NEWS FROM SOLAN
सोलन दिनांक 13.07.2018
कालूझंडा व मंधाला पंचायतों में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण सोलन की ओर से धर्मपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत कालूझंडा तथा मंधाला में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव मोहित बंसल ने की।
शिविर में राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों, मानसिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोगों, महिलाओं, बच्चों विकलांगों, आपदा प्रभावित परिवारों और वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम लोगों को प्राधिकरण में निःशुल्क कानूनी सहायता का प्रावधान है।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत कालाूझंडा के प्रधान देशराज चौहान, ग्राम पंचायत मंधाला के प्रधान कुलतार सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
=====================================================
सोलन -दिनांक 13.07.2018
कालूझंडा व मंधाला पंचायतों में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण सोलन की ओर से धर्मपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत कालूझंडा तथा मंधाला में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव मोहित बंसल ने की।
शिविर में राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों, मानसिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोगों, महिलाओं, बच्चों विकलांगों, आपदा प्रभावित परिवारों और वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम लोगों को प्राधिकरण में निःशुल्क कानूनी सहायता का प्रावधान है।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत कालाूझंडा के प्रधान देशराज चौहान, ग्राम पंचायत मंधाला के प्रधान कुलतार सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
.============================================
NEWS FROM KANGRA
किशन कपूर चोहला में वन महोत्सव कार्यक्रम में होंगे शामिल
धर्मशाला, 13 जुलाई: खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर 14 जुलाई को प्रातः 11 बजे धर्मशाला के समीप चोहला में वन महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। यह जानकारी देते हुये सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य आपूर्ति मंत्री इसी दिन सायं 3 बजे धौलाधार होटल में प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे।
उन्होंने बताया कि किशन कपूर 15 जुलाई को प्रातः 11 बजे मिनि सचिवालय धर्मशाला के कैबिनेट हॉल में लोक निर्माण विभाग एवं सिंचाई एवं जनस्वास्थविभाग के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर बैठक करेंगे।
=============================================
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कलाकारों ने दी सरकार की योजनाओं की जानकारी
धर्मशाला, 13 जुलाई: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कांगड़ा कार्यालय की नाट्य इकाई के कलाकारों ने शुक्रवार को शाहपुर क्षेत्र के भड़ियादा रांग में शुरू हुई तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में लोगों को गीत एवं नाटक के माध्यम से प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। सेवानिवृत कर्नल वाईएस राणा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
इस मौके कलाकारों ने बागवानी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना व मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी एवं इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया बारे अवगत करवाया। इसके अलावा कलाकारों ने लोगों को बताया कि प्रदेश सरकार गृहणी सुविधा योजना में सभी पात्र गृहणियों को रसोई गैस के निशुल्क कनेक्शन उपलब्ध करवा रही है।
इस अवसर पर निम्मो चौधरी, अनुपमा शाही, राजेश, हैपी, निकेश, देस राज, कुशल कुमार, अजय शर्मा, व राजीव कुमार ने जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित प्रस्तुतियों के अतिरिक्त पहाड़ी गीतों से लोगों का मनोरजंन किया।
इस मौके स्थानीय प्रधान निशा शर्मा, उपप्रधान पंकज सहित अन्य जनपतिविधि एवंबड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
===============================================
गांव-गांव पहुंचाएं स्वास्थ्य संदेश : उपायुक्त संदीप कुमार
धर्मशाला, 13 जुलाई: उपायुक्त संदीप कुमार ने बरसात के मौसम में रोगों से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने पर जोर देने को कहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबंधित उपमंडलाधिकारियों का सहयोग लेकर लोगों को रोगों से बचाव के ऐहतियाती कदमों बारे शिक्षित करने एवं स्वास्थ्य बारे जागरूकता संदेश गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करने को कहा है।
संदीप कुमार आज यहां आंत्रशोध, हैजा तथा डेंगु नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास अभिकरण और सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान बोल रहे थे।
संदीप कुमार ने जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी पेयजल योजनाओं तथा जल स्त्रोतों की सफाई व क्लोरीनेशन की प्रक्रिया को जारी रखने के निर्देश दिए, ताकि मानसून के चलते प्रदूषित जल की सम्भावनाओं को कम करके जल से उत्पन्न रोगों पर नियंत्रण रखा जा सके।
उन्होंने कहा कि आंत्रशोध व हैजे जैसे संक्रामक रोगों से बचने के लिये अपने परिवेश की स्वच्छता सबसे अहम रहती है। बरसात के मौसम में अपने आस-पास की स्वच्छता रखने के साथ साथ उबला पानी उपयोग करना चाहिये।
उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निदेश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि आशा-वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ओआरएस पैकेट वितरित करने के साथ-साथ क्षेत्र में डायरिया रोग से ग्रस्त बच्चों को उचित निदान के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में ले जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी यह तय बनाने को कहा कि स्कूली स्तर पर अध्यापक बच्चों को शारीरिक सफाई के लिए जागरूक करें।
उपायुक्त ने जिलावासियांे से जल जनित रोगों के प्रति सचेत रहने तथा बरसात के मौसम मंे बीमारियों से बचाव के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि दूषित पेयजल का सेवन करने से आन्त्रशोध व डायरिया इत्यादि बीमारियों के फैलने की सम्भावना प्रबल हो जाती है, जो बच्चों को अधिक प्रभावित करती है।

उन्होंने सभी लोगों से जल स्त्रोतों को साफ-सुथरा रखने में सहयोग करने तथा अपने आस-पास के परिवेश में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से अपने घरों में पानी की टंकियों की समय-समय पर सफाई करने और दूषित पेयजल एवं खाद्य् पदार्थों के सेवन से बचने का भी आग्रह किया।
क्षय रोग निवारण योजना पर भी हुई चर्चा
बैठक में जिला में क्षय रोग निवारण के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर भी चर्चा की गई।इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री क्षय रोग निवारण योजना के तहत जिला को पूर्णतः क्षय रोग मुक्त बनाने के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत लोगों के घर-घर जाकर टीबी के रोगियों को खोजा जाएगा और उनका इलाज सुनिश्चित बनाया जाएगा।
जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने डायरिया नियंत्रण पखवाडे के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरएस राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
==============================================
ज्वालामुखी में 14 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त
धर्मशाला, 13 जुलाई : कांगड़ा जिला में व्यावसायिक कार्यो के लिए घरेलू गैस सिलेंडर का प्रयोग करने वाले लोगों के खिलाफ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने मुहिम छेड़ रखी है। इस कड़ी में विभाग के दल ने शुक्रवार को जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र धीमान के नेतृत्व में ज्वालामुखी में होटल, ढाबों, सब्जी विक्रेताओं और करियाना की दुकानों की जांच की । जांच दल में जिला खाद्य नियंत्रक के साथ कांगड़ा, देहरा, प्रागपुर, फतेहपुर और रैत के खाद्य निरीक्षक थे।
नरेंद्र धीमान के बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि कई ढाबों में घरेलू गैस सिलेंडरों का धड़ाधड़ प्रयोग किया जा रहा था। टीम ने कार्रवाई करते हुए मौके पर 14 गैस सिलेंडर जब्त किए। इसके अलावा वीरवार सायं को गग्गल में भी टीम ने छापेमारी की, जहां घरेलू गैस सिलेंडर से छोटे सिंलेंडर भरने के अवैध धंधे में लगे लोगों पर कार्रवाई की गई। इस दौरान 8 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किए गए।
जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक ने कहा कि विभाग समय-समय पर जिले के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी करके जमाखोरों पर शिकंजा कस रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
=====================================================
NEWS FROM KULLU
कुल्लू - 13 जुलाई 2018
घर-घर जाकर टीबी के रोगियों का पता लगाएंगे हैल्थ वर्कर
जिला कुल्लू में क्षय रोग को नियंत्रित करने के लिए 16 से 30 जुलाई तक ‘क्रियाशील रोगी खोज अभियान’ चलाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा ने बताया कि संशोधित राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत यह अभियान कुल्लू जिला में क्षय रोग की आशंका वाले चिह्न्ति स्थानों पर चलाया जाएगा। उक्त अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के दल घर-घर जाकर संभावित रोगियों के बलगम के नमूने एकत्रित करके परीक्षण के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में भेजेंगे। क्षय रोग का मामला सामने आने पर तुरंत रोगी का उपचार शुरू कर दिया जाएगा। डा. सुशील चंद्र ने बताया कि क्षय रोगियों का घर पर ही निशुल्क इलाज किया जाएगा। उन्हें अस्पताल आने की आवश्यकता नहीं होगी।
क्षय रोग नियंत्रण अभियान के जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. नरेश ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के तीन सदस्यीय खोजी दलों में एक संशोधित राष्ट्रीय क्षय रोग कार्यकर्ता, एक स्थानीय महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता और आशा वर्कर शामिल होगी। उन्होंने बताया कि जिला के पांचों स्वास्थ्य खंडों के लिए टीमें गठित कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल को वर्ष 2021 तक क्षय रोग से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आम लोग भी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें।