सोलन-दिनांक 09.07.2018
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बारे किसानों को जागरूक करें अधिकारी- विवेक चंदेल
कार्यकारी उपायुक्त सोलन विवेक चंदेल ने कृषि विभाग को निर्देश दिए हैं कि जिले के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पूर्ण जानकारी प्रदान की जाए। विवेक चंदेल आज यहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
विवेक चंदेल ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सोलन जिले में मक्का, धान तथा टमाटर की फसलों के लिए कार्यान्वित की जा रही है। यह योजना किसानों के लिए विशेष रूप से तभी लाभदायक सिद्ध हो सकती है यदि किसानों को योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की जाए।
कार्यकारी उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को सफल बनाने के लिए लोकमित्र केंद्रों का सहयोग लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक किसानों को योजना से जोड़ने के लिए कृषि विभाग को लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करना चाहिए। उन्होंने गैर ऋणी किसानों को फसल बीमा योजना के साथ जोड़ने पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मक्का व धान की फसल के लिए अधिकतम बीमा राशि 30 हजार रुपये प्रति हैक्टेयर है। भारत सरकार की यह योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा खरीफ-2018 में लागू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर व सोलन जिलों में योजना को एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटिड (एआईसी) द्वारा संचालित किया जा रहा है।
बैठक में जानकारी दी गई कि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों की बीमा कवरेज को भारत सरकार के पोर्टल चउइिलण्हवअण्पद पर दर्ज करना अनिवार्य है। इसके बिना बीमा कवरेज स्वीकार्य नहीं होगा।
बैठक में अवगत करवाया गया कि अधिसूचित क्षेत्रों में मक्का, धान व टमाटर की फसल उगाने वाले सभी किसान बीमा कवर का लाभ उठाने के पात्र हैं। सभी ऋणी किसान ऋण वितरण करने वाली वित्तीय संस्थाओं द्वारा अनिवार्य रूप से योजना के तहत स्वतः ही कवर होते हैं। सभी अऋणी किसान अपनी इच्छा से अपनी बैंक शाखा, अधिकृत मध्यस्थ, ग्राहक सेवा केंद्र अथवा पोर्टल के माध्यम से 31 जुलाई 2018 तक बीमा करवा सकते हैं।
उपनिदेशक कृषि डॉ. रामनाथ ठाकुर ने बैठक में जानकारी दी कि सोलन जिले में फसल बीमा की प्रीमियम दर मक्की तथा धान के लिए 48 रुपये प्रति बीघा तथा टमाटर के लिए 400 रुपये प्रति बीघा निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि किसानांे को योजना के बारे में जागरूक करने के लिए कृषि विभाग द्वारा 172 जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में खरीफ-2017 के तहत लगभग 8974 किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया। इस अवधि में रबी मौसम में 4669 किसानों ने फसल का बीमा करवाया।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिक जानकारी कृषि विभाग के सोलन स्थित उपनिदेशक कार्यालय अथवा निःशुल्क सहायता सेवा नंबर 1800-103-0061 से प्राप्त की जा सकती है।
बैठक में जिला राजस्व अधिकारी आरडी हरनोट, जिला कृषि अधिकारी आरआर कौशल, नाबार्ड के डीडीएम रविंद्र सिंह, जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक के प्रबंधक जेपी नेगी, एआईसी कंपनी के प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
=============================================
कैंपस साक्षात्कार 12 जुलाई को
मैसर्ज चिरोस फार्मा प्राईवेट लिमिटिड सोलन तथा मैसर्ज सर्वाेत्तम प्राईवेट लिमिटिड, बद्दी जिला सोलन द्वारा 12 जुलाई, 2018 को जिला रोजगार कार्यालय सोलन में बी-फार्मेसी, बीएससी तथा फिटर इलैक्ट्रीशियन संकायों में डिप्लोमा धारकों के लिए कैंपस साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां जिला रोजगार अधिकारी निर्मल शर्मा ने दी।
उन्होंने कहा कि मैसर्ज चिरोस फार्म प्राईवेट लिमिटिड, ग्राम एवं डाकघर घट्टी, जिला सोलन तथा मैसर्ज सर्वाेत्तम प्राइर्ववेट लिमिटिड, गांव कत्था, डाकघर एवं तहसील बद्दी जिला सोलन द्वारा कैंपस साक्षात्कार जिला रोजगार कार्यालय सोलन में आयोजित किए जाएंगे। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार अनिवार्य दस्तावेजों सहित 12 जुलाई 2018 को जिला रोजगार कार्यालय सोलन में प्रातः 10.30 बजे पहुंचकर कैंपस साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं।