हमीरपुर, 18 मार्च। सांसद अनुराग ठाकुर ने चैत्रशुक्ल प्रतिपदा एवं भारतीय नववर्ष पर पहले नवरात्र को गौ, गंगा, गौरी रक्षा अभियान का शुभारंभ ठाकुर गौशाला जमली धाम में पैंतीस गांवों की एक सौ आठ कन्याओं के पूजन के साथ किया गया। इससे पहले जमलीधाम में गायत्री महायज्ञ में पूर्णाहुति भी डाली गई। 
    इस अवसर पर अपने संबोधन में सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा गौरक्षा तथा गंगा संरक्षण अभियान राष्ट्रीय स्तर पर आरंभ किया गया है, यह अभियान अब आम जनमानस का अभियान बनने लगा है, स्वयंसेवी संस्थाओं ने अपने स्तर पर इस अभियान को आरंभ करके समाज के सही दिशा के निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर रहा है। 
    उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान आरंभ होने के पश्चात शून्य से छह वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों में लिंगानुपात में काफी सुधार देखने को मिला है। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र के ऊना तथा हमीरपुर जिला में लिंगानुपात में असमानता पाए जाने के कारण इन दोनों जिलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान में शामिल किया गया तथा इन दोनों ही जिलों में अब लिंगानुपात में काफी सुधार देखने को मिला है। 
  सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गौ पालन के लिए गौ सेवा सदन खोलने के लिए भी कारगर कदम उठाने का संकल्प दोहराया है तथा बजट में गौसेवा सदन खोलने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं ताकि गौवंश की रक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। इस अवसर पर विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि पेयजल स्रोतों का संरक्षण करना अत्यंत आवश्यक है तथा सभी नागरिकों को अपने आस पास के पेयजल स्रोतों में गंदगी इत्यादि नहीं फैलाने का संकल्प लेना चाहिए ताकि पेयजल स्रोतों को स्वच्छ बनाया जा सके।
  इससे पहले जमलीधाम गौशाला समिति के प्रमुख रसील सिंह मनकोटिया ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए गौशाला समिति के माध्यम से चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि गौशाला समिति की ओर से आधा दर्जन से ज्यादा पंचायतों की बेटियों को गोद ले रखा है तथा इसमें पढ़ाई तथा शादी का जिम्मा भी गौशाला समिति द्वार उठाया जा रहा है गत वर्ष ही पांच बेटियों की शादी भी गौशाला समिति के माध्यम से करवाई गई है।
   इस अवसर पर एपीएमसी के पूर्व चेयरमैन प्यारे लाल शर्मा, भाजपा के मंडलाध्यक्ष बलदेव धीमान, सचिव विजयपाल सोहारू, महिला मोर्च की जिलाध्यक्ष राजकुमारी, वीना कपिल, मीडिया प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा, सुखदेव शास्त्री सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।