NEWS FROM SOLAN
खेल एवं व्यायाम सभी के लिए महत्वपूर्ण-डॉ. राजीव सैजल
सोलन-दिनांक 17.03.2018-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि खेल एवं व्यायाम सभी के लिए महत्वपूर्ण हैं। डॉ. सैजल आज यहां सोलन जिला पत्रकार संघ द्वारा आयोजित दो दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित पत्रकारों एवं अन्यों को संबोधित कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि खेल एवं व्यायाम व्यक्ति को मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं। स्वस्थ व्यक्ति ही राष्ट्र निर्माण में सक्रिय एवं समुचित भागीदारी निभा सकता है। उन्होंने कहा कि खेल एवं व्यायाम आज के भागदौड़ के जीवन में तनाव को कम करने में भी सहायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेला जाना चाहिए। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा समग्र विकास एवं व्यक्तित्व निर्माण में विशिष्ट भूमिका निभाती है। 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि पत्रकार न केवल समाज के सजग प्रहरी हैं अपितु लोकतंत्र का महत्वपूर्ण चौथा स्तंभ भी हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकार अपनी लेखनी एवं अपने समाचारों के माध्यम से समाज की विकृतियों और असमानताओं को दूर करने में सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों ने सदैव ही समाज को सही दिशा दिखाई है। उन्होंने पत्रकारों से आग्रह किया कि वे सच को सामने लाने में कोताही न बरतें और जिला प्रशासन एवं प्रदेश सरकार को भी समय-समय पर सही फीडबैक देते रहें। 
उन्होंने प्रतियोगिता के आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी। उन्होंने आशा जताई कि इस तरह के आयोजन नियमित रूप से किए जाते रहेंगे। उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से आयोजन के लिए 31 हजार रुपये प्रदान करने की भी घोषणा भी की।
सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप ने इस अवसर कहा कि संपूर्ण विकास एवं स्वास्थ्य के लिए खेल आवश्यक हैैं। उन्होंने कहा कि सभी को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और योग्यता एवं समयानुसार विभिन्न खेलों में भाग लेना चाहिए।
पत्रकार यशपाल कपूर तथा विशाल वर्मा ने प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी प्रदान की।  
सोलन भाजपा मंडल के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, जिला भाजपा उपाध्यक्ष मदन मोहन मेहता, जिला भाजपा महामंत्री संजीव कश्यप, जिला भाजपा सचिव विवेक डोभाल, भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक सोलन अमित ठाकुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान सोलन जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष नरेश पाल, अन्य पत्रकार तथा गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। 
=============================================
 सोलन  -दिनांक 17.03.2018
घर-घर पहुंचे आयुर्वेद के लाभ-डॉ. राजीव सैजल
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आयुर्वेदिक चिकित्सकों का आह्वान किया कि वे शारीरिक रोगों के साथ-साथ सामाजिक व्याधियों के उन्मूलन में भी सहयोग दें। डॉ. सैजल आज यहां हिमाचल आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी परिषद की सोलन जिला इकाई द्वारा उनके सम्मान में आयोजित अभिनंद समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
डॉ. सैजल ने कहा कि आयुर्वेद विश्व का एकमात्र ऐसा विज्ञान है जो रोग को समूल समाप्त करने की दिशा में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद शारीरिक तथा मानसिक दृष्टि से व्यक्ति को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने का विज्ञान है। आयुर्वेद मन एवं शरीर के स्वास्थ्य के लिए प्रकृति का समुचित उपयोग सुनिश्चित बनाता है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद दवा से अधिक ऋतुचर्या एवं संयमित खानपान पर बल देता है। उन्होंने चिकित्सकांे से आग्रह किया कि वे ऋषि-मुनियों द्वारा पोषित एवं पल्लवित आयुर्वेद के लाभ घर-घर पहुंचाना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के साथ-साथ योग को भी सरल माध्यम से लोगों को समझाना होगा।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि समय के साथ-साथ आयुर्वेद में आधुनिक तकनीक एवं विज्ञान के प्रयोग को बढ़ाना आवश्यक है। 
डॉ. सैजल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी गांव-गांव में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सकों को रोग निदान के साथ-साथ समाज की विभिन्न विकृतियों को दूर करने में भी अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सक और समाज के मध्य एक स्वस्थ रिश्ता होता है तथा चिकित्सक को समाज को पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाने में योगदान देना चाहिए। 
सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार आयुर्वेद के माध्यम से पर्यटन क्षेत्र को अधिक उपयोगी बनाने एवं हिमाचल के स्वस्थ वातावरण में लोगों को स्थूल एवं सूक्ष्म आयुर्वेदिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए नीति तैयार करेगी। इस दिशा में प्रदेश के आयुर्वेदिक चिकित्सकों से सुझाव लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में स्थापित होने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान में आयुष का पृथक अनुभाग स्थापित होगा। 
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सोलन डॉ. दिवाकर वर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सोलन जिले में वर्तमान में दो आयुर्वेदिक अस्पताल, 78 औषधालय, एक होम्योपैथिक औषधालय तथा एक यूनानी औषधालय कार्यरत है। 
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी शिमला डॉ. तेजस्वी विजय आजाद तथा डॉ. राजेंद्र ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। 
सोलन भाजपा मंडल के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप, जिला भाजपा उपाध्यक्ष मदन मोहन मेहता, जिला भाजपा महामंत्री संजीव कश्यप, जिला भाजपा सचिव संजय ठाकुर, भाजपा महिला मोर्चा की शांता धीमान एवं कांता ठाकुर अन्य पदाधिकारी, हिमाचल आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी परिषद के सदस्य, गणमान्य व्यक्ति एवं अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे। 
==============================================
NEWS FROM HAMIRPUR
स्वास्थ्य सुविधा में हमीरपुर बनेगा माडल संसदीय क्षेत्र : अनुराग
                हमीरपुर मेडिकल कालेज में तैनात होंगे 103 डाक्टर
                बिलासपुर एम्स में प्रतिवर्ष होंगी एमबीबीएस की सौ सीटें
             उना पीजीआई में 173 चिकित्सक तथा 1300 के पैरामेडिकल स्टाफ
   हमीरपुर, 17 मार्च। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र को स्वास्थ्य तथा सुविधा में देशभर में मॉडल क्षेत्र के रूप में विकसित करने का प्लान तैयार किया गया है इस के लिए केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा कारगर कदम भी उठाए जा रहे हैं।      
      सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर में मेडिकल कालेज खोलने के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं तथा इसी सत्र से कक्षाएं भी आरंभ की जा रही हैं। मेडिकल कालेज में 103 के करीब प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर तथा चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में मेडिकल कालेज खुलने से जोनल अस्पताल में चिकित्सकों की कमी को भी पूरा किया जा सकेगा। 
      यह जानकारी हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में देते हुए कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के बिलासपुर जिला में 1500 करोड़ की लागत से एम्स अस्पताल का निर्मित किया जाएगा इसमें प्रतिवर्ष एमबीबीएस के लिए सौ तथा नर्सिंग के लिए पचास सीटें भरी जाएंगी, ऊना में पीजीआई की तर्ज पर पांच सौ करोड़ की लागत से अस्पताल निर्मित किया जाएगा इसमें 173 चिकित्सक तथा 1300 के करीब पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। उना में ही बीस करोड़ की लागत से मातृ-शिशु देखभाल केंद्र भी खोला जाएगा ताकि महिलाओं तथा नवजात बच्चों को बेहतर सुविधा मिल सके। 
    अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर, उना तथा बिलासपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तारीकरण से हिमाचल के लोगों को उपचार के लिए दिल्ली या चंडीगढ़ की तरफ रूख नहीं करना पड़ेगा इसके साथ ही प्रदेश में एमबीबीएस तथा नर्सिंग की पढ़ाई की सुविधा भी युवाओं को मिलेगी। 
   सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने प्रदेश में आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अनेकों कार्यक्रम भी आरंभ किए गए हैं। सांसद अनुराग ठाकर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने 10 करोड़ से अधिक गरीब तथा कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य उपचार के दायरे में लाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना आरंभ की है। इसके तहत द्वितीयक और तृतीयक देखरेख अस्पताल में भर्ती होने के लिए प्रति परिवार पांच लाख रुपए प्रति वर्ष तक का कवरेज करने का प्रावधान किया गया है। यह विश्व का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य देखरेख कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि देश में लाखों परिवारों को अस्पताल में इलाज करवाने के लिए उधार लेना या संपत्तियां बेचनी पड़ती हैं। सरकार ने ऐसे लाखों परिवारों के हितार्थ महत्वकांक्षी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना आरंभ की है जिसके तहत गरीब परिवारों को 30 हजार रुपए की वार्षिक कवरेज प्रदान की जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार ने स्वास्थ्य संरक्षण को और अधिक आकांक्षा वाला स्तर प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ बेहतर तरीके से गरीब तथा निर्धन लोगों को मिले इसके लिए लोगों को व्यापक स्तर पर जागरूक किया जा रहा है।
===============================================
परिवार नियोजन शिविरों में संशोधन-सीएमओ डॉ सवित्री कटवाल
हमीरपुर 17 मार्च - मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सवित्री कटवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि माह मार्च में आयोजित किए जा रहे परिवार नियोजन के शिविरों में संशोधन किया गया हैे उन्होंने बताया कि चिकित्सा खंड भोरंज के सामुदायिक अस्पताल भोरंज में 29 मार्च को होने वाला शिविर 28 मार्च को प्रात:होगा। और चिकित्सा खंड टौणी देवी के सामुदायिक हस्पताल टौणी देवी में 29 मार्च सांय होने वाला परिवार नियोजन शिविर 28 मार्च सांय होगा तथा नादौन चिकित्सा खंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नादौन में 28 मार्च आयोजित होने वाला शिविर 29 मार्च को होगा।
==============================================
 NEWS FROM KANGRA
31 मार्च से पहले शस्त्र लाइसेंस में विशिष्ट पहचान नम्बर अंकित करना अनिवार्य
 धर्मशाला, 17 मार्च:  अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी मस्त राम भारद्वाज ने जिला कांगडा के सभी शस्त्र लाइसेंस धारकों को अपने शस्त्र लाइसेंस में अंकित 18 शब्दों का विशिष्ट पहचान नम्बर(यूआईएन) जांच लेने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि जिन शस्त्र लाइसेंसो में यूआईएन अंकित नहीं हैं वे 31 मार्च, 2018 से पहले-पहले उपायुक्त कार्यालय के कमरा नम्बर 706 में अंकित करवा लें। उन्होंने बताया कि 31 मार्च के बाद जिन लाइसंेस में विशिष्ट पहचान नम्बर अंकित नहीं होंगे उन्हें अवैध माना जाएगा।
===============================================
 कुल्लू  - 17 मार्च 2018
पैराग्लाइडिंग-राफ्टिंग के लिए आवेदन 31 मार्च व एक अप्रैल तक
आवश्यक दस्तावेजों सहित जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालय में करें आवेदन
  कुल्लू जिला में कार्य कर रहे पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्ंिटग आपरेटरों के उपकरणों व दस्तावेजों की जांच अप्रैल के पहले सप्ताह में की जाएगी। इस दौरान इन आपरेटरों के लाइसेंसों का नवीनीकरण किया जाएगा तथा नए आवेदकों को लाइसेंस जारी किए जाएंगे। जिला पर्यटन विकास अधिकारी बीसी नेगी ने बताया कि नए लाइसेंस बनवाने या पुराने लाइसेंसों के नवीनीकरण के लिए पैराग्लाइडिंग आपरेटर 31 मार्च तक और रिवर राफ्टिंग आपरेटर पहली अप्रैल तक जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालय में आवश्यक दस्तावेजों सहित आवेदन कर सकते हैं। उक्त तिथियों के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 
 बीसी नेगी ने बताया कि पैराग्लाइडिंग के आवेदन के साथ ट्रैवल एजेंसी का पंजीकरण प्रमाणपत्र, आपरेटरों-पायलटों व गाइडों का बायोडाटा, बीमा कवर, पायलट का पांच वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र, मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र, फस्र्ट एड प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, लाॅगबुक, हैलीकाप्टर के प्रयोग के लिए बीमा, उपकरणों की सूची और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के अलावा 2000 रुपये का पंजीकरण शुल्क भी जमा करवाना होगा।
   इसी तरह रिवर राफ्टिंग के आवेदन के साथ ट्रैवल एजेंसी का पंजीकरण प्रमाण पत्र, आपरेटरों-गाइडों का बायोडाटा, राफ्टिंग गाइड का पांच वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र, मेडिकल फिटनेस व फस्र्ट एड प्रमाण पत्र, बीमा कवर, उपकरणों की सूची व उनके बिल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ 100 रुपये का पंजीकरण शुल्क जमा करवाना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नंबर 01902 226221 और 252175 पर संपर्क किया जा सकता है। 
-----------------
कुल्लू  -17 मार्च 2018
जलुग्रां में विधिक साक्षरता शिविर 18 को
  उपमंडलीय विधिक सेवाएं समिति कुल्लू की ओर से रविवार 18 मार्च को मणिकर्ण घाटी के गांव जलुग्रां में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। समिति के अध्यक्ष एवं कुल्लू के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि शिविर के दौरान न्यायिक अधिकारी, विभागीय अधिकारी और वरिष्ठ अधिवक्ता लोगों को कई महत्वपूर्ण कानूनी जानकारियां देंगे। उन्होंने क्षेत्रवासियों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।