अधिकारी भरेड़ी तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों की ग्यारह व बमसन की पांच पंचायतों में प्री जन मंच गतिविधियों को लेकर ध्यान करें केंद्र्रित:- डा0 ऋचा वर्मा
हमीरपुर 19 जुलाई। जिला में तीसरा जनमंच कार्यक्रम 5 अगस्त को भोरंज विकास खंड के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेड़ी के प्रांगण में आयोजित किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता वहुददेशीय परियोजना एवं ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा करेंगे। यह जानकारी उपायुक्त डा0 ऋचा वर्मा ने तीसरे जनमंच की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस दौरान पूर्व में हुए दो जनमंच कार्यक्रमों के दौरान आई कमियों पर विस्तार से चर्चा की गई तथा तीसरे जनमंच मार्यक्रम को बेहतर ढंग से आयोजित करने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि प्री जन मंच के दौरान भरेड़ी तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों की ग्यारह ग्राम पंचायतों पपलाह,कक्कड़, धमरोल, लुददर महादेव, हणोग, धनेड़, अमरोह, करसाड़, जाहू, भोरंज, टिक्करी मिन्हासां तथा साथ लगती बमसन विकास खंड की पांच पंचायतों में प्री जन मंच गतिविधियों को लेकर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने-2 विभाग से सम्बंधित गतिविधियों को जन मंच कार्यक्रम के दस दिन पूर्व शुरू कर दें ताकि समय पर लोगों की शिकायतों को पोर्टल पर अपलोड़ किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग प्रतिदिन प्री जनमंच की गतिविधियों तथा निरीक्षण की रिपोर्ट फोटो सहित परियोजना अधिकारी डीआरडीए की ई मेल आईडी पर भेजना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वह कल से ही प्री जन मंच की गतिविधियों को शुरू करें तथा निरीक्षण व फोटो सहित प्रतिदिन की रिपोर्ट को डीआरडीए की ईमेल आईडी पर अपलोड़ करें। उन्होंने एसडीएम भोरंज को भी अपने अधीनस्थ सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्री जन मंच गतिविधियों को उपरोक्त पंचायतों में प्रभावशाली ढंग से करने के निर्देश दिए ताकि जन मंच कार्यक्रम वाले दिन सम्बंधित लोगों की शिकायतों व समस्याओं के समाधान में कोई मुश्किल पेश न आए। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वह लोगों द्वारा दी गई शिकायतों के बारे में उन्हें पूर्ण रूप से जानकारी दें तथा जो शिकायत उनके विभाग से सम्बंध्ेिात न हो उसे दूसरे विभाग को तुरंत स्थानांतरित करें ताकि समय पर समस्या का समाधान हो सके।
उपायुक्त डा0 वर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग स्वास्थ्य जागरूकता कैंप, डीआरडीए युवक व महिला मंडलों के माध्यम से स्वच्छता से सम्बंधित, आईपीएच वाटर टैस्टिंग, बैंक जन-धन योजना पर, वन विभाग पौधारोपण पर , कृषि विभाग किसान क्रेडिट कार्ड तथा उद्यान विभाग विभागीय जन कल्याणकारी योजनाओं पर, डीएफएससी विभाग राशन कार्डों के डिजीटीलीकरण पर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग बुढ़ापा पैंशन, विधवा पैंशन तथा अन्य पैंशन से सम्बंधित मामलों पर , जिला कार्यक्रम अधिकारी बेटी है अनमोल योजना पर उपरोक्त पंचायतों में जागरूकता कैंपों का आयोजन करें ताकि अधिक से अधिक लोग विभागीकय योजनाओं से अवगत होकर उनका लाभ उठा सकें।
उन्होंने विकास खंड अधिकारी भोरंज को निर्देश दिए कि वह जनमंच कार्यक्रम से दस दिन पूर्व प्रत्येक जन शिकायत को सम्बंधित पंचायतों के सचिवों से पोर्टल पर अपलोड़ करवाना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा रखी गई मांगों को शिकायत के रूप में न लें क्योंकि इससे जनमंच कार्यक्रम के दौरान जन शिकायतों के निवारण में कठिनाई पेश आती है। उन्होंने विकास खंड अधिकारी को ये भी निर्देश दिए कि वह स्वयं पोर्टल को खोलकर जन शिकायतों की मॉनीटरिंग सुनिश्चित करें। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना तथा अन्य विभागीय योजनाओं से सम्बंधित जागरूकता शिविर लगाने को भी कहा ताकि अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं तथा लोगों को स्वरोजगार के अवसर मिल सकें। उन्होंने विकास खंड अधिकारी भोरंज को कहा कि वह जनमंच कार्यक्रम के दौरान अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल लगाने तथा अन्य विविध कार्यों में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर एसडीएम भोरंजक संदीप सूद , परियोजना अधिकारी डीआरडीए सुनील चंदेल, सीएमओ डा0 सावित्री कटवाल, विकास खंड अधिकारी भोरंज कीर्ति चंदेल के अतिरिक्त विभिन्न विभागों तथा बैंकों के अधिकारी भी उपस्थित थे।