स्कूलों के प्रधानाचार्य स्कूल परिसर में और इसके आस-पास के स्थलों का निरीक्षण करें और तंबाकू पदार्थों का सेवन या बिक्री कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें। 
  उक्त बैठकों में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. विक्रम कटोच, क्षेत्रीय अस्पताल के एमएस डा. केएस मल्होत्रा, डा. रमेश गुलेरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। इसके बाद क्षेत्रीय अस्पताल के सम्मेलन कक्ष में आंगनबाड़ी वर्करों और आशा वर्करों के लिए एक कार्यशाला भी आयोजित की गई जिसमें राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस और कोटपा की जानकारी दी गई।