दिल्ली, 19 फरवरी, 2018 - फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (फिनकेयर एसएफबी) ने मेट्रो और शहरी बाजारों के डिजिटली दक्ष वर्ग को फोकस करते हुए 101 डिजिटल सेविंग्ज़ अकाउंट की घोषणा की। 

 फिनकेयर ने वर्ल्ड रैपिड चेज़ चैंपियन ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद के साथ भी अपनी भागीदारी की घोषणा की। इस इवेन्ट में फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के अध्यक्ष श्री प्रमोद काबरा और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी एन्ड सीईओ श्री राजीव यादव की उपस्थिति में आनंद ने 101 का अनावरण किया। 

 101 उत्पाद उपभोक्ताओं को 5 मिनट से भी कम समय में आधार और पैन के साथ ऑनलाइन सेविंग्ज़ अकाउंट खोलने की सेवा प्रदान करता है। फिनकेयर अपने ग्राहकों को जब भी चाहें, जहां से चाहें बैंक सुविधा प्राप्त करने हेतु सक्षम बनाता है। उपभोक्ताओं कों ज़ीरो बैलेंस अकाउंट तथा प्रायरोरिटी अकाउंट, जिसमें मिनिमम बैलेंस 25000 रूपये है, के बीच चयन करने की सुविधा प्रदान करता है। जीरो बैलेंस अकाउंट में सुविधाजनक फीचर्स जैसे बिल भुगतान, फंड ट्रान्सफर तथा मोबाइल पर अन्य बैंकिंग सुविधाएं बिना किसी आवश्यक मिनिमम बैलेंस के प्रदान की जाती हैं। प्रायरोरिटी अकाउंट अपने उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड फ्री ट्रांसजेक्शन्स के साथ मुख्य ब्रांडों जैसे के ज़िफो, मेरू, मेडप्लस, टाटा क्रोमा, बुकमायशो पर आकर्षक ऑफर्स का फायदा उठाने का अवसर देता है। उपभोक्ता अपने सेविंग बैलेंस पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर तथा ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट खोलकर 9 प्रतिशत प्रतिवर्ष का ब्याज अर्जित कर सकते हैं, जो इस इन्डस्ट्री में सबसे अधिक है।

 101 के साथ, उपभोक्ताओं को अतिरिक्त लाभ जैसे जीरो फीज़ पर डेबिट कार्ड, प्रथम वर्ष के लिए डेबिट कार्ड पर जीरो रखरखाव शुल्क, एक वर्ष में 50 फ्री एटीएम ट्रांसजेक्शन्स और देश के 2 लाख से अधिक एटीएम में प्रति माह 12 फ्री ट्रांसजेक्शन्स भी मिलते है। यह सभी ऑफस रुपे प्लेटिनम कार्ड (प्रायरोरिटी स्कीम के लिए) और रुपे क्लासिक कार्ड (जीरो बैलेंस स्कीम के लिए) उपलब्ध होंगे।

 जनवरी 2018 तक, फ़िनकेयर एसएफबी की लोन बुक 1800 करोड़ रुपये थी और इसने जुलाई 2017 से अपने बैंकिंग ऑपरेशन्स चालू होने के बाद 600 करोड़ रुपये जुटाये हैं। बैंक 7 राज्यों में 290 बैंकिंग आउटलेट्स का

 संचालन करता है जिसमें 4,100 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। बैंक की 30 पूर्ण सेवा बैंक शाखाएं गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के प्रमुख बाजारों में स्थित हैं। शाखा बैंकिंग के अलावा, फ़िनकेयर एसएफबी सेवाएं फिनकेयर मोबाइल ऐप और इंटरनेट बैंकिंग से भी ली जा सकती हैं।

 फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के ब्रैंड एंबेसडर ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने कहा, “मुझे फ़िनकेयर ब्रांड और इसके प्रतीक लार्जर एनएबलिंग इको-सिस्टम से जुड़ने का अत्यन्त हर्ष है। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि फ़िनकेयर उपभोक्ताओं के आधार को व्यापक बनाने के लिए डिजिटल नवाचार लाया है। मुझे पूरा विश्वास है कि 101 आने वाले महीनों में लाखों लोगों की पसंद बन जायेगा।”

 इस अवसर पर विश्वनाथन आनंद के साथ साझेदारी के बारे में बोलते हुए फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ श्री राजीव यादव ने कहा, “हमें विश्वास है कि ब्रांड आनंद सही मायने में उस व्यक्तित्व का प्रतीक हैं, जो फिनकेयर को एक चैंपियन संस्थान बनाने में मदद करेगा। वह हमारे मूल्यों का एकदम सटीक मूर्तरूप हैं, जो उपभोक्ताओं की हमारे ब्रांड के प्रति सोच को अत्यधिक प्रभावित करेगा।”

 डिजिटल सेविंग्ज़ अकाउंट पर अपने विचार व्यक्त करते हुए फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के चेयरमैन श्री प्रमोद काबरा ने कहा, “हमारे डिजिटल सेविंग्ज़ अकाउंट के साथ, हम आधुनिक श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए तत्काल संतुष्टि और खुशी प्रदान करने की रोमांचक यात्रा पर हैं। हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों में एक मिलियन अकाउंट खोलने का है।”

 फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में

 

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (‘फिनकेयर एसएफबी’) एक एनबीएफसी-एमएफआई दिशा माइक्रोफिन लिमिटेड (“दिशा माइक्रोफिन”) के रूपांतरण से बना है। दिशा माइक्रोफिन, भारतीय रिजर्व बैंक (“आरबीआई”) से सितम्बर 2015 में “इन-प्रिंसिपल” स्मॉल फाइनेंस बैंक स्थापित करने के लिए 10 प्राप्तकर्ताओं में से एक है। यह स्वीकृति चयनित एनबीएफसी और माइक्रोफाइनेंस संस्थानों को वित्तीय समावेशन के उद्देश्य को लेकर प्रदान की गई थी।

 स्मॉल फाइनेंस बैंक बनने की यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, दिशा माइक्रोफिन को आरबीआई ने, बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 22 के तहत मई 2017 में बैंकिंग सेवाओं को लॉन्च करने का फाइनल लाइसेंस प्रदान किया। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी बैकिंग सेवाएं 21 जुलाई, 2017 को शुरू की।

 फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का उद्देश्य उत्पादों को सरल बनाने, स्वचालित और सुविधाजनक प्रक्रियाओं, और अपने सभी ग्राहकों के लिए निर्णय और लेनदेन तात्कालिक बनाने के साथ बैंकिंग सेवाओं में बदलाव लाना है। तकनीक द्वारा संचालित, फ़िनकेयर एसएफबी ने अपनी तरह का पहला “रर्बन” बैंक बनने का विजन स्थापित किया है, जो एक तरफ पिरामिड के आधार, रिटेल तथा माइक्रो और लघु उद्यम क्षेत्रों की आवश्यकताओं को पूरा करता है जिससे उनका वित्तीय समावेशन संभव हो तथा दूसरी ओर मेट्रो और शहरी उपभोक्ताओं के लिए आधुनिक, अभिनव और डिजिटल बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।

 फाइनकेयर एसएफबी पश्चिम और दक्षिण भारत के सात राज्यों के 10 लाख उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया विजिट करें -  www.fincarebank.com