चण्डीगढ़, 26 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि अगले एक माह में ग्रुप डी की 38 हजार नौकरियां निकाली जाएंगी और 7 हजार पुलिस की नौकरियां विज्ञपित की जाएंगी। उन्होंने जींद के छातर गांव को शहरों की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा के साथ-साथ यहां ग्राम सचिवालय के लिए 30 लाख रुपये, पशु अस्पताल की चार दिवारी बनाने, गांव में सीवरेज व गंदे पानी निकासी की नाली की परियोजना पर 2 करोड़ 60 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने छातर को महाग्राम विकास योजना में शामिल करने की घोषणा करते हुए सीवरेेज व अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि देने की बात स्वीकार की।
मुख्यमंत्री ने यह घोषणा आज अपने जींद के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन छातर गांव में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए की। मुख्यमंत्री ने आज इस गांव में अलेवा में बनने वाले नए बस अड्डे का नींव पत्थर रखा इस पर तीन करोड रुपये की राशि खर्च होगी। इसी प्रकार पेगां गांव में चालक प्रशिक्षण केन्द्र का शिलान्यास किया। इस पर 20 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने घोषणाओं की झड़ी लगाते हुए छातर से लोधर, माण्डी से कमालपुर सडक़ को बनवाने की बात स्वीकार की।
मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि बांगर का यह एरिया जिसमें छातर गांव आता है, असल हरियाणा के बीच में पड़ता है। यहां के लोग सच्चे व इमानदार है, लेकिन राजनैतिक लोगों के बहकावे में आ जाते है। यही कारण रहा कि यह क्षेत्र काफी पिछड़ता गया है।  पूर्व में राजनैतिक उपेक्षा के कारण यहां अन्य हलकों की तरह विकास नही हो पाया। उन्होंने दोहराया कि मैं राजनीति में किसी प्रकार की चौधर के लिए नहीं आया हूं , बल्कि सेवा भाव को लेकर आगे भी काम करता रहूंगा। उन्होंने कहा कि मौका मिलेगा तो आगे भी सेवा भाव से लोगों की सेवा करता रहूंगा। उन्होंने कहा कि आप लोग चौधरी बीरेन्द्र सिंह का मजबूती से पल्ला पकड़े रखना । उन्होंने केन्द्र में श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनी सरकार के सफलता पूूर्वक चार साल पूरे होने पर बधाई दी और कहा कि केन्द्र सरकार ने अनेक विकास परियोजनाओं को लागू किया है। हरियाणा सरकार भी लोगों  की भलाई के संकल्प के साथ आगे बढ रही है। हरियाणा में पुलिस,क्लर्क,जेबीटी, प्रौफेसरों समेत लगभग 24 हजार नौकरियां पूरी पारदर्शाी तरीके से लगाई गई है । 
उन्होंने कहा कि पुलिस में कद, छाती, शारीरिक क्षमता, दौड़ नौकरी के मापदंड रहेंगे। योग्यता के आधार पर नौकरियां मिलेंगी। इसके अलावा स्वरोजगार के लिए युवाओं को हूनर मंद बनाकर उन्हें व्यापारिक क्षेत्र में जाने के अवसर उपलब्ध करवाए जाएगें। आज आई टी का जमाना है। हूनर के बल पर कामयाबी हासिल की जा सकती है। अब तक एक लाख युवाओं को काम दिलवाया गया है। 
छातर गांव के विकास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यहां विभिन्न विकास कार्यों पर 6 करोड़ 60 लाख रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है। गांव के लोगों द्वारा रखी पानी की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पीने का पानी प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाया जाएगा। सिंचाई पानी के लिए भी प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास आज कोई ठोस मुद्दा नही रहा है। हरियाणा सरकार एसवाईएल, हांसी बुटाना नहर के मुद्दों पर पूरी तरह से गंभीर है। 
उन्होंनें कहा कि उपलब्ध सिंचाई पानी का सही तरीके से वितरण किया गया है। जिसका नतीजा यह रहा कि महेन्द्रगढ, दादरी जैसे सुखे इलाकों में तीस साल बाद सिंचाई पानी पंहुचा है। उन्होंने कहा कि कुल 300 पानी की टेलों में से 293 पर पानी पंहुचाया गया है। उन्होंने इजराईल का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें फव्वाहरा /टपका सिंचाई को अपनाना होगा। इससे तीन गुणा पानी की बचत होती है। सिंचाई उपकरणों पर सरकार द्वारा 85 प्रतिशत प्रेरक अनुदान दिया जाता है। उपलब्ध पानी का सही उपयोग किया जाना चाहिए। लगातार भूमि गत जल का दोहन ठीक नही है। भूमिगत जलस्तर लगातार नीचे जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथ आयोग की रिपोर्ट में वर्णित आधे से ज्यादा बिंदूओं  को लागू किया जा चुका है। पूर्व मुख्यमंत्री भुपेन्द्र हुड्डा द्वारा इस दिशा में कोई काम नही किया गया। किसानों के हित में फसल बीमा योजना को लागू किया गया है। सब्जी उत्पादक किसानों के घाटे को पूरा करने के लिए भावान्तर भरपाई योजना लागू की गई है। 
उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे बिजली के बिल भरें। म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत बिल भरने वालें गांव को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। लाईन लॉस को कम करने के लिए कुण्डी कनैक्शन नही लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि डेढ लाख लोग गलत तरीके से बुढापा पैंशन ले रहे थे। सरकार द्वारा बैंकों के जरीये पैंशन उपलब्ध करवाने से ये गलत पैंशन तरीके से पैंशन प्राप्त करना उजागर हुआ है। इस प्रकार एक हजार करोड रुपये की बचत हुई है। उन्होंनें कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से पूछा की कितने घरों में गैस सिलेंडर नहीं है। सिर्फ पांच-छ हाथ ही उठे । उन्हें 48 घंटे में गैस कनैक्शन दिलवाने के लिए डीसी को आदेश दिये गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले छ माह में प्रदेश के सभी शमशान घाटों के जाने वाले रास्ते को पक्का करने, चार दिवारी व शैड बनाने पानी उपलब्ध करवाने जैसे काम पूरे कर लिए जाऐगें। उन्होंने गउशाला के लिए 21 लाख रूपये देने की घोषणा की उन्होंने कहा कि सरकार ने विदया अध्यन के लिए जाने वाली सभी छात्राओं को वाहन उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। ज्यादा संख्या में जाने वाली लड़कियों को बडी बस,कम सख्ंया के लिए मिनी बस तथा उससे भी कम संख्या के लिए छोटा वाहन सरकार की तरफ से मुफत उपलब्ध करवाया जायगा। 
कार्यक्रम में केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि इनेलो पार्टी की सरकार ने लोगों को खूब भ्रमित किया। यह कहना कि छातर जैसे  बडे गांव में नोट बनाने की मशीन दो दिन तक के लिए भेजने की बात कितनी हास्यस्पद लगती है। उन्होंने इस क्षेत्र के लिए सिंचाई पानी उपलब्ध करवाने की मांग रखी और कहा कि यहां के हिस्से के पानी की पीछे चोरी नही होनी चाहिए। पीने के पानी का भी कई गांव मे अभाव है। भाखड़ा नहर से पीने का पानी उपलब्ध होने से इस क्षेत्र की समस्या मिट जाएगी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी किसान की आमदनी को दौगुणा बढाने के लिए प्रयासरत है। अब किसानों को उनकी फसलों का पूरा भाव मिलेगा। किसान के परिवार की श्रम  ,चकोते पर ली गई जमीन इत्यादि के आधार पर फसलों के भाव तय किये जााएगें। सावनी फसल की बिक्र ी में भाव का यह अन्तर स्पष्ट नजर आएगा। 
किसान कर्जा लेने वाला नहीं बल्कि कर्जा देने वाला बनेगा
कार्यक्रम में उचाना की विधायक प्रेमलता ने कहा कि बुडायन में केन्द्रीय विदयालय,अलेवा में राजकीय महाविद्यालय बनवाया गया है। हलका के तीस गांव में भाखडा नहर से पीने का पानी मिलने लगा है। जींद बाई पास समेत जींद बाई पास समेत पंजाब को जाने वाले नैशनल हाई-वे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस मौके पर गांव के लोगों द्वारा हरियाणा के मान सम्मान का प्रतीक पगड़ी व फूलों की बड़ी  माला पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में पूर्व सरपंच मेवा सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और मांग पत्र पढा। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रैस सलाहकार राजीव जैन विशेष रूप से उपस्थित रहेऔर उन्हें पगडी पहनाकर गांव की तरफ से सम्मानित किया गया। बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मपाल शर्मा को भी पगडी व स्मृति चीन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बीजेपी जिला प्रधान अमर पाल राणा, सीता राम बागडी ,ओमप्रकाश थुआ, संजीव बुआना, शिवनारायण शर्मा, हरेन्द्र व संजीव डूमरखां, गांव के सरपंच पुरूषोत्तम शर्मा, लाला देवी प्रशन, पूर्व सरपंच टेकराम, प्रेम पहलवान, सोमदत्त शर्मा ,गउशाला प्रधान मांगे राम उपस्थित रहे।