धर्मशाला, 13 मार्च: जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा के अध्यक्ष एवं उपायुक्त संदीप कुमार ने रेडक्रॉस सोसायटी के समस्त सदस्यों से अधिक से अधिक लोगों को सोसायटी की गतिविधियों से जोड़ने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का आह्वान किया है । उन्होंने सोसायटी के स्थाई आय सृजन के संासधन विकसित करने के लिए नवीन प्रयोग एवं प्रयास करने पर जोर दिया और इस प्रकार की गतिविधियों को बढ़ावा देने को कहा ताकि गरीब, जरूरतमंद एवं असहाय लोगों की अधिक सेवा की जा सके। उन्होंने इसे लेकर रेडक्रॉस सोसायटी की कार्यकारी समिति के सदस्यों की एक उपसमिति गठित करने को कहा । संदीप कुमार आज जिला रेडक्रॉस सोसायटी की कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
संदीप कुमार ने सुझाव दिया कि कार्यकारी समिति के सदस्य विभिन्न सरकारी विभागों से सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों से संपर्क बनाएं और उन्हें सेवानिवृति के उपरांत रेडक्रॉस गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करने एवं साथ जोड़ने का प्रयास करें । उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत शिक्षा विभाग से की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि गठित उपसमिति प्रयोग के तौर पर कांगड़ा और धर्मशाला में विभिन्न संगठनों एवं संस्थाओं सहित अन्य लोगों को जोड़ने एवं राजस्व सृजन के लिए योजनाबद्ध प्रयत्न करे व प्रयोग सफल रहने पर इसे जिलेभर में कार्यान्वित किया जाए। 
संदीप कुमार ने कहा कि सार्वजविक एवं निजी क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयां अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत धन का प्रावधान रखती हैं।ऐसी इकाइयों से संपर्क साध कर उन्हें रेडक्रॉस गतिविधियों से जोड़ा जाना चाहिए।उन्होंने इसे लेकर रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव को ऐसी इकाइयों से पत्राचार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने रेडक्रॉस भवन के निर्माण के मामले में अतिरिक्त उपायुक्त के नेतृत्व में उपसमिति गठित करने के निर्देश दिए।
बैठक में रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा ने सोसायटी की 1 अप्रैल 2017 से 28 फरवरी 2018 की अवधि के दौरान की गतिविधियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया । उन्होंने अवगत करवाया उक्त अवधि में रेडक्रॉस सोसायटी ने 451 लोगों की मदद पर 17.87 लाख रुपए व्यय किए हैं । इसके अलावा उन्होंने सोसायटी की अन्य कल्याणकारी क्रियाकलापों के बारे जानकारी दी।
इस दौरान रेडका्रॅस सोसायटी के आजीवन सदस्यों एवं अन्य सदस्यों ने सोसायटी की कार्यप्रणाली को और कारगर बनाने एवं लोगों को रेडक्रॉस से जोड़ने व आय सृजन को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त कमल कांत सरोच, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्री सिंह, रेडका्रॅस सोसायटी के आजीवन सदस्य देवेंद्र सिंह, अनीता मनकोटिया, एसएस बैंस, रमेश अवस्थी, रमेश मस्ताना, संतोष कटोच, डॉ. हरपाल सिंह एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।