कुल्लू - 14 अप्रैल 2018-वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि भारत रत्न डा. भीम राव अंबेदकर हर वर्ग के लिए एक प्रेरणास्रोत हैं और हमें उनके द्वारा सुझाए गए मार्ग पर चलना चाहिए। डा. अंबेदकर ने सामाजिक न्याय, समरसता और सामाजिक उत्थान के लिए अपने असाधारण कार्यों के कारण भारत ही नहीं, बल्कि विश्व भर में अपनी पहचान बनाई है। शनिवार को डा. भीम राव अंबेदकर की 127वीं जयंती के उपलक्ष्य पर मनाली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बाशिंग में आयोजित विशेष समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि हमें सामाजिक समरसता और आपसी भाईचारे के साथ रहना चाहिए। तभी हमारा देश विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर होगा। 
  उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने डा. अंबेदकर के कार्यों को आगे बढ़ाने और समाज के कमजोर वर्गों का उत्थान सुनिश्चित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। वन मंत्री ने बताया कि इन योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए इस वर्ष केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस अवधि में आम लोगों से संबंधित योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए व्यापक मुहिम चलाई जाएगी। कुल्लू जिला के 13 चिह्नित गांवों में इन योजनाओं के तहत शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर वन मंत्री ने केंद्र सरकार की उजाला योजना के तहत दो वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन वैनों के माध्यम से विद्युत उपभोक्ताओं को मात्र 50 रुपये में एलईडी लाइटें उपलब्ध करवाई जाएंगी। गोविंद सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को बिजली के कनैक्शन मुफ्त दिए जाएंगे। उन्होंने युवक मंडल बाशिंग के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान करने की घोषणा भी की। 
  इससे पहले वन मंत्री ने डा. अंबेदकर के चित्र पर पुष्प अर्पित करके भावभीनी श्रद्धांजलि दी। पूर्व बीडीसी सदस्य शिव चंद ने वन मंत्री का स्वागत किया। जिला परिषद सदस्य मंजरी नेगी, सीता राखा और भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के मंडल अध्यक्ष गंगा सिंह ने भी अपने विचार रखे। दीपिका कुमारी ने डा. अंबेदकर की जीवनी प्रस्तुत की, जबकि युवक मंडल के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह में जिला भाजपा महामंत्री बालमुकुंद राणा, मंडल अध्यक्ष दुर्गा सिंह, महामंत्री ठाकुर दास, युवराज बौद्ध, जुगल किशोर, अखिलेष कपूर और अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। 
  इसके बाद गोविंद सिंह ने गोविंद सिंह ठाकुर ने एचआरटीसी वर्कशाप का निरीक्षण भी किया तथा चालकों-परिचालकों को सड़क सुरक्षा का पालन करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि 23 से 30 अप्रैल तक प्रदेश भर में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा जिसमें लोगों को सड़क सुरक्षा और यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा। 
==============================================
भेखली-ब्यासर सड़क पर खर्च होंगे साढे चार करोड़: गोविंद सिंह
वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री ने किया जिंदौड़ स्कूल के भवन का उदघाटन 
  वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में भेखली-ब्यासर सड़क के सुदृढ़ीकरण और टारिंग के लिए लगभग साढे चार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। शनिवार शाम को राजकीय उच्च पाठशाला जिंदौड़ में लगभग 56 लाख रुपये से निर्मित नए भवन का उदघाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी। 
  उन्होंने बताया कि भेखली-ब्यासर सड़क पर लगभग तीन करोड़ रुपये पहले ही खर्च किए जा चुके हैं और अब इसके सुद़ढ़ीकरण व टारिंग से क्षेत्र के दूरदराज के गांवों के बाशिंदों को काफी सुविधा होगी। वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवा रही है। प्रदेश के शैक्षणिक ढांचे में व्यापक सुधार आरंभ किए गए हैं। उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से आग्रह किया कि वे प्रतिस्पर्धा के इस युग में बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर दें। वन मंत्री ने लोक निर्माण विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिंदौड़ स्कूल की चहारदिवारी, मैदान और लाइब्रेरी का एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने मेला मैदान के विस्तार व सौंदर्यीकरण के लिए भी बजट मुहैया करवाने का आश्वासन दिया। 
  इस अवसर पर स्कूल की मुख्यध्यापिका निवेदिता सूद ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा स्कूल की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। जिला परिषद सदस्य एवं राज्य महिला आयोग की सदस्य मंजरी नेगी और पंचायत प्रधान गंगा राम ने भी जनसभा को संबोधित किया। उदघाटन समारोह में उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक जगदीश और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।