हमीरपुर,01.07.18-हमीरपुर जिले के सुजानपुर विस क्षेत्र के मुठान गाँव में सांसद मोबाइल स्कीम स्वास्थ्य सेवा के तहत मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया। इस मौक़े पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए । उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में पहली बार सांसद अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के लिए अनुपम स्वास्थ्य योजना शुरू की है ।
इस सुविधा के तहत बड़े अस्पतालों में होने वाले 40 तरह के टेस्ट गाँव में लग रहे मेडिकल कैम्प में निशुल्क कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पूरे देश में एक अनूठा प्रयास है।
धूमल ने कहा कि स्वास्थ्य मोबाइल वैन प्रत्येक पंचायत में जाएगी। इसमें मरीजों का निशुल्क इलाज किया जाएगा। इसमें 40 तरह की बीमारियों की जांच और उपचार किया जा रहा है । धूमल ने कहा कि अगले 6 महीनों में पूरे क्षेत्र में यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी ।उन्होंने कहा कि सांसद मोबाईल सेवा लोगों के लिए वरदान सावित हो रही है तथा अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने प्रयास संस्था के डॉक्टरों की टीम तथा तमाम पदाधिकारियों का मानवता की सेवा में अपना सहयोग व योगदान देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि जिन गंभीर बीमारी से ग्रस्त रोगियों को प्रयास संस्था के पदाधिकारी प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे तो एसे मरीजों का भी सांसद स्वास्थ्य सेवा के अंतर्गत निशुल्क उपचार किया जाएगा। उन्होंने सांसद मोबाईल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से प्रयास संस्था द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा लोगों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वह इस सेवा का अपने गांव, आस-पड़ौेस तथा रिश्तेदारी में व्यापक प्रचार- प्रसार करें ताकि प्रत्येक व्यक्ति स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित होकर लम्बे समय तक स्वस्थ व नीरोग रह सके।
इस अवसर पर कैम्प में क़रीब 250 मरीज़ जाँच करवा चुके थे । कैम्प में दिल्ली से आए डॉक्टर भागवत , डॉक्टर राजेश , डॉक्टर शिल्पा व डॉक्टर जोगिंदर ने बताया कि सांसद अनुराग ठाकुर के मधुर व्यवहार व समाजसेवा के असली जज़्बे से प्रभावित होकर वह सुजानपुर क्षेत्र के इस ग्रामीण इलाक़े में मरीज़ों को देखने के लिए सहर्ष तैयार हुए । उन्होंने कहा कि सांसद अनुराग की ऊँची सोच व लगन के कारण ही गाँव लेवल पर ही ग्रामीण शहर जैसी बेहतर स्वास्थ्य जाँच सुविधा का लाभ उठा रहे हैं ।
इस अवसर पर प्रयास संस्था के अध्यक्ष संजीव कुमार ने मुठान वृद्ध आश्रम में मेडिकल कैम्प में आने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों का आभार जताया व उन्हें हिमाचली टोपी पहना कर सम्मानित किया।