चण्डीगढ़,15 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम में पौधा गिरी अभियान की शुरुआत की और स्कूली बच्चों से कहा कि जीवन में स्वयं को पौधों से जोड़ें ।

मुख्यमंत्री ने आज गुरुग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल खेल परिसर में पौधा गिरी अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि हरियाणा को हरा भरा बनाने के लिए राज्य सरकार ने नई पहल की है, जिसमें प्रदेश के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के छठी से 12वी कक्षा तक के 22 लाख बच्चे इन 3 महीनों में एक- एक पौधा लगाएंगे और उनका पालन पोषण करेंगे। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाए क्योंकि पौधे हमें फल, फूल, छांव और लकड़ी देने के साथ-साथ पर्यावरण को संतुलित रखते हैं । उन्होंने कहा कि पेड़ों की वजह से ही बारिश होती है, हमें पानी मिलता है। ग्लोबल वार्मिंग पर रोक लगाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है । विद्यार्थी जिस दिन पौधा लगाएं उस पौधे को कोई नाम दें, किसी महापुरुष या परिवार के सदस्य के नाम पर अपने पौधे का नाम रख सकते हैं । उस पौधे का पालन पोषण तथा संरक्षण करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी हर 6 महीने में अपने पौधे के साथ खड़े होकर सेल्फी खींच कर ऐप पर भेजें। प्रत्येक विद्यार्थी को 6 महीने में राज्य सरकार द्वारा ₹50 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी और इस प्रकार, 3 साल में हर विद्यार्थी को पौधे की देखभाल के लिए ₹300 मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर विद्यार्थी को अपने पौधे का लगातार तीन साल ध्यान रखना है, उसके बाद पौधा जड़ पकड़ जाएगा और 10 साल में हमको फल, फूल, छांव और लकड़ी देगा । उन्होंने विद्यार्थियों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आप पौधा अपने घर के आंगन में, गली में, खेत में, स्कूल में या अन्य कहीं भी खाली जगह हो वहां पर लगा सकते हैं।

उन्होंने विद्यार्थियों को संकल्प दिलवाया की हर विद्यार्थी अपने जीवन के साथ एक पौधे को जोड़े। साथ ही विद्यार्थियों में उत्साह और जोश का संचार करते हुए मुख्यमंत्री ने भारत माता के जयकारों के साथ विद्यार्थियों से पेड़ की और हमारी दोस्ती जिंदाबाद-जिंदाबाद के नारे लगवाए। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्टेडियम में बनाये गए मंच से एकाएक स्कूली बच्चों के बीच जा पहुंचे । उनको अपने बीच पाकर सभी विद्यार्थी गदगद थे। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को पौधा गिरी की शपथ भी दिलाई -जागेंगे जगायेंगे यह सब को बतलायेंगे, पौधे खूब लगाएंगे, पालेंगे पोसेंगे पेड़ इन्हें बनाएंगे, आज के नन्हे मित्रों को हम वृक्ष विशाल बनाएंगे, अपने प्यारे मित्रों संग हरियाणा को मनोहर और हरा-भरा बनाएंगे।

इस कार्यफ्म में मुख्यमंत्री ने ताऊ देवीलाल खेल परिसर में स्वयं पौधारोपण कर सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया। प्रदेश के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह तथा गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल व सोहना के विधायक तेजपाल तंवर ने भी खेल परिसर में पौधे लगाए। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को भी पौधे वितरित किए। उन्होंने विभिन्न स्कूलों के पौधों से भरे ट्रैक्टर-ट्रालियों को भी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस कार्यफ्म में जिला के विभिन्न स्कूलों के 3100 विद्यार्थियों ने भाग लिया ।

इस पौधा गिरी अभियान के शुभारंभ कार्यफ्म में हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य , गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ,सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद, वन विभाग के प्रधान वन संरक्षक अनिल कुमार हुड्डा ,गुरुग्राम के मुख्य वन संरक्षक विवेक सक्सेना, वन संरक्षक डी हेमबराज, गुरुग्राम के वन मंडल अधिकारी दीपक नंदा, वन विकास निगम के महाप्रबंधक सुभाष यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, शीतला माता पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।